लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Punjab ›   Jalandhar ›   Administration alert on confirmation of African swine flu in Faridkot

फरीदकोट में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की पुष्टि से प्रशासन सतर्क

Punjab Bureau पंजाब ब्‍यूरो
Updated Sat, 10 Sep 2022 10:36 PM IST
Administration alert on confirmation of African swine flu in Faridkot
विज्ञापन
ख़बर सुनें
संवाद न्यूज एजेंसी

फरीदकोट। प्रदेश में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की दस्तक के बाद फरीदकोट जिला प्रशासन ने भी सुअरों के सैंपल भोपाल की लैब में भेजे थे जिसमें से यहां की आरा कालोनी से भेजे सैंपल में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। इसके बाद डिप्टी कमिश्नर डॉ. रूही दुग्ग ने आरा कालोनी समेत इसके आसपास के क्षेत्र को संक्रमण जोन व निगरानी ोन में तबदील करके पाबंदियां लगा दी हैं।
जानकारी के अनुसार अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद शनिवार को जिला प्रशासन की निगरानी में पशुपालन विभाग व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आरा कालोनी में घर-घर जाकर सर्वे किया और लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक किया गया। इस कालोनी में कई परिवार सुअर पालन का कार्य करते हैं और उनके सुअरों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के चलते प्रशासन की टीम की तरफ से इन सुअरों को मारकर पास में ही जमीन खोदकर उन्हें दफनाया भी गया।

इस मौके पर क्षेत्र के पूर्व पार्षद रोमी ने प्रशासन की कार्रवाई पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि क्षेत्र में कई लोग बाहर से सुअर लाकर उन्हें बेचते हैं, उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। उन्होंने जिला प्रशासन व पंजाब सरकार से मारे गए सुअरों के एवज में संबंधित परिवारों को मुआवजा देने की मांग भी रखी। इस मामले में डिप्टी कमिश्नर डॉ. रूही दुग ने बताया कि आरा कालोनी में स्वाइन फ्लू की पुष्टि के बाद प्रशासन ने सरकार की हिदायतों के मुताबिक पाबंदियां लगा दी हैं। इस क्षेत्र से अब कोई भी जिंदा या मृत पशु, मीट व संबंधित वस्तु न बाहर जाएगी और न ही बाहर से लाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि अब तक करीब 22 सुअरों को मारकर दफनाया जा चुका है और इस बीमारी की रोकथाम के लिए एडीसी की निगरानी में जिला स्तर की कमेटी बना दी गई है।
फोटो 10एफआरडीपी03
फरीदकोट की आरा कालोनी में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की पुष्टि के बाद पहुंची प्रशासनिक टीम।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00