लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tip of the Day ›   Fathers Day 2022 WhatsApp shares tips to help fathers stay safe online

Father’s Day 2022: सेफ मैसेजिंग के लिए WhatsApp ने बताए ये टिप्स, अपने पापा को जरूर बताएं

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Sun, 19 Jun 2022 10:34 AM IST
सार

व्हाट्सएप के मुताबिक इंटरनेट की इस दुनिया में सभी लोगों को बहुत ही सजग रहने की जरूरत है। किसी भी मैसेजे की सच्चाई को पता लगाने से लेकर अपने व्हाट्सएप अकाउंट की सेफ्टी के बारे में सभी को जानकारी होनी चाहिए।

whatsapp tips for fathers day
whatsapp tips for fathers day - फोटो : amarujala
ख़बर सुनें

विस्तार

19 जून 2022, फादर्स डे (Fathers Day 2022) के खास मौके पर मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप WhatsApp ने कुछ सेफ्टी टिप्स दिए हैं। व्हाट्सएप के मुताबिक इंटरनेट की इस दुनिया में सभी लोगों को बहुत ही सजग रहने की जरूरत है। किसी भी मैसेज की सच्चाई को पता लगाने से लेकर अपने व्हाट्सएप अकाउंट की सेफ्टी के बारे में सभी को जानकारी होनी चाहिए। WhatsApp ने फादर्स डे के खास मौके पर ऑनलाइन सेफ्टी के लिए को लेकर कुछ टिप्स साझा किए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

किसी भी मैसेज को आंख मुंदकर फॉर्वर्ड ना करें

WhatsApp ने फॉरवर्ड मैसेज को लेवल करना शुरू कर दिया। यदि आपके पास कोई फॉरवर्डेड मैसेज आता है तो उसके साथ फॉरवर्डेड लिखा होगा। ऐसे मैसेज से बहुत ही सतर्क रहने की जरूरत है और ऐसे मैसेज की पड़ताल किए बिना किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। फॉरवर्डेड मैसेज के फर्जी होने की संभावना बहुत अधिक होती है।
 

फैक्ट चेक

व्हाट्सएप ने भारत में फैक्ट चेकिंग के लिए 10 संस्थाओं के साथ साझेदारी की है जो किसी मैसेज की सत्यता की जांच करते हैं। इसके अलावा आप IFCN WhatsApp चैटबॉट को भी मैसेज भेजकर किसी मैसेज की सच्चाई जान सकते हैं। ऐसे में अपने पापा को भी इस फीचर के बारे में जरूर बताएं।

टू स्टेप वेरिफिकेशन

WhatsApp में सिक्योरिटी के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन का फीचर है। इस फादर्स डे पर अपने पापा के अकाउंट में यह सेटिंग जरूर करें। इसका फायदा यह होगा कि जब कोई आपके पापा के अकाउंट को कहीं और लॉगिन करने की कोशिश करेगा तो व्हाट्सएप 6 अंकों का पिन मांगेगा जो कि सिर्फ आपके पास होगा। ऐसे में सिम कार्ड चोरी होने की स्थिति में व्हाट्सएप अकाउंट सुरक्षित रहेगा।
 

अनचाहे मैसेज भेजने वालों को ब्लॉक करें

यदि आपके पापा के व्हाट्सएप अकाउंट पर किसी अनजान नंबर से मैसेज आ रहे हैं तो उन्हें ब्लॉक और रिपोर्ट करें और साथ ही पापा को भी इस तरीके के बारे में बताएं। व्हाट्सएप ने अब किसी खास मैसेज को भी रिपोर्ट करने की सुविधा दे दी है।

चैट को प्राइवेट रखें

अपने पापा के व्हाट्सएप अकाउंट में ‘Disappearing Messages’ और ‘View Once’ जैसे फीचर्स को ऑन करें। इसका फायदा यह होगा कि फोटो-वीडियो एक बार देखने के बाद गायब हो जाएंगे।
 

निजी जानकारी शेयर ना करें

इस फादर्स डे अपने पापा को बताएं कि बैंक अकाउंट जैसी किसी भी निजी जानकारी को किसी के साथ शेयर ना करें। इसके अलावा यदि कोई आधार कार्ड या पैन कार्ड की फोटो भी मांगता है तो उसे मना करें और रिपोर्ट करें। प्रोफाइल सेटिंग में जाकर लास्ट सीन, अबाउट, स्टेट आदि को भी आप कंट्रोल कर सकते हैं।

किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें

इंटरनेट की दुनिया में स्पैम और फर्जी लिंक की भरमार है। ऐसे में कैश प्राइज या इसी तरह के किसी लुभावने मैसेज पर क्लिक ना करें। ऐसे लिंक आपकी निजी जानकारी को चुराते हैं और आपके फोन में वायरस डालते हैं। यदि कोई इस तरह का मैसेज कर रहा है तो उसे ब्लॉक करें।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00