Hindi News ›   Sports ›   Other Sports ›   UEFA Champions League 2022 Final Live Liverpool vs Real Madrid Match at Stade de France Latest Updates News in Hindi

Champions League: विनिसियस के गोल से रियल मैड्रिड 14वीं बार चैंपियन, लिवरपूल को हराया, थिबो कोर्त्वा ने बचाए नौ गोल

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, पेरिस Published by: रोहित राज Updated Sun, 29 May 2022 04:13 AM IST
सार

नॉकआउट में रियल मैड्रिड ने बड़ी टीमों को हराया। उसने पेरिस सेंट जर्मेन, चेल्सी, मैनचेस्टर सिटी और लिवरपूल को शिकस्त दी। रियल की जीत पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने भी खुशी जताई और ट्वीट किया।

uefa champions league 2022 final- ट्रॉफी के साथ रियल मैड्रिड की टीम
uefa champions league 2022 final- ट्रॉफी के साथ रियल मैड्रिड की टीम - फोटो : Champions League/Twitter
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

यूईएफए चैंपियंस लीग के फाइनल में स्पेन के क्लब रियल मैड्रिड ने लिवरपूल को 1-0 से हरा दिया। शनिवार देर रात फ्रांस की राजधानी पेरिस में खेले गए मुकाबले में रियल के विनिसियस जूनियर ने मैच में इकलौता गोल किया। रियल की टीम 14वीं बार चैंपियन बनी है। वहीं, लिवरपूल को चौथी बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। उसे रियल ने पिछली बार 2018 में भी हराया था। रियल की टीम 1981 के बाद से एक बार भी फाइनल नहीं हारी है। इस दौरान उसने आठ बार खिताब अपने नाम किया।


विनिसियस ने भले ही गोल कर रियल को जीत दिलाई हो, लेकिन मैच के असली हीरो टीम के गोलकीपर थिबो कोर्त्वा रहे। उन्होंने नौ गोल बचाए। चैंपियंस लीग के फाइनल में पहली बार किसी गोलकीपर ने इतने गोल बचाए हैं। कोर्त्वा ने पेरिस सेंट जर्मेन के खिलाफ प्री-क्वार्टरफाइनल में आठ और मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ सेमीफाइनल में आठ गोल बचाए थे। उनके प्रदर्शन को देखकर रियल के मैनेजर कार्लो एंजोलोटी भी हैरान रह गए। उन्होंने मैच के बाद कहा, ''कोर्त्वा ने जो किया उस पर मुझे विश्वास नहीं हो रहा।'' रियल ने इससे पहले स्पेन में ला लिगा का खिताब अपने नाम किया था। दूसरी ओर, इंग्लैंड में प्रीमियर लीग जीतने से चूकने वाली लिवरपूल की टीम चैंपियंस लीग में भी चैंपियन नहीं बन पाई।


Image
गोल करने के बाद विनिसियस जूनियर

सबसे ज्यादा चैंपियंस लीग जीतने वाली टीम
क्लब देश खिताब
रियल मैड्रिड स्पेन 14
एसी मिलान इटली 7
बायर्न म्यूनिख जर्मनी 6
लिवरपूल इंग्लैंड 6
बार्सिलोना स्पेन 5

रियल मैड्रिड ने किया चमत्कार
नॉकआउट में रियल मैड्रिड ने बड़ी टीमों को हराया। अपेक्षाकृत कमजोर माने जाने वाली रियल के खिलाड़ियों ने इस सीजन में चमत्कार कर दिया। उसने प्री-क्वार्टरफाइनल में लियोनल मेसी, नेमार जूनियर और किलियन एम्बाप्पे से सजी टीम पेरिस सेंट जर्मेन को हराया। उसके बाद क्वार्टरफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन चेल्सी को बाहर किया। सेमीफाइनल में खिताब की प्रबल दावेदार मैनचेस्टर सिटी को शिकस्त दी। फिर फाइनल में 2019 की चैंपियन लिवरपूल को शिकस्त दी। रियल मैड्रिड के फाइनल जीतने पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने भी खुशी जताई और ट्वीट किया। रोहित शर्मा इस टीम के फैन हैं।



कार्लो एंजोलोटी ने रचा इतिहास
रियल मैड्रिड के मैनेजर कार्लो एंजोलोटी ने इतिहास रच दिया है। वो सबसे ज्यादा बार चैंपियंस लीग जीतने वाले मैनेजर बन गए। उन्होंने एसी मिलान के साथ 2002-03 और 2006-07 में खिताब जीता था। उसके बाद रियल के साथ 2013-14 और 2021-22 में ट्रॉफी अपने नाम किया।

Imageगोलकीपर थिबो कोर्त्वा ने लिवरपूल के खिलाड़ियों को गोल करने से रोका।

दूसरे हाफ में क्या-क्या हुआ:
  • रियल मैड्रिड ने लिवरपूल को 1-0 से हराकर मैच अपने नाम कर लिया है। टीम 2018 के बाद चैंपियन बनी है। उसने पिछली बार भी लिवरपूल को हराया था।
  • 82वें मिनट में एक बार फिर मोहम्मद सालाह और थिबो कोर्त्वा आमने-सामने हुए। सालाह गोल करने के करीब थे, लेकिन कोर्त्वा ने उन्हें एक बार फिर निराश किया। रियल के लिए इस मैच में कोर्त्वा ने आठवीं बार गोल बचाया है।
  • 63वें मिनट में मोहम्मद सालाह एक बार फिर से गोल करने के नजदीक पहुंच गए, लेकिन रियल के गोलकीपर थिबो कोर्त्वा ने गेंद को गोलपोस्ट में जाने से रोक दिया।
  • 59वें मिनट में रियल मैड्रिड युवा खिलाड़ी विनिसियस जूनियर ने मैच का पहला गोल किया। दानी कार्वाहल के पास को फेड्रिको वेलवर्दे ने विनिसियस की ओर बढ़ाया। विनिसियस ने बिना कोई गलती किए हुए गोल दाग दिया।
  • दूसरे हाफ का खेल शुरू हो चुका है। 47वें मिनट में ट्रेंट एलेक्जेंडर अर्नाल्ड ने रियल मैड्रिड पर हमला किया और गेंद को लुईस डियाज को पास किया। डियाज उसे गोलपोस्ट में नहीं डाल सके।
पहले हाफ में क्या-क्या हुआ:
  • हाफटाइम तक स्कोर 0-0 रहा। लिवरपूल ने गोल के लिए पांच शॉट टारगेट पर लगाए। वहीं, रियल की टीम सिर्फ एक ही शॉट टारगेट पर रख सकी। पजेशन के मामले में भी लिवरपूल की टीम आगे रही। उसने 52 फीसदी और रियल मैड्रिड ने 48 फीसदी पजेशन अपने पास रखा।
  • रियल मैड्रिड की टीम 43वें मिनट में गोल करने से चूक गई। करीम बेंजेमा ने गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया, लेकिन उन्हें ऑफ-साइड करार दिया गया। लिवरपूल के गोलकीपर एलिसन बेकर ने गलती की। उस गलती का फायदा बेंजेमा ने उठाया, लेकिन गोल मान्य नहीं हुआ।