लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Himachal Weather update, Orange alert of heavy rainfall in state, advice to stay away from rivers and streams

Himachal Weather: हिमाचल में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, नदी-नालों से दूर रहने की सलाह

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, शिमला Published by: Krishan Singh Updated Sun, 14 Aug 2022 04:47 AM IST
सार

पूरे प्रदेश में 19 अगस्त तक बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान है। भारी बारिश की स्थिति में पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन हो सकता है। अलर्ट को देखते हुए पर्यटकों व स्थानीय लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट।
हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से प्रदेश में 14 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। वहीं 15 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। पूरे प्रदेश में 19 अगस्त तक बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार भारी बारिश की स्थिति में पानी, बिजली व संचार  सेवाओं में व्यवधान हो सकता है। वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन हो सकता है। अलर्ट को देखते हुए पर्यटकों व स्थानीय लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है और संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करने की सलाह दी गई है। 




इस मानसून  में अब तक 98,491 लाख रुपये की संपत्ति को नुकसान 
शनिवार को प्रदेश में मानसून कमजोर रहा। राजधानी शिमला सहित अधिकांश क्षेत्रों में धूप खिली रही। शनिवार शाम तक प्रदेश भर में 65 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप रही। 131 बिजली ट्रांसफार्मर और 13 पेयजल योजनाएं भी प्रभावित रहीं। बीते दिनों कुल्लू जिले में हुई भारी बारिश के बाद अभी भी हालात सामान्य नहीं हुए हैं। शनिवार शाम तक कुल्लू में 32 सड़कें, 117 बिजली ट्रांसफार्मर ठप रहे। चंबा जिले में 16, मंडी में नौ, लाहौल-स्पीति में पांच, किन्नौर में दो और कांगड़ा में एक सड़क बंद है। सिरमौर में आठ, सोलन में पांच और चंबा में एक बिजली ट्रांसफार्मर बंद है। लाहौल-स्पीति में नौ और चंबा में चार पेयजल योजनाएं भी प्रभावित चल रही हैं। शनिवार को प्रदेश में पांच मकान और चार गोशालाएं भी क्षतिग्रस्त हुईं। प्रदेश में जारी बारिश से मानसून सीजन के दौरान अभी तक 98,491 लाख रुपये की संपत्ति का नुकसान हो गया है। लोक निर्माण विभाग को 56,892 लाख, जल शक्ति विभाग को 39,746 लाख और बिजली बोर्ड को 68 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।


नित्थर में भारी बारिश से कई घर नष्ट, कई घर ढहने की कगार पर 
 नित्थर उप तहसील में बरसात ने अपना कहर बरपाया है। भारी बारिश से उप तहसील के कई ग्रामीण घरों से बेघर होने को मजबूर हो गए हैं। कई ग्रामीणों के घर तबाह हो गए हैं तो कई के घर ढहने की कगार पर पहुंच चुके हैं। कुदरत का रौद्र रूप देखकर प्रभावित परिवार डर के साये में जीने को मजबूर हैं। ग्राम पंचायत घाटू के डपलाड़ गांव में टिकम राम का घर भारी बारिश से भूस्खलन की जद में आकर पूरी तरह से तबाह हो गया है। इसी पंचायत के तहत करोड़ गांव के शिव राम, छाया राम और ओम प्रकाश का घर भी रहने योग्य नहीं बचा है।

स्थानीय गांव के ग्रामीण प्रशासन से मदद की आस लगाए बैठे हैं, लेकिन अभी तक कोई भी अधिकारी मौके पर नुकसान का जायजा लेने नहीं पहुंचा है। ग्राम पंचायत घाटू के प्रधान भोगा राम का कहना है पंचायत में बरसात त्रासदी लेकर आई है। चलने के रास्ते हर जगह से गिर गए हैं और ग्रामीणों को आवाजाही करने में भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत रास्तों को दुरुस्त करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। प्रधान भोगा राम ने कहा कि नुकसान के बारे पटवारी से बात की गई है, जो जल्द ही मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा लेंगे। उधर, एसडीएम निरमंड मनमोहन सिंह का कहना जहां भी नुकसान हुआ है, जायजा लिया जा रहा है। 

न्यूनतम व अधिकतम तापमान
शिमला में न्यूनतम तापमान 17.4, सुंदरनगर 20.3, भुंतर 19.0, कल्पा 12.0, धर्मशाला 21.2, ऊना 24.2, नाहन 22.9, केलांग 11.1, पालमपुर 19.0, सोलन 20.0, मनाली 15.0, कांगड़ा 22.3, मंडी 21.1, बिलासपुर 23.5, हमीरपुर 21.1, चंबा 20.3, डलहौजी 16.9, रिकांगपिओ 15.9 और कसौली में 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। डलहौजी 22.7, चंबा 31.3, केलांग 26.8, कांगड़ा 32.8, ऊना 36.8, शिमला 26, कल्पा 27.5, सोलन 31 और नाहन में 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00