लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   Ukraine joins Spain Portugal in bid to host 2030 FIFA World Cup

FIFA World Cup: स्पेन, पुर्तगाल के साथ 2030 फीफा विश्व कप की मेजबानी कर सकता है यूक्रेन

एएनआई, कीव Published by: Jeet Kumar Updated Thu, 06 Oct 2022 12:24 AM IST
सार

फीफा के इस संस्करण पर निर्णय 2024 फीफा कांग्रेस में लिया जाएगा, इसके लिए मतदान में लगभग 200 से अधिक फीफा सदस्य संघ शामिल होंगे।

FIFA World Cup trophy
FIFA World Cup trophy - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

फीफा विश्व कप के 2030 की मेजबानी के लिए यूक्रेन स्पेन और पुर्तगाल के साथ शामिल हो गया है। स्काई स्पोर्ट्स के अनुसार, स्पैनिश फुटबॉल फेडरेशन और पुर्तगाली फुटबॉल फेडरेशन ने यूईएफए (यूरोपीय फुटबॉल संघों का महासंघ) के स्विस मुख्यालय में एक प्रेस क्रांफ्रेंस के दौरान इस नई साझेदारी की पुष्टि की।



फीफा के इस संस्करण पर निर्णय 2024 फीफा कांग्रेस में लिया जाएगा, इसके लिए मतदान में लगभग 200 से अधिक फीफा सदस्य संघ शामिल होंगे। 2030 तक, विश्व कप का विस्तार हो चुका होगा, जिससे इसे 48-टीम टूर्नामेंट बनाने के लिए 16 और टीमों को जोड़ा जाएगा। 


कतर में इस साल के विश्व कप के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको 2026 में 48-टीम प्रारूप में पहली बार विश्व कप की मेजबानी करेंगे। 2024 यूरोपीय चैंपियनशिप जर्मनी में आयोजित होने वाली है, लेकिन टूर्नामेंट के 2028 संस्करण के लिए मेजबान अभी तय नहीं किए गए हैं।

यूक्रेन ने डोनेट्स्क और खार्किव के चार स्टेडियमों में 2012 यूरोपीय चैम्पियनशिप की सह-मेजबानी की थी। इस साल की शुरुआत में रूस द्वारा देश पर आक्रमण करने के बाद से पूर्वी यूक्रेन के इन शहरों में लगातार हमले और बमबारी हो रही है। वहीं पिछला विश्व कप 2014 में ब्राजील में हुआ था। साथ ही इस साल सऊदी अरब, मिस्र और ग्रीस भी सह-मेजबानी में साथ आ सकते हैं।

सऊदी अरब ने हाल के वर्षों में फीफा और उसके अध्यक्ष गियानी इन्फेंटीनो के साथ बेहतर संबंध बनाया है। वह मिस्र और यूनान जैसे देशों के साथ मिल कर संयुक्त बहु-महाद्वपीय मेजबानी का दावा कर सकता है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00