बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

TRAI का आदेश: हर टैरिफ में मिले SMS की सुविधा, नंबर पोर्ट कराने में हो रही थी दिक्कत

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुभाष कुमार Updated Wed, 08 Dec 2021 09:27 AM IST

सार

ट्राई के अनुसार, कंपनियां कई प्रीपेड वाउचर में आउटगोइंट एसएमएस की सुविधा नहीं देती हैं। इस कारण उपभोक्ता अपना नंबर पोर्ट कराने के लिए 1900 पर यूपीसी नंबर के लिए एसएमएस नहीं कर पाते हैं।
जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया
जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया - फोटो : amarujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्ट कराने वाले ग्राहकों को सभी टैरिफ, वाउचर अथवा प्लान में यह सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। ट्राई ने मंगलवार को कहा कि सभी दूरसंचार कंपनियां उपभोक्ता के मौजूदा टैरिफ, वाउचर अथवा प्लान में पोर्ट कराने की सुविधा शामिल करें। ट्राई के अनुसार, कंपनियां कई प्रीपेड वाउचर में आउटगोइंट एसएमएस की सुविधा नहीं देती हैं। इस कारण उपभोक्ता अपना नंबर पोर्ट कराने के लिए 1900 पर यूपीसी नंबर के लिए एसएमएस नहीं कर पाते हैं।
विज्ञापन


इसके लिए कंपनियां ग्राहकों को खाते में जरूरी बैलेंस रखने की बात कहती हैं। इससे जुड़ी शिकायतें मिलने पर ट्राई ने सभी प्रीपेड व पोस्टपेड ग्राहकों को तत्काल यह सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। अब ग्राहक के खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं होने या किसी टैरिफ में आउटगोइंग एसएमएस की सुविधा नहीं होने पर भी मोबाइल पोर्ट का संदेश भेजा जा सकेगा। 


पूरा मामला क्या है?
दरअसल वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के नए प्री-पेड प्लान के लॉन्च होने के बाद टेलीकॉम वॉचडॉग ने ट्राई से शिकायत की थी। वॉचडॉग का आरोप था कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा में रोड़ा अटका रहे हैं। नंबर पोर्टेबिलिटी के इच्छुक ग्राहकों को अपने मोबाइल नंबर से एक SMS भेज कर नंबर पोर्टेबिलिटी रिक्वेस्ट जनरेट करनी पड़ती है। बिना पोर्टेबिलिटी रिक्वेस्ट जनरेट किए नंबर पोर्ट नहीं हो सकता। वोडा-आइडिया और एयरटेल के कुछ नए टैरिफ प्लान्स में आउटगोइंग SMS की सुविधा ही नहीं है। ऐसे में वोडा-आइडिया और एयरटेल के ‘नो आउटगोंइंग SMS’ वाले प्लान्स के ग्राहक, पोर्टिंग के लिए जरूरी SMS नहीं भेज सकते।

मैसेज के लिए कम-से-कम 179 रुपये का रिचार्ज
वोडा-आइडिया की बात के 179 रुपये वाले प्लान में SMS की सुविधा है तो अगर ग्राहक नंबर पोर्ट करवाना चाहता है तो उसे कम से कम 179 रुपये वाला प्लान खरीदना पड़ेगा। इससे कम कीमत वाले प्लान में मैसेजिंग की सुविधा नहीं है। टेलीकॉम-वॉचडॉग ने इसे कंपनियों की चालबाजी और ग्राहकों के साथ अन्याय बताया था। 

ट्राई को टेलीकॉम-वॉचडॉग के सेक्रेटरी विक्रम मित्तल ने पत्र लिखा था। मित्तल ने कहा था कि ट्राई ने ग्राहकों के हित में कोई एक्शन नहीं लिया है। SMS सर्विस सबसे कम कीमत के प्लान में भी होनी ही चाहिए। उन्होंने ट्राई से अनुरोध करते हुआ कहा था कि वह कंपनी के इन गलत कदमों पर तुरंत रोक लगाए। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00