लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Krishna Janmashtami 2022: कौन थीं भगवान श्रीकृष्ण की 8 पटरानियां, कैसे हुई थी इनकी शादी? जानिए यहां

धर्म डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Wed, 17 Aug 2022 12:44 PM IST
कौन थीं भगवान श्री श्रीकृष्ण की 8 पटरानियां
1 of 8
विज्ञापन
Shri Krishna Ki Patrani Ke Naam : भगवान श्रीकृष्ण के बारे में कहा जाता है कि उनकी 16108  रानियां और 8 पटरानियां थीं। इन सबसे अलग थीं राधा, जो कि भगवान श्रीकृष्ण की प्रेयसी थीं। हालांकि श्रीकृष्ण चाहकर भी राधा से विवाह नहीं कर पाए। वहीं उनकी पत्नियों की बात की जाए तो भगवान श्रीकृष्ण के साथ हमेशा रुक्मणी का ही नाम लिया जाता है। लेकिन द्वारिकाधीश भगवान कृष्ण की रुक्मणी के अलावा प्रमुख रानियां थीं, जो पटरानियां कहीं जाती हैं। भगवान कृष्ण की आठ प्रमुख पटरानियां  रुक्मणी, जामवंती, सत्यभामा, कालिन्दी, मित्रवृदां, नग्नजिति, रोहिणी और लक्ष्मणा थीं। जन्माष्टमी आने वाली है। ऐसे में हम आपको भगवान कृष्ण की आठ प्रमुख पटरानियों के बारे में  बता रहे हैं - 

रुक्मणी 
पुराणों के अनुसार, भगवान कृष्ण की सबसे बड़ी यानी पहली पत्नी रुक्मणी थीं, जिन्हें देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। कहा जाता है कि रुक्मणी श्री कृष्ण से विवाह करना चाहती थीं। वह मन ही मन कृष्ण को अपना पति मान लिया था। लेकिन उनके भाई रुक्मी को ये विवाह मंजूर नहीं था इसलिए उन्हें कान्हा से भागकर शादी करनी पड़ी थी। 
कौन थीं भगवान श्री श्रीकृष्ण की 8 पटरानियां
2 of 8
जामवंती
श्री कृष्ण की दूसरी पत्नी का नाम जामवंती था। जामवंती, राजा जामवंत की पुत्री थीं। दरअसल, भगवान श्रीकृष्ण पर मणि चुराने का आरोप लगा था। कृष्ण को पता चला कि मणि पूर्वजन्म के भक्त जामवंत के पास है। जामवंतजी कृष्ण को पहचान नहीं पाए, इसलिए उन्होंने कान्हा को मणि दे दी। साथ ही अपनी बेटी जामवंती संग उनका विवाह करा दिया।
 
विज्ञापन
कौन थीं भगवान श्री श्रीकृष्ण की 8 पटरानियां
3 of 8
सत्यभामा
भगवान कृष्ण की तीसरी पत्नी का नाम सत्यभामा था। सत्यभामा राजा सत्राजित की बेटी थीं। कहा जाता है कि जिस मणि को चोरी करने का आरोप कृष्ण पर लगा था, वह मणि उन्हीं की थी। जैसे ही कृष्ण ने उनकी मणि उन्हें वापस की सत्राजित लज्जित हो गए। फिर उन्होंने भगवान से माफी मांगते हुए अपनी बेटी सत्यभामा का विवाह कृष्ण से करवा दिया।  
कौन थीं भगवान श्री श्रीकृष्ण की 8 पटरानियां
4 of 8
कालिन्दी
कालिन्दी भगवान श्री कृष्ण की चौथी पत्नी थीं। पौराणिक मान्यता है के अनुसार, कालिन्दी सूर्य भगवान की पुत्री थीं, जिन्होंने श्री कृष्ण को पति रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था। उनकी इच्छा पूरी करने के लिए भगवान ने उनसे विवाह किया था।
विज्ञापन
विज्ञापन
कौन थीं भगवान श्री श्रीकृष्ण की 8 पटरानियां
5 of 8
नग्नजिति
नग्नजिति भगवान श्री कृष्ण की पांचवी पत्नी थीं। इनके पिता का नाम राजा नग्नजिति था। राजा ने अपनी बेटी के स्वयंवर में ऐसी शर्त रखी जिसे सिर्फ श्री कृष्ण ही पूरा कर सकते थे। श्री कृष्ण ने राजा की शर्त को पूरा करते हुए अखाड़े में सात पागल सांडो को काबू किया और नग्नजिति को अपनी पत्नी बनाया। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00