लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   AIFF Bhaichung Bhutia and BJP MP Kalyan Chaubey jumped in the fray filed nomination for the post of president

AIFF: बाइचुंग भूटिया और भाजपा सांसद कल्याण चौबे चुनाव मैदान में कूदे, अध्यक्ष पद के लिए दाखिल किया नामांकन

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Fri, 19 Aug 2022 11:19 PM IST
सार

भूटिया के नाम को उनके भारतीय टीम में पूर्व साथी दीपक मंडल ने प्रस्तावित किया है, जबकि मधु कुमारी ने उनके नाम का अनुमोदन किया है। भूटिया का कहना है कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार बतौर प्रमुख खिलाड़ी अपना नामांकन दाखिल किया है।

बाइचुंग भूटिया
बाइचुंग भूटिया - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

फीफा के निलंबन के बाद अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के चुनाव का भविष्य तय नहीं होने के बावजूद अध्यक्ष पद के लिए दिग्गज बाइचुंग भूटिया और एक समय उनके साथी रहे पूर्व गोलकीपर, भाजपा सांसद कल्याण चौबे ने नामांकन दाखिल कर दिया है। देश के अलावा मोहन बागान, ईस्ट बंगाल जैसे क्लबों के लिए खेलने वाले कल्याण चौबे अध्यक्ष की दौड़ में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। वहीं भूटिया ने फुटबॉलरों के प्रतिनिधि के रूप में नामांकन दाखिल किया है। फीफा ने 50 प्रतिशत फुटबॉलरों को वोटिंग अधिकार दिए जाने पर एतराज जताया है।


लिंगदोह, शाजी, ममता के भाई ने भी भरा नामांकन
भूटिया के नाम को उनके भारतीय टीम में पूर्व साथी दीपक मंडल ने प्रस्तावित किया है, जबकि मधु कुमारी ने उनके नाम का अनुमोदन किया है। भूटिया का कहना है कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार बतौर प्रमुख खिलाड़ी अपना नामांकन दाखिल किया है। वह आशा करते हैं कि खिलाडिय़ों को भारतीय फुटबॉल की सेवा का मौका मिलेगा। वह दिखाना चाहते हैं कि वे सिर्फ मैदान पर ही अच्छा नहीं कर सकते हैं बल्कि प्रशासक के तौर पर भी अच्छा काम कर सकते हैं। 


भूटिया के अलावा दिल्ली सॉकर एसोसिएशन के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन, पूर्व फुटबॉलर और मेघालय विधान सभा में विधायक यूजेंसन लिंगदोह, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भाई अजीत बनर्जी ने भी अध्यक्ष पद के  लिए नामांकन दाखिल किया है। शुक्रवार नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन था जबकि 28 अगस्त को चुनाव प्रस्तावित हैं। 

कल्याण के लिए गुजरात, अरुणाचल समर्थन में उतरे
चौबे फुटबॉलर और सांसद जरूर हैं, लेकिन उन्होंने एक आम सदस्य की तरह नामांकन भरा है। खास बात यह है कि उनकेनाम की प्रस्तावना गृह मंत्री अमित शाह के राज्य गुजरात और अनुमोदन कानून मंत्री किरेन रिजीजू के राज्य अरुणाचल प्रदेश ने किया है। वहीं भूटिया 1995 से 2011 तक देश के लिए खेले। उन्होंने जेसीटी, ईस्ट बंगाल, मोहन बागान का भी प्रतिनिधत्व किया, जबकि 1999 से 2002 तक वह इंग्लिश फुटबॉल क्लब बरी के लिए भी खेले। 

सोमवार को साफ हो सकती है चुनाव पर स्थिति
फीफा के निलंबन के बाद भी सीओए ने सुप्रीम कोर्ट के तीन अगस्त के आदेश के अनुसार चुनाव प्रक्रिया जारी रखी है। हालांकि सर्वोच्च अदालत में मामले की सुनवाई सोमवार को निर्धारित है। उम्मीद है कि फीफा की आपत्तियों को ध्यान में रखते हुए प्रमुख फुटबॉलरों को दिए गए 50 प्रतिशत वोटिंग अधिकार को न सिर्फ वापस लिया जाएगा, बल्कि पूरी चुनावी प्रक्रिया को दोबारा शुरू कराया जा सकता है। एआईएफएफ को निलंबित करने से कुछ घंटे पहले ही सीओए फीफा के विरोध पर चुनाव प्रमुख फुटबॉलरों को वोटिंग अधिकार दिए बिना कराए जाने को तैयार भी हो गए थे।

मंत्रालय ने भारतीय क्लबों को एएफसी टूर्नामेंटों में खेलने देने की लगाई गुहार
खेल मंत्रालय ने फीफा और एशियाई फुटबॉल कन्फेडरेशन (एएफसी) से भारतीय क्लबों श्री गोकुलम केरला और एटीके मोहन बागान  को एएफसी टूर्नामेंटों में खेलने देने की गुहार लगाई है। एएफसी वूमेंस क्लब चैंपियनशिप खेलने गई गोकुलम की टीम इस वक्त उजबेकिस्तान में फंसी है। मंत्रालय ने ताशकंद स्थित भारतीय दूतावास को टीम का ख्याल रखने के निर्देश दिए हैं, साथ ही टीम की खिलाडिय़ों और क्लब के अध्यक्ष के साथ लगातार संवाद बनाकर रखा है।

फीफा की ओर से एआईएफएफ पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद गोकुलम को ताशकंद पहुंचने के बाद एएफसी वूमेंस क्लब चैंपियनशिप में खेलने से रोक दिया गया था। गोकुलम का पहला मुकाबला कारशी में 23 अगस्त को ईरान के साथ है, जबकि 26 अगस्त को उसे मेजबान देश के क्लब के साथ खेलना है। मंत्रालय की कोशिशों के बाद क्लब को ताशकंद में 48 घंटे रुकने की मोहलत एएफसी ने दे दी थी। मोहन बागान को सात सितंबर को बहरीन में एएफसी कप इंटर जोन का सेमीफाइनल खेलना है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00