लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   Harly Virus infects android phone like joker virus how to delete

अलर्ट: फिर से वापस आया यह खतरनाक बैंकिग वायरस, मिनटों में खाली कर देगा बैंक अकाउंट

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Thu, 06 Oct 2022 03:29 PM IST
सार

नया Harly मैलवेयर कई सारे एंड्रॉयड एप में मिला है। जोकर ट्रोजन मैलवेयर की तरह ही ये एप भी दूसरे एप्स की नकल करता है और यूजर्स के फोन का पर्सनल डाटा चोरी करता है।

Autolycos Malware
Autolycos Malware - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

यदि आप एंड्रॉयड यूजर्स हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। गूगल प्ले स्टोर के कुछ एंड्रॉयड एप में एक नया Harly मैलवेयर मिलने की पुष्टि हुई है। यह वायरस जोकर मैलवेयर की तरह ही काम करता है और यूजर्स का बैंक अकाउंट खाली देता है। यदि आपके फोन में भी ये एप हैं तो आप इन्हें तुरंत अपने फोन से डिलीट कर दें। बता दें कि इससे पहले जोकर मैलवेयर ने भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाया था। 



नया Harly मैलवेयर कई सारे एंड्रॉयड एप में मिला है। जोकर ट्रोजन मैलवेयर की तरह ही ये एप भी दूसरे एप्स की नकल करता है और यूजर्स के फोन का पर्सनल डाटा चोरी करता है। हालांकि, दोनों वायरस में थोड़ा अंतर भी है। जोकर मैलवेयर एंड्रॉयड डिवाइस पर इंस्टॉल होने के बाद मैलेशियस कोड डाउनलोड करता है, जबकि Harly मैलवेयर में पहले से मैलेशियस कोड होते हैं। यानी नया वायरस और ज्यादा खतरनाक है। इसे रिमोटली कंट्रोल करने की जरूरत नहीं होती है। ये वायरस खुद से ऐक्ट करता है। वायरस टारगेटेट डिवाइस में जाकर उसकी पूरी जानकारी कलेक्ट कर लेता है। 


ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy Watch 5 Review: शानदार डिजाइन वाली प्रीमियम एंड्रॉयड वॉच

ऐसे करता है काम

Harly मैलवेयर दूसरे एंड्रॉयड एप की नकल करता है। दरअसल, स्कैमर्स गूगल स्टोर से ऑर्डिनरी एप को डाउनलोड करते हैं और फिर इसमें मैलेशियस कोड एक्टिव कर देते हैं। इसके बाद इस एप को दूसरे नाम से गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर देते हैं। यानी इस एप में भी अब ऑरिजनल वाले एप के सभी फीचर्स आ जाते हैं और यूजर्स असली नकली के फेर में फंस जाते हैं। जब एंड्रॉयड यूजर्स नकली एप को डाउनलोड करते हैं तो उनके डिवाइस में मैलेशियस कोड चले जाते हैं। फोन में जाने के बाद यह मैलवेयर डाटा चुराना शुरू कर देता है। रिपोर्ट के अनुसार 190 अलग-अलग एंड्रॉयड एप्स में ये मैलवेयर मिला है। चिंता की बात यह है कि इन एप्स को 4.8 मिलियन बार डाउनलोड भी किया जा चुका है। 

ये भी पढ़ें: Xiaomi Smart Band 7 Pro: इन-बिल्ट GPS और एमोलेड स्क्रीन के साथ मिलता है इतना कुछ, जानें कीमत

इन एप्स में मिला Harly मैलवेयर

  • Pony Camera
  • Eva Launcher
  • Newlook Launcher
  • Pixel Screen Wallpaper
  • Live Wallpaper & Themes Launcher
  • Action Launcher & Wallpapers
  • Color Call
  • Good Launcher
  • Mondy Widgets
  • Funcalls Voice Changer
ये भी पढ़ें: डुअल डायनेमिक ड्राइवर और ANC के साथ Redmi ने लॉन्च किए दो बड्स

ये है बचने का तरीका

इस वायरस से बचने के लिए कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले उसकी पूरी जानकारी जैसे कितनी बार उसे डाउनलोड किया गया और लोगों के उस पर रिव्यू व कमेंट जरूर देखे लें। आपका एंड्रॉयड फोन लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट के साथ है या नहीं, इसे चेक करें। आप About Device के सॉफ्टवेयर अपडेट सेक्शन में जाकर एंड्रॉयड सिक्योरिटी और पैच अपडेट चेक कर सकते हैं। अपडेट नहीं होने पर तुरंत फोन अपडेट करें। इसके अलावा आप अपने फोन को फॉर्मेट भी कर सकते हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00