लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Gadgets ›   iQOO Z6 Lite 5G Review in Hindi price in India camera sample

iQOO Z6 Lite 5G Review: कैसा है Snapdragon 4 Gen 1 प्रोसेसर वाला दुनिया का पहला फोन?

pradeep pandey प्रदीप पाण्डेय
Updated Sun, 25 Sep 2022 10:12 AM IST
सार

iQOO Z6 Lite 5G फोन को 13,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर पेश किया गया है। वहीं फोन के 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज वेरियंट की कीमत 15,499 रुपये है। आइए रिव्यू में जानते हैं कि iQOO Z6 Lite 5G खरीदने लायक है या नहीं...

iQOO Z6 Lite 5G Review
iQOO Z6 Lite 5G Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
ख़बर सुनें

विस्तार

iQOO Z6 Lite 5G को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। iQOO Z6 Lite 5G को खासतौर पर ऐसे लोगों के लिए पेश किया गया है जो कम कीमत में अच्छी स्पीड के साथ एक 5जी फोन चाहते हैं। iQOO Z6 Lite 5G दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें स्नैपड्रैगन 4 जेन 1 (Snapdragon 4 Gen 1) प्रोसेसर है। iQOO Z6 Lite 5G फोन को 13,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर पेश किया गया है। वहीं फोन के 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज वेरियंट की कीमत 15,499 रुपये है। आइए रिव्यू में जानते हैं कि iQOO Z6 Lite 5G खरीदने लायक है या नहीं...

iQOO Z6 Lite 5G Review: डिजाइन

iQOO Z6 Lite 5G Review
iQOO Z6 Lite 5G Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
iQOO Z6 Lite 5G में कुछ नया नहीं है। जो मार्केट की मांग है और जो ट्रेंडिंग में हैं, वही डिजाइन iQOO Z6 Lite 5G की है। iQOO Z6 Lite 5G को एक फ्लैट डिजाइन वाला फोन कहा जाएगा। राइट में पावर और वॉल्यूम बटन हैं। लेफ्ट में कोई भी बटन नहीं है। नीचे की ओर हेडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल के साथ टाईप-सी पोर्ट है।



फोन के साथ बॉक्स में केवल चार्जिंग केबल मिलेगा। मजाक वाली बात यह है कि बॉक्स में चार्जर के लिए जगह तो है लेकिन चार्जर नहीं है। चार्जर आपको अलग से खरीदना होगा। फोन का बैक पैनल काफी स्लिप होता है लेकिन कवर मिलता है। बैक पैनल पर उंगलियों के निशान नहीं आते हैं। बैक पैनल रौशनी में चमकता है और बॉडी प्लास्टिक की है। ओवरऑल iQOO Z6 Lite 5G की डिजाइन अच्छी है।

iQOO Z6 Lite 5G Review: डिस्प्ले

iQOO Z6 Lite 5G Review
iQOO Z6 Lite 5G Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
iQOO Z6 Lite 5G में 6.58 इंच फुल एचडी प्लस डिस्प्ले मिलता है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आती है। डिस्प्ले के साथ 240Hz टच सैंपलिंग रेट और (2408X1080 पिक्सल) रिजॉल्यूशन मिलता है। डिस्प्ले का कलर बढ़िया है और इस रेंज में 120Hz का रिफ्रेश रेट ही इस फोन को अन्य के मुकाबले अलग करता है, हालांकि पैनल एमोलेड नहीं है तो थोड़े कलर की कमी हो सकती है। फोन की डिस्प्ले पर आप सभी तरह के कंटेंट देख सकते हैं।

iQOO Z6 Lite 5G Review: कैमरा

iQOO Z6 Lite 5G Review
iQOO Z6 Lite 5G Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
iQOO Z6 Lite 5G में 50 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है, जो एआई ऑटो फोकस और LED फ्लैश लाइट के साथ आता है। फोन में सेकेंडरी कैमरा 2 मेगापिक्सल मैक्रो लेंस मिलता है। फोन में सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।



इसका मेन कैमरा तो बढ़िया है लेकिन 2 मेगापिक्सल के मैक्रो लेंस का मतलब समझ नहीं आया। आज जब तमाम कंपनियां कम से कम 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस दे रही हैं और iQOO Z6 Lite में 2 मेगापिक्सल का है। कैमरे के साथ स्टेबलाइजेशन नहीं मिलता है।



डेलाइट की तसवीरें क्लियर और अच्छी हैं लेकिन कलर की कमी रहती है। कैमरे के साथ HDR का भी सपोर्ट है। कम रौशनी में कैमरा काफी न्वाइज के साथ तस्वीरें क्लिक करता है। कुल मिलाकर कहें तो कैमरे को कंपनी और बेहतर कर सकती थी।

iQOO Z6 Lite 5G Review: परफॉरमेंस

iQOO Z6 Lite 5G Review
iQOO Z6 Lite 5G Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
फोन में क्वालकॉम Snapdragon 4 Gen 1 प्रोसेसर के साथ एंड्रॉयड 12 (FuntouchOS 12) सपोर्ट दिया गया है। फोन में 6 जीबी के साथ 128 जीबी स्टोरेज मिलती है, जिसे एक्सटेंडेड रैम 2.0 फीचर्स की मदद से 8 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।



इसमें Call of Duty: Mobile को हमने ट्राई किया। मीडियम सेटिंग पर फोन गेम को हैंडल कर लेता है। मल्टीटास्किंग को लेकर कोई समस्या नहीं है और कई सारे एप्स व टैब को खोलने पर फोन साथ नहीं छोड़ता है। 

iQOO Z6 Lite 5G Review: बैटरी

iQOO Z6 Lite 5G Review
iQOO Z6 Lite 5G Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
iQOO Z6 Lite 5G में 5000mAh की बैटरी और 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। बैटरी को लेकर कंपनी का दावा है कि इसको एक बार फुल चार्ज करने पर 8.3 घंटे तक लगातार गेमिंग की जा सकती है। फोन में अन्य कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमे 5g, 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ v5, 3.5mm हेडफोन जैक के साथ USB टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। इस फोन के साथ कंपनी ने चार्जर नहीं दिया है। डेली यूज में तो बैटरी लाइफ अच्छी है लेकिन चार्जर ना देकर कंपनी ने निराश जरूर किया है।

कुल मिलाकर कहें तो 13,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर iQOO Z6 Lite 5G के रूप में iQOO ने एक एंट्री लेवल फोन पेश किया है। इसके साथ डिजाइन और बैटरी पर ज्यादा फोकस किया गया है। इसके अलावा इसमें दो 5G बैंड्स का सपोर्ट है तो इसे एंट्री लेवल 5जी फोन कहने में बुराई नहीं है। चार्जर का ना मिलना यूजर्स को निराश कर सकता है। कैमरा ठीक-ठाक कहा जाएगा।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00