लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   VLC Media Player has been blocked before 2 month in India report

VLC Media Player Ban: BGMI के बाद सरकार ने एक और चाइनीज एप किया बैन, जानें क्या है कारण

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Sat, 13 Aug 2022 10:12 AM IST
सार

सरकार ने VLC से पहले भी लगभग 350 चाइनीज एप को सुरक्षा कारणों से भारत में बैन किया है। हाल ही में बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) भी गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप से अचानक से गायब हो गया था।

VLC Media Player banned in India
VLC Media Player banned in India - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और वीडियो स्ट्रीमिंग सर्वर वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC media player) के बैन होने की खबर है। रिपोर्ट के अनुसार VideoLAN प्रोजेक्ट की वीएलसी मीडिया प्लेयर और वेबसाइट को सरकार द्वारा आईटी अधिनियम, 2000 के तहत बैन किया गया है।



VLC मीडिया प्लेयर और इसकी वेबसाइट की सेवाओं को करीब दो महीने पहले से ही बंद कर दिया गया है। इस मामले में कंपनी और सरकार की ओर से अब तक कोई बयान नहीं आया है। VLC मीडिया की वेबसाइट खोलने पर आई एक्ट के तहत बैन किए जाने का मैसेज दिख रहा है। 


कुछ रिपोर्ट के मुताबिक VLC मीडिया प्लेयर को देश में इसलिए प्रतिबंधित कर दिया गया है, क्योंकि इसका इस्तेमाल चीन समर्थित हैकिंग ग्रुप सिकाडा द्वारा साइबर हमलों के लिए किया गया था। कुछ महीने पहले ही साइबर एक्सपर्ट ने कहा था कि सिकाडा लंबे समय से साइबर हमले के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल कर रहा था। इस हैकिंग ग्रुप ने इस मीडिया प्लेयर में मैलवेयर इंस्टॉल किए थे।

थोड़े दिन पहले ही BGMI हुआ था बैन
बता दें कि सरकार ने इससे पहले भी लगभग 350 चाइनीज एप को सुरक्षा कारणों से भारत में बैन कर दिया था। हाल ही में बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) भी गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप से अचानक से गायब हो गया था। इसके बाद BGMI के स्टोर से गायब होने से गेम प्लेयर परेशान हो गए थे और ट्विटर BGMI हैशटैग ट्रेंड कर रहा था। बाद में एक समाचार एजेंसी ने BGMI बैन की पुष्टि की थी। बता दें कि 2020 में पबजी को बैन किए जाने के बाद BGMI को पबजी के नए अवतार के रूप में लॉन्च किया गया था। 

ट्वीट से मिली जानकारी
इस बैन पर कंपनी और सरकार की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर दो महीने पहले से ही बैन लगा दिया गया है, यूजर ने लिखा कि इस प्लेटफॉर्म को भारत में आईटी अधिनियम, 2000 के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश पर बंद किया गया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00