लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Rajasthan ›   Girl dies after snake bite in Tonk she donated eyes

Tonk: मौत के बाद भी जिंदगी रोशन कर गई दस साल की बच्ची, सांप ने डसा तो तड़पते हुए बोली-मेरी आंखें दान कर देना

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, टोंक Published by: रोमा रागिनी Updated Mon, 08 Aug 2022 03:06 PM IST
सार

बच्ची खेत में बने मकान में सो रही थी, तभी सांप ने डस लिया। परिजन उसे लेकर अस्पताल पहुंचे लेकिन  मासूम ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। जिसके बाद परिजनों ने बेटी के कहने पर उसका आंख दान करने का निर्णय लिया।

मृतका अंजलि
मृतका अंजलि - फोटो : Amar Ujala Digital
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टोंक के मालपुरा की एक दस साल की बच्ची मरने के बाद भी लोगों को जिंदगी रोशन कर गई। रायथल्या गांव की अंजली कंवर को सांप ने डस लिया। मरने से पहले बच्ची ने कहा कि मेरी आंखें दान कर देना। जिससे किसी और का जीवन रोशन हो सके।


मामले के अनुसार अंजली कंवर पुत्री पप्पू सिंह शुक्रवार रात को खेत पर बने मकान में सो रही थी। इसी दौरान उसे सांप ने काट लिया। जिससे वो रोने लगी। परिजन जागे और उसे मालपुर चिकित्सालय ले गए, तब पता चला कि उसे सांप ने डसा है। मालपुर चिकित्सालय से बच्ची को जयपुर रेफर कर दिया गया। जयपुर के एसएमएस अस्पताल में अंजलि को भर्ती करवाया गया लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।



इस घटना का पता चलने पर बालिका के मामा शंकर सिंह निवासी लावा भी जयपुर पहुंचे। घटना के बाद परिवार जनों ने मामा को बताया कि अंजलि ने मरते समय कहा था कि मेरी आंखें दान कर देना। इस पर मामा ने परिजनों को प्रेरणा दी गई कि अंजली की तो मौत हो गई है। आप बच्ची की आंखें दान कर दीजिए। चाहे हमारी बिटिया हमारे बीच नहीं रही हो लेकिन उसकी आंखों से किसी और का जीवन रोशन हो सकेगा। इस पर सभी परिवार जनों ने डॉक्टर से कहा कि हमने बेटी की आंखें दान करने का निर्णय लिया है। जिस इंसान को बालिका की आंखें लगाया जाए, उस इंसान से हम जरूर मिलना चाहेंगे।


मृतका अंजली इकलौती बेटी थी और उसके दो बड़े भाई मौजूद है। माता-पिता मजदूरी करके अपना जीवनयापन करते हैं। बालिका सरकारी स्कूल में कक्षा चार में पढ़ती थी। इस घटना से परिवार में शोक का माहौल है। वहीं मानव सेवा के इस प्रेरणात्मक कार्य के लिए आई बैंक सोसायटी ने अंजलि को सम्मान पत्र से सम्मानित किया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00