Hindi News ›   Punjab ›   Patiala ›   Capt Amarinder Singh announced his candidates for the five assembly seats of Patiala

Punjab Election 2022: पटियाला में कैप्टन का वर्चस्व कायम, पांच सीटें पार्टी के खाते में आईं, चार पर प्रत्याशियों को उतारा

रिंपी गुप्ता, अमर उजाला, पटियाला (पंजाब) Published by: ajay kumar Updated Mon, 24 Jan 2022 12:36 AM IST

सार

कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब विधानसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी व सुखदेव सिंह ढींडसा की पार्टी शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ मिलकर लड़ रहे हैं। भाजपा 35, कैप्टन अमरिंदर सिंह 22 और ढींडसा की पार्टी 12 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। 20 फरवरी को पंजाब में मतदान होगा और 10 मार्च को परिणाम आएंगे।
कैप्टन अमरिंदर सिंह
कैप्टन अमरिंदर सिंह - फोटो : एएनआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कैप्टन अमरिंदर सिंह का अपने गढ़ पटियाला में वर्चस्व कायम है। जिले की कुल आठ विधानसभा सीटों में से पांच कैप्टन की पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) के हिस्से आई हैं। अमरिंदर सिंह ने चार सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। पटियाला शहर सीट पर जहां कैप्टन खुद ताल ठोक रहे हैं, वहीं पटियाला देहात से कैप्टन ने अपने नजदीकी मेयर संजीव शर्मा बिट्टू और सन्नौर सीट से अपने सलाहकार रहे भरतइंद्र सिंह चाहल के बेटे विक्रमजीत इंद्र सिंह चाहल को मैदान में उतारा है। समाना से सुरिंदर सिंह खेड़की को प्रत्याशी घोषित किया है। अमरिंदर सिंह की वजह से पटियाला शहर सीट हॉट बन गई है। पटियाला देहात व सन्नौर सीट पर भी सबकी निगाहें हैं।



कैप्टन की पीएलसी और भाजपा के बीच पटियाला जिले में सीटों के बंटवारे को लेकर पेंच फंसा था। एक तरफ जहां कैप्टन पांच सीटों की मांग कर रहे थे, वहीं भाजपा की भी जिले में पांच सीटों पर दावेदारी ठोक रही थी। जिस कारण सीटों की घोषणा में कुछ देरी हुई। पटियाला जिला कैप्टन का गढ़ होने कारण उन्हें फायदा हुआ और आठ में से पांच सीट पीएलसी के हिस्से में आईं। 


पटियाला शहर सीट पर कैप्टन के खिलाफ अकाली दल ने हरपाल जुनेजा और आप ने पूर्व मेयर अजीतपाल सिंह कोहली को उतारा है। कांग्रेस ने अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। पटियाला देहात सीट पर कैप्टन ने मेयर संजीव शर्मा बिट्टू को उतार मुकाबला बेहद रोचक बन दिया है। यहां अकाली दल ने जसपाल सिंह बिट्टू चट्ठा और आप ने डॉ. बलबीर सिंह व कांग्रेस से कैबिनेट मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा के बेटे मोहित मोहिंदरा मैदान में हैं।

सन्नौर से कैप्टन के सलाहकार रहे भरतइंद्र सिंह चाहल के बेटे विक्रमजीत इंद्र सिंह चाहल मैदान में हैं। उनके खिलाफ कांग्रेस की तरफ से सिद्धू के नजदीकी हरिंदरपाल सिंह हैरीमान, अकाली दल की तरफ से हरिंदरपाल सिंह चंदूमाजरा और आप से हरमीत सिंह पठानमाजरा चुनाव लड़ रहे हैं।

समाना से कैप्टन के नजदीकी सुरिंदर सिंह खेड़की को प्रत्याशी बनाया गया है। समाना में कांग्रेस की तरफ से मौजूदा विधायक राजिंदर सिंह, आप से चेतन सिंह जोड़ेमाजरा और अकाली दल की तरफ से पूर्व कैबिनेट मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा को प्रत्याशी बनाया गया है।  

पटियाला देहात सीट कैप्टन को मिलने से भाजपा नेताओं में निराशा
सीट शेयरिंग में पटियाला देहात सीट भाजपा के खाते में जाने की पूरी संभावना जताई जा रही थी। जब सूची सामने आई तो यह सीट कैप्टन को मिलने से खास तौर से उन भाजपा नेताओं में काफी निराशा है, जो इस हलके में पिछले काफी समय से सक्रिय थे और मजबूत दावेदारी जता रहे थे।

भाजपा की तरफ से इस सीट पर प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य गुरतेज सिंह ढिल्लों के अलावा वरिष्ठ नेता भूपेश अग्रवाल, एसके देव, अजय थापर, जिला प्रधान हरिंदर कोहली दावेदारी जता रहे थे। इस बारे में अमर उजाला से बात करते हुए गुरतेज सिंह ढिल्लों ने माना कि दुख बहुत हुआ है, क्योंकि इस सीट पर उनका हक बनता था। वह पिछले लंबे समय से पटियाला देहात हलके के लोगों की सेवा में जुटे थे।

राजपुरा सीट पर भी फेरबदल की संभावना
राजपुरा सीट को लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं हुई है। इस सीट पर अब तक भाजपा की तरफ से पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हरजीत सिंह ग्रेवाल को मैदान में उतारे जाने की चर्चा थी लेकिन अब फेरबदल की संभावना जताई जा रही है। अमर उजाला से बात करते हुए खुद ग्रेवाल ने माना कि कैप्टन के करीबी जगदीश कुमार जग्गा को भाजपा में ज्वाइन कराके राजपुरा से उतारने की संभावना है। उन्होंने कहा कि गठबंधन में अक्सर कार्यकर्ताओं का नुकसान होता है। पार्टी हाईकमान का फैसला मानना पड़ता है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00