लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Shakti ›   Britain Queen Elizabeth II Death Biography In Hindi Interesting Facts About UK Queen

Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय थीं एक मैकेनिक, जानें इनका जीवन और योगदान

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिवानी अवस्थी Updated Sat, 10 Sep 2022 04:53 PM IST
महारानी एलिजाबेथ II
महारानी एलिजाबेथ II - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

Britain Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर 2022 को निधन हो गया। इंग्लैंड के लिए यह एक युग के अंत जैसा है। 96 साल की उम्र में सात दशकों तक ब्रिटेन में राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय शाही घराने में सबसे अधिक समय तक महारानी के पद पर बनी रहीं। महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु का कारण लंबे समय तक बीमारियों से ग्रसित होना बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि महारानी एलिजाबेथ को एपीसोडिक मोबिलिटी की बीमारी थी। इसके अलावा वह कोविड काल में कोरोना संक्रमित भी हो चुकी थीं। उस दौरान उनकी हालत नाजुक होने के बाद से उन्हें स्कॉटलैंड के एक महल में रखा गया था। महारानी बनने का लंबा सफर तय करने वाली एलिजाबेथ द्वितीय के बारे में जानें ऐसी बहुत सी रोचक बाते हैं जो आपको जाननी चाहिए। चलिए जानते हैं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बारे में सबकुछ।



महारानी एलिजाबेथ का जीवन परिचय

एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल 1926 को इंग्लैंड के लंदन शहर में हुआ था। उनका असली नाम अलेक्जेंड्रा मैरी था। अलेक्जेंड्रा मैरी राजघराने से ताल्लुक रखती थीं। जन्म के समय उनके दादा जॉर्ज पंचम का राज था। अलेक्जेंड्रा मैरी के पिता ड्यूक ऑफ अर्क थे, जो बाद में जॉर्ज 6 के नाम से मशहूर हुए। अलेक्जेंड्रा मैरी की मां का नाम एंजेला मार्गरेट था। रानी बनने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर महारानी एलिजाबेथ करवा लिया था। बाद में जब उनकी बेटी अलेक्जेंड्रा मैरी रानी बनी तो वह क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के नाम से मशहूर हुईं।


महारानी एलिजाबेथ का परिवार

अलेक्जेंड्रा मैरी की एक छोटी बहन भी थीं, जिनका नाम मार्गरेट था। एलिजाबेथ के पति का नाम फिलिप्स था।  महारानी एलिजाबेथ के चार बच्चे हैं। राजकुमार एंड्रयू, चार्ल्स, ऐने और एडवर्ड। एलिजाबेथ के परिवार में उनके बेटों समेत बहुएं और पोते-पोतियां व पड़पोते भी हैं। प्रिंस विलियम, प्रिंस हैरी और प्रिंस जेम्स एलिजाबेथ द्वितीय के पोते हैं।

महारानी की शिक्षा

एलिजाबेथ द्वितीय कभी स्कूल नहीं गईं। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा महल में ही हासिल की। घर पर रहकर ही फ्रेंच और संविधान की शिक्षा हासिल की। बाद में महिलाओं की सहायक प्रादेशिक सेवा में सर्विस करते हुए एलिजाबेथ द्वितीय ने ड्राइवर और मैकेनिक की ट्रेनिंग ली। उन्होंने भारी वाहन जैसे ट्रक चलाना, इनकी सर्विसिंग करना आदि सीखा। उन्हें गाड़ी चलाने के लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं थी। बिना पासपोर्ट वह कई देशों की यात्रा कर चुकी हैं।

कैसे बनी ब्रिटेन की महारानी

एलिजाबेथ के जन्म के 10 साल बाद 1936 में उनके चाचा महाराजा एडवर्ड आठ ने एक अमेरिकी सोशलाइट वैलिस सिंपसन के साथ शादी करके अपने आप को राजगद्दी की दावेदारी से बाहर कर लिया। यह एक ऐतिहासिक फैसला था। उनके पिता राजा बन गए। जब एलिजाबेथ 25 साल की थीं, जो 1952 में किंग जॉर्ज 6 के निधन के बाद उनकी बतौर महारानी ताजपोशी हुई। वह इंग्लैंड, यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा समेत कई अन्य राष्ट्र मंडल क्षेत्र की महारानी के पद पर रहीं। 
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00