लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विरासत
विरासत

विरासत: एक मील का पत्थर- तुगलकाबाद

18 August 2022

Play
7:25
तुगलकाबाद किला नई दिल्ली में एक मील का पत्थर है जिसे 1321 में दिल्ली सल्तनत के प्रसिद्ध तुगलक राजवंश के संस्थापक गयास-उद-दीन तुगलक ने 1321 में बनवाया था

विरासत: एक मील का पत्थर- तुगलकाबाद

1.0x
  • 1.5x
  • 1.25x
  • 1.0x
10
10
X

सभी 59 एपिसोड

भारत पूरी दुनिया में एक ऐसी जगह है जहाँ आपको  हर प्रकार के वातावरण के साथ-साथ मन मोह देने वाली जगह भी देखने को मिलती है। उनमें से एक जगह है एमपी, जबलपुर जिले का भेड़ाघाट जलप्रपात।

मंदाकिनी नदी के तट पर बसा चित्रकूट धाम भारत के सबसे प्राचीन तीर्थस्थलों में एक है। कहते है यहां भगवान राम ने 14 साल के वनवास के दौरान माता सीता और अनुज लक्ष्मण के साथ 11 साल 11 महीने 11 दिन बिताए थे।
 

सर्दियों में सैर करने के लिए जहां बहुत से लोग बर्फबारी देखने के लिए पहाड़ों का रुख करते हैं। वहीं बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो ठिठूरन भरे मौसम में किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां का मौसम सुहावना हो, और अडूर एक शानदार जगह है। 

बेलूर को दक्षिण भारत का बनारस कहा जाता है। इतिहास के पन्नों में बेलूर का नाम सुनहरे पन्नों में लिखा है। यह शहर कर्नाटक राज्य में स्थित है और बैंगलोर से 200 किलोमीटर दूर है। बेलूर में कई धार्मिक स्थल हैं जो अपनी वास्तु-कला विशेषताओं के लिए मशहूर हैं।

सांची का स्तूप भारत का सबसे पुराना पत्थर से निर्मित और देश के सबसे पुराने बौद्ध स्मारकों में से एक है। इस अद्भुत लैंडमार्क को 1989 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया था 

स्वर्ण मंदिर, पंजाब , के शहर अमृतसर के बीचो बीच सिक्खों का सबसे पवित्र धर्म स्थल है। स्वर्ण मंदिर को दरबार साहिब या हरमंदिर साहिब के नाम से भी जाना जाता है। हरमंदिर यानी पीड़ा को -हरने वाला-मंदिर इसे “अथ सत तीरथ” के नाम से भी जाना जाता है। 

राजस्थान के झालावाड़ जिले में स्थित यह किला चारों ओर से पानी से घिरा हुआ है। यही नहीं यह भारत का एकमात्र ऐसा किला है जिसकी नींव नहीं है। गागरोन का किला अपने गौरवमयी इतिहास के कारण भी जाना जाता है। 
 

भगवान कृष्ण की नगरी कहलाई जाने वाला धार्मिक स्थल मथुरा दुनियाभर में पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। यहां भगवान कृष्ण के दर्शन करने के लिए विश्वभर से पर्यटक आते हैं। ये स्थल भगवान श्री कृष्ण जन्मभूमी से भी जाना जाता है। 
 

अक्षरधाम मंदिर न केवल दिल्ली बल्कि दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में आता है। इतने बड़ी संरचना से जुड़ी कई दिलचस्प बातें हैं, जिनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा।

बिहार में ऐसे कई पवित्र और प्रसिद्ध मंदिर मौजूद है जहां हर साल लाखों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। बिहार की राजधानी पटना का हनुमान मंदिर और पटन देवी मंदिर आदि मंदिर के अलावा बोधगया में मौजूद महाबोधि मंदिर भी बेहद पवित्र स्थल है।

आवाज

एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00