लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Central Insecticides Board: Strict action will be taken against those selling fake and unbranded pesticides

Central Insecticides Board: नकली और अनब्रांडेड कीटनाशक बेचने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

अमर उजाला ब्यूरो, शिमला Published by: Krishan Singh Updated Mon, 04 Jul 2022 02:21 PM IST
सार

प्रदेश में नकली और अनब्रांडेड कीटनाशकों की बिक्री करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। इस संबंध में केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड ने टेक्नो लीगल सेल से हिमाचल समेत अन्य राज्यों से रिपोर्ट तलब की है।

कीटनाशक(सांकेतिक)
कीटनाशक(सांकेतिक) - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हिमाचल प्रदेश में नकली और अनब्रांडेड कीटनाशकों की बिक्री करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। इस संबंध में केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड ने टेक्नो लीगल सेल से हिमाचल समेत अन्य राज्यों से रिपोर्ट तलब की है। हिमाचल समेत कई राज्यों में घटिया और गुणवत्ताहीन कीटनाशकों का धंधा चल रहा है। हाल ही में नई दिल्ली में केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड की एक बैठक हुई। इसकी अध्यक्ष स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल ने की।



इस अवसर पर विभिन्न मसलों पर चर्चा हुई। इनमें कीटनाशकों के उपयोग, भंडारण, इनके गलत इस्तेमाल आदि पर चर्चा की गई। इसमें हिमाचल प्रदेश सहित सभी राज्यों में घटिया और गलत ब्रांड की दवाएं के नमूने एकत्र करने को कहा गया। यह काम टेक्नो लीगल सेल (टीएलसी) को दिया गया है। इसमें गुणवत्ता नियंत्रण के आंकड़े भी इकट्ठा करने को कहा गया है। 

केंद्रीय कीटनाशक अधिनियम ही घटिया और गलत ब्रांड की दवाओें के पाए जाने पर गंभीर कार्रवाई की जाती है। ऐसी स्थिति में मुकदमे भी दिए जा रहे हैं। केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड के ताजा निर्देशों के बारे मेें मालूम करने के बाद ही कुछ कह पाऊंगा।- डॉ. एनके धीमान, कृषि निदेशक, हिमाचल प्रदेश कृषि निदेशालय, शिमला

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00