लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   Cloudflare outage takes down many websites All you need to know about it

Cloudflare Down: एक साथ क्यों ठप हो गईं दुनिया की कई वेबसाइट, सबकुछ जानें

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Tue, 21 Jun 2022 02:12 PM IST
सार

इस आउटेज के बारे में Cloudflare ने भी ट्वीट करके जानकारी दी है, हालांकि अब आउटेज ठीक हो गया है और सभी वेबसाइट अच्छे तरीके से काम करने लगी हैं।

Cloudflare Down
Cloudflare Down - फोटो : Cloudflare
ख़बर सुनें

विस्तार

आज यानी 21 जून को Cloudflare के डाउन होने के बाद दुनिया की कई वेबसाइट एक साथ ठप हो गईं। Cloudflare एक कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (CDN) है। क्लाउडफ्लेयर के ठप होने के कारण करीब एक घंटे तक Discord, Canva, Streamyard और Nothing जैसी साइट डाउन रहीं। इस आउटेज के बारे में Cloudflare ने भी ट्वीट करके जानकारी दी है, हालांकि अब आउटेज ठीक हो गया है और सभी वेबसाइट अच्छे तरीके से काम करने लगी हैं।

कौन-कौन सी वेबसाइट रहीं ठप?

क्लाउडफ्लेयर के डाउन होने के बाद कई वेबसाइट्स पर “500 Internal Server Error” का मैसेज मिल राहा था। आउटेज के बारे में जानकारी देने वाली साइट DownDetector के मुताबिक क्लाउडफ्लेयर में दिक्कत के बाद Discord, Zerodha, Shopify, Amazon Web Services, Twitter, Canva और कुछ मोबाइल गेम भी ठप पड़ गए थे। इस आउटेज में Udemy, Splunk, Quora, Crunchyroll के साथ-साथ WazirX, Coinbase, FTX, Bitfinex और OKX जैसी साइट ठप रहीं।

जून 2021 में भी हुआ था आउटेज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 8 जून 2021 को भी इसी तरह का आउटेज हुआ था। उस दौरान फास्टली के आउटेज के कारण स्पॉटिफाई , पिनट्रस्ट्स, ट्विच, रेडिट आदि पर भी असर हुआ और समाचार पोर्टल जैसे सीएनएन, फाइनेंशियल टाइम्स, द गार्जियन, बीबीसी न्यूयॉर्क टाइम्स, आदि समाचार वेबसाइट्स काफी समय डाउन रहीं। बता दें कि फास्टली भी एक सीडीएन है।

क्या होता है कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (CDN)?

कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क को कंटेंट डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क भी कहा जाता है। इसकी नेटवर्क के जरिए आप किसी वेबसाइट से जुड़ते हैं। आमतौर पर यह नेटवर्क कई सर्वर को आपस में कनेक्ट करता है। CDN का मुख्य काम यूजर के सबसे नजदीकी नेटवर्क से कनेक्ट होना और उसे तेजी से कंटेंट देना है। किसी वेबसाइट की स्पीड भी CDN पर ही निर्भर करती है। CDN की बनावट इस तरह से होती है कि यूजर्स को लैटेंसी कम से कम मिले। लैटेंसी से मतलब उस समय से है जिसमें आप किसी नेटवर्क से कनेक्ट होते हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00