लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   Dracarys malware found in android app these WhatsApp YouTube app

Virus Alert: एंड्रॉयड फोन पर मंडरा रहा नए मालवेयर का खतरा, पर्सनल डाटा कर रहा चोरी

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Mon, 15 Aug 2022 11:46 AM IST
सार

रिपोर्ट के अनुसार नया Dracarys मालवेयर मिला है, जो एंड्रॉयड एप के फेक वर्जन बनाकर एंड्रॉयड डिवाइसेज पर अटैक कर रहा है। यह मालवेयर एंड्रॉयड डिवाइस से कॉन्टेक्ट और कॉल डिटेल, फाइल, एसएमएस टेक्स्ट, लोकेशन और फोन के पर्सनल डाटा को भी चुरा लेता है। 

पर्सनल डाटा चुरा रहा मालवेयर
पर्सनल डाटा चुरा रहा मालवेयर - फोटो : istock
ख़बर सुनें

विस्तार

यदि आप एंड्रॉयड फोन यूजर्स हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स पर एक नए वायरस का खतरा मंडरा रहा है। मेटा ने एक रिपोर्ट में इस खतरे को लेकर सावधान किया है और कहा है कि यह वायरस बिना आपकी जानकारी के आपके फोन में कब प्रवेश कर जाता है और आपको भनक तक नहीं लगती। दरअसल यह वायरस व्हाट्सएप और यूट्यूब जैसे पॉपुलर एप का फेक एप बनाकर एंड्रॉयड फोन पर अटैक कर रहा है। 



बता दें कि इस वायरस की जानकारी मेटा ने अपनी तिमाही एडवरसरिएल थ्रेट रिपोर्ट-2022 में जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार नया Dracarys मालवेयर मिला है, जो एंड्रॉयड एप के फेक वर्जन बनाकर एंड्रॉयड डिवाइसेज पर अटैक कर रहा है। 

पर्सनल डाटा भी कर रहा चोरी

रिपोर्ट के अनुसार यह मालवेयर व्हाट्सएप, यूट्यूब, सिग्नल और टेलीग्राम जैसे एप के फेक एप बना रहा है और इसी के माध्यम से एंड्रॉयड डिवाइसेज में फैल रहा है। दरअसल यह मालवेयर एंड्रॉयड डिवाइसेज में बिना परमिशन के घुसता है और उसकी सिक्योरिटी एक्सेस को वायपास कर देता है। इसके बाद यह मालवेयर एंड्रॉयड डिवाइस से कॉन्टेक्ट और कॉल डिटेल, फाइल, एसएमएस टेक्स्ट, लोकेशन और फोन के पर्सनल डाटा को भी चुरा लेता है। 


 

ऐसे करें बचाव 

चिंता की बात यह है कि Dracarys मालवेयर एंटी वायरस एप से भी पकड़ में नहीं आ रहा है। हालांकि यह मालवेयर अभी अपने शुरुआती रूप में है, इसलिए सतर्क रहकर इससे बचा जा सकता है। यदि आप एंड्रॉयड यूजर्स हैं तो किसी भी अनजान लिंक को क्लिक न करें और फोन में कोई भी नया एप डाउनलोड करने से पहले सतर्क रहें। कोशिश करें कि नया एप केवल ऑफिशियल एप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00