लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   DIAL launches beta version of DigiYatra app for quicker entry at Delhi airport

DigiYatra: अब एयरपोर्ट पर होगी मोबाइल से एंट्री, पहचान पत्र और बोर्डिंग पास भी नहीं रखना पड़ेगा साथ

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Mon, 15 Aug 2022 02:39 PM IST
सार

DigiYatra एप की मदद से यात्रियों को केवल एक बार ही बायोमेट्रिक और अन्य डिटेल जमा करनी होंगी, फिर इसी डिटेल की मदद से वह अपनी आगामी यात्राएं कर सकते हैं। एप यात्रियों की फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से पहचान करता है, जो उनके बोर्डिंग पास से लिंक होती है। 

दिल्ली एयरपोर्ट
दिल्ली एयरपोर्ट - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने सोमवार को बीटा वर्जन पर आधारित डिजियात्रा (DigiYatra) एप को लॉन्च कर दिया है। इस एप को एंड्रॉयड यूजर्स और प्लेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए लॉन्च किया गया है। DIAL के अनुसार इस एप की सेवा शुरू हो जाने के बाद यात्रियों को अपना पहचान पत्र और बोर्डिंग पास लेकर चलने की आवश्यकता नहीं होगी। एप की मदद से यात्री एयरपोर्ट पर पेपरलैस और सीमलैस तरीके से एंट्री ले पाएंगे। 



DIAL के अनुसार,- हमारा उद्देश्य एयरपोर्ट पर यात्रियों की एंट्री पेपरलैस और सीमलैस तरीके से कराना है, जिससे समय की बचत होगी। मतलब अब एप की मदद से फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के माध्यम में यात्रियों को एयरपोर्ट एंट्री दी जाएगी। एप यात्रियों की फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से पहचान करता है, जो उनके बोर्डिंग पास से लिंक होती है। फिलहाल इस सुविधा को ट्रॉयल के रूप में दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल नंबर 3 पर शुरू किया गया है। DIAL के अनुसार अब तक के ट्रॉयल के दौरान लगभग 20 हजार यात्रियों ने इस एप के माध्यम से पेपरलैस और सीमलैस एंट्री की है। 


इस एप की मदद से यात्रियों को केवल एक बार ही बायोमेट्रिक और अन्य डिटेल जमा करनी होती हैं। फिर इसी डिटेल की मदद से वह अपनी आगामी यात्राएं कर सकते हैं। यानी कि यात्रियों को हर बार बायोमेट्रिक डिटेल जमा नहीं करनी होगी। DIAL के अनुसार, DigiYatra एप का बीटा वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो गया है। एप के आईओएस वर्जन को भी एक हफ्ते के भीतर उपलब्ध किया जाएगा। 

ऐसे करें इस्तेमाल
DigiYatra एप पर आपको फोन नंबर और आधार डिटेल की मदद से रजिस्ट्रेशन करना है। इसके बाद फोन के फ्रंट कैमरे से सेल्फी लेकर उसे सबमिट कर दें। आखिर में वैक्सीनेशन डिटेल और बोर्डिंग पास को स्कैन कर एप में एड करना है। इसके बाद आप एप की मदद से एंट्री कर पाएंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00