लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Mobile Apps ›   CERTIn warns WhatsApp users cautions them against hacker attack via video call

WhatsApp यूजर्स सावधान: एक गलती पड़ेगी बहुत महंगी, सरकार ने जारी की चेतावनी

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Wed, 28 Sep 2022 03:25 PM IST
सार

CERT-In के अनुसार व्हाट्सएप के v2.22.16.12 वर्जन में कुछ खामी पाई गई है, जिसका फायदा उठाकर हैकर्स आपको नुकसार पहुंचा सकते हैं। 

whatsapp
whatsapp - फोटो : istock
ख़बर सुनें

विस्तार

यदि आप भी मैसेजिंग के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। भारत सरकार ने व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल के जरिए होने वाले हैकर्स अटैक की चेतावनी जारी की है। यह चेतावनी आईटी मंत्रालय के इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) की ओर से व्हाट्सएप यूजर्स के लिए जारी की गई है। CERT-In के अनुसार व्हाट्सएप के एंड्रॉयड और आईओएस के v2.22.16.12 वर्जन में कुछ खामी पाई गई है, जिसका फायदा उठाकर हैकर्स आपको नुकसार पहुंचा सकते हैं। बता दें कि CERT-In ने इससे पहले गूगल क्रोम में मिले बग्स को लेकर यूजर्स को चेतावनी जारी की थी। 

WhatsApp में मिली ये खामियां

CERT-In की एडवाइजरी के अनुसार, व्हाट्सएप के एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन v2.22.16.12,आईओएस वर्जन v2.22.15.9, आईओएस बिजनेस वर्जन v2.22.16.12 और एंड्रॉयड बिजनेस वर्जन v2.22.16.12 के पहले के वर्जन पर कई खामियां मिली हैं। इन खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स आपके व्हाट्सएप को हैक कर सकते हैं। इन खामियों के कारण हैकर्स व्हाट्सएप वीडियो कॉल के जरिए आपके स्मार्टफोन में रिमोट कोड स्टेबलिस्ट कर सकते हैं। व्हाट्सएप यूजर्स को इससे बचने के लिए सबसे पहले अपने एप को अपडेट कर लेना चाहिए। 

ये भी पढ़ें: फेसबुक ने 1,600 नकली अकाउंट को किया बंद, फेक न्यूज ऑपरेशन के तहत कर रहे थे काम
 

गूगल क्रोम पर भी मिली थीं खामियां

व्हाट्सएप से पहले CERT-In ने गूगल क्रोम के यूजर्स को चेतावनी जारी की थी। इसमें कहा गया था कि गूगल क्रोम में कुछ खामी पाई गई है, जिससे हैकर्स इसका फायदा उठाकर कंप्यूटर को आसानी हैक कर सकते हैं। CERT-In ने कहा था कि हैकर्स आपके सिस्टम पर क्राफ्टेड रिक्वेस्ट भेजकर इससे अटैकर्स आर्बिटर्री कोड एग्जीक्यूट कर सकते हैं। यह कोड आपके कम्प्यूटर की सुरक्षा को बायपास कर सकता है और आपके सिस्टम को पूरी तरह से हैक कर सकता है। 

ये भी पढ़ें: SBI, PNB और Canara बैंक ने जारी किया अलर्ट, एक गलती से खाली हो सकता है अकाउंट

सुरक्षा के लिए ये करें 

हैकिंग से बचने के लिए व्हाट्सएप यूजर्स को सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर लेना चाहिए। साथ ही यूजर्स किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने और अनजान वीडियो कॉल को रिसीव करने से बचें। 
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00