लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Chamba ›   himachal weather update cloudburst in chamba 15 year old boy killed in landslide 79 roads blocked

Himachal Weather: चंबा में बादल फटने से तबाही, 15 वर्षीय युवक की मौत, गाड़ियां और पुल बहे

अमर उजाला ब्यूरो, शिमला/चंबा Published by: अरविन्द ठाकुर Updated Mon, 08 Aug 2022 06:16 PM IST
सार

सरोग और कंधवारा में बादल फटने से भारी तबाही हुई है। बडोगा गांव में भूस्खलन से मकान की दीवार गिरने से 15 वर्षीय युवक की मौत हो गई।

चंबा में बादल फटने से तबाही।
चंबा में बादल फटने से तबाही। - फोटो : संवाद
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रदेश में जारी बारिश के बीच सोमवार को जिला चंबा के सलूणी उपमंडल के सरोग और कंधवारा में बादल फटे। बडोगा गांव में भूस्खलन से मकान की दीवार गिरने से 15 वर्षीय युवक की मौत हो गई। युवक के माता-पिता चोटिल हुए हैं। कंधवारा में बादल फटने से 6 घरों में मलबा भर गया। प्रभावितों को सुरक्षित जगह शिफ्ट किया गया है।





सलूणी उपमंडल के सरोग प्रथम और द्वितीय में एक पैदल चलने वाला पुल, एक घराट, दो गोशालाएं और बीस भेड़-बकरियां, गाय और बैल पानी के तेज बहाव में बह गए। भारी बारिश से जिला चंबा में छह पक्के मकान, सात कच्चे मकान, पांच गोशालाएं, 11 घराट क्षतिग्रस्त हुए हैं। 10 वाहन बह गए हैं।

हडसर-भरमौर मार्ग पर पहाड़ी से गिरी चट्टान के कारण वाहन योग्य पुल का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है। इससे मणिमहेश का रुख करने वाले श्रद्धालुओं की मुश्किलें बढ़ गई हैं। प्रशासन ने आगामी दो-तीन दिनों तक यात्रा स्थगित करने की श्रद्धालुओं से अपील की है। प्रदेश में सोमवार शाम तक 81 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप रही। 79 बिजली ट्रांसफार्मर और 13 पेयजल योजनाएं भी बंद रहीं।

किन्नौर जिले में रविवार देर रात को बारिश होने से भावानगर के पास भूस्खलन होने से बंद नेशनल हाईवे छह घंटे के बाद बहाल हुआ। इस दौरान दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइनें लगी रहीं। जिला मंडी में भारी बारिश से सुलपुर जबोठ पंचायत में जबोठी खड्ड के किनारे बना पंप हाउस पानी के तेज बहाव से क्षतिग्रस्त हो गया है।

जिला कुल्लू में सड़कों के बंद होने से बागवान परेशान हैं। सेब को मंडियों में पहुंचा मुश्किल हो गया है। मनाली के वशिष्ठ के पास ब्यास में बाढ़ आने से मनाली-लेह मार्ग का एक हिस्सा बह गया है। बाहंग और वशिष्ठ बिहाल प्रशासन ने खतरे की जद में आए करीब 30 मकानों और दुकानों को खाली करवाया है।

वहीं भूस्खलन के कारण लाहौल में ग्रांफू-काजा मार्ग पर यातायात ठप हो गया है। राजधानी शिमला में दोपहर तक धूप खिली। शाम चार बजे शहर में बादल झमाझम बरसे। जिला कांगड़ा में सोमवार को मौसम साफ रहा। गगल एयरपोर्ट में सोमवार को सभी विमानों ने उड़ान भरी। प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम मिलाजुला रहा।

कहां कितना तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
क्षेत्र            अधिकतम    न्यूनतम
ऊना             37.0        25.0
बिलासपुर        00.0      24.0
कांगड़ा            33.0      23.1
हमीरपुर            33.5    23.9
चंबा                30.7      22.8
धर्मशाला        00.0       21.2
सोलन            31.0      20.7
नाहन            00.0      24.1    
केलांग        22.3        13.0
कल्पा        23.8        14.7    
शिमला        24.1     17.6

क्षेत्र              बारिश (मिलीमीटर में)
नयनादेवी        108
तीसा                38
नादौन                33
पालमपुर            25
कसौली             16
भरमौर              15
धर्मशाला            13

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00