लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

अलेक्जेंडर निकोलायेविच स्पीसिवत्सेव
अपराध लोक

सुनिए नरभक्षी मां-बेटे की सच्ची कहानी, जिन्होंने 80 लोगों को मारकर खा डाला

26 May 2022

Play
6:16
जुर्म की दुनिया में आज बात होगी रूस के सीरियल किलर अलेक्जेंडर निकोलायेविच स्पीसिवत्सेव की, जिसने महज 6 साल में 80 से ज्यादा महिलाओं और बच्चों की बेदर्दी से हत्या की. अफसोस की बात ये थी कि इस गुनाह में उसकी मां ल्यूडमिला ने भी उसका साथ दिया. कहा तो ये भी जाता है कि ये हैवान अपने शिकार का मांस भी चबा जाता था. अलेक्जेंडर को द नोवोकुज़नेत्स्क मॉन्स्टर और द साइबेरियन रिपर के नाम से भी जाना जाता है...

सुनिए नरभक्षी मां-बेटे की सच्ची कहानी, जिन्होंने 80 लोगों को मारकर खा डाला

1.0x
  • 1.5x
  • 1.25x
  • 1.0x
10
10
X

सभी 123 एपिसोड

19वीं शताब्दी की शुरुआत में दुनिया भर के देशों में ऐसे कई ठगों के गिरोह हुए, जो अपनी साहसिक, रोमांचकारी और आश्चर्य से भर देने वाले कारनामों के कारण आज भी याद किए जाते हैं। इन्हीं में से एक ठग था ‘विक्टर लस्टिग’,जिसने तब ठगी के सारे रिकॉर्ड ही तोड़ डाले, जब उसने एफिल टॉवर ही बेच दिया।

अमेरिकी इतिहास के सबसे खतरनाक सीरियल किलर सैमुअल लिटिल ने दिसंबर 2020 में जेल में दम तोड़ दिया। उसने 93 से ज्यादा महिलाओं की हत्या की थी। लेकिन उसके सीरियल किलर बनने की कहानी भी दिलचस्प थी।

आज हम आपको ऐसे ही सीरियल किलर के बारे में बता रहे हैं जिसने हैवानियत की सारी हदें पार कर दी थीं। हम बात कर रहे हैं ओहियो के कुख्यात सीरियल किलर जेफरी लियोनेल डेहमर की। डेहमर एक ऐसा सीरियल किलर था जिसने करीब 17 लोगों को बेहरमी से पीट-पीटकर मौत के घाट उतारा था। कत्ल करने के बाद भी यह सीरियल किलर शव के साथ कुकर्म करता था।

जुर्म की दुनिया में आज बात होगी एक ऐसे अमेरिकी सेक्स वर्कर सीरियल किलर की जिसने साल 1975 से 1998 के बीच करीब-करीब 13 मासूम महिलाओं को मौत की नींद सुला दिया, पीड़ित महिलाएं 16 से 47 साल की थीं....

लुइस को मानव इतिहास में सबसे क्रूर हत्यारों में से एक माना जाता है। अधिकारियों की मानें तो लुईस ने 1992 से 1999 के बीच 140 बच्चों की हत्या की। लुईस के निशाने पर 8 से 16 साल की उम्र के लड़के होते थे।

जुर्म की दुनिया में आज बात होगी एक ऐसे अमेरिकी सीरियल किलर की, जिसने साल 1972 से 1989 के बीच कई बेगुनाह और मासूमों को मौत के घाट उतारा. जुर्म की दुनिया में जेनेसी रिवर किलर के तौर पर पहचाने जाने वाले इस अपराधी का नाम था आर्थर जॉन शॉक्रॉस.

पेड्रो लोपेज के इस सीरियल किलर का नाम सुनकर किसी के शरीर में सिरहन पैदा हो जाती है। इसने 350 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया था, जिसमें से ज्यादातर 8 से 12 साल की बच्चियां शामिल थी। इतनी ही नहीं उन्हें मौत की नींद सुलाने से पहले वो उन्हें अपनी हवस का शिकार भी बनाता था।

3 नवंबर 2003..जगह चीन का हेबेई प्रांत. यहां के एक छोटे से शहर कंग्जो के एक मनोरंजन स्थल में रोज की तरह लोग मजे कर रहे थे कि तभी एक लड़की के शोर मचाने की आवाज आती है. वो एक 34 साल के शख्स से बहस कर रही थी. मामले को जानने के लिए पुलिस दोनों के पास पहुंचती है और पूछताछ करती है. लड़की बताती है कि ये आदमी उसका पीछा काफी देर से कर रहा है. जब उसने ऐसा करने से मना किया तो बहस कर रहा है. पुलिस फौरन उस शख्स को हिरासत में लेकर पुलिस स्टेशन पहुंचती है. दुबला पतला सा दिखने वाला ये शख्स खामोश था. जब पुलिस ने अपराधियों के डेटाबेस में इस शख्य के बारे में जानकारी खंगाली तो उनके हाश उड़ गए...ये वो सीरियल किलर था जिसे कई हत्याओं के लिए चार राज्यों की पुलिस ढूंढ रही थी.जुर्म की दुनिया में आज बात होगी एक कुख्यात सीरियल किलर यांग शिन्हाई की जिसे चीन का सबसे दुर्दांत हत्यारा माना जाता है. इसे 1999 और 2003 के बीच 67 हत्याएं और 23 बलात्कार करने के लिए मौत की सजा दी गई। मीडिया ने उसे "मॉन्स्टर किलर" करार दिया। 1949 में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना के बाद से यांग चीन द्वारा का सबसे खतरनाक सीरियल किलर बना...

आपने दुनिया के कई खूंखार सीरियल किलर्स के बारे में सुना होगा, लेकिन अमेरिका के  रिचर्ड रेमिरेज के जुर्म के बारे में सुनकर आपकी रूह कांप जाएगी। उसके अपराधों की वजह से दुनिया ने उसे ‘रात का शिकारी’ के नाम से भी जानती है। उस पर 13 हत्या, 5 हत्या के प्रयास, 11 रेप और 14 डकैती के मामले दर्ज किए गए।

 जुर्म की दुनिया में आज बात होगी एक ऐसे समलैंगिक अमेरिकी सीरियल किलर की, जिसने दक्षिणी कैलिफोर्निया में 1962 से 1977 के बीच 21 युवकों को मौत के घाट उतारा. 

आवाज

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00