लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tip of the Day ›   how to transfer mobile data to laptop easy step in hindi

काम की बात: फोन से लैपटॉप में फोटो-वीडियो ट्रांसफर करना है बहुत आसान, इस तरीकों को जानिए

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Sun, 14 Aug 2022 03:21 PM IST
सार

 यदि आप भी अपने पर्सनल डाटा को फोन से लैपटॉप या कंप्यूटर में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारें में बताएंगे जिनसे आप आसानी से फोन के डाटा को लैपटॉप में ट्रांसफर कर पाएंगे।

Transfer Data Mobile To Laptop
Transfer Data Mobile To Laptop - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

डिजिटल वर्ल्ड में स्मार्टफोन के साथ-साथ स्टोरेज में भी बदलाव देखने को मिला है। पहले जहां स्मार्टफोन में 2 जीबी, 4 जीबी और 8 जीबी की स्टोरेज देखने को मिलती थी, अब वहीं 32 जीबी और 64 जीबी की स्टोरेज भी कम ही लगती है। हाईटेक कैमरा और सोशन मीडिया वाले दौर में स्मार्टफोन मार्केट में अब 512 जीबी तक स्टोरेज वाले फोन उपलब्ध हैं। लेकिन ज्यादा स्टोरेज वाले फोन महंगे भी होते हैं। ऐसे में अपने डाटा को लैपटॉप और कंप्यूटर में सेव करके रखना ही सबसे बेस्ट ऑप्शन है। यदि आप भी अपने पर्सनल डाटा को फोन से लैपटॉप या कंप्यूटर में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारें में बताएंगे जिनसे आप आसानी से फोन के डाटा को लैपटॉप में ट्रांसफर कर पाएंगे। चलिए जानतें हैं...

यूएसबी ट्रांसफर

यूएसबी की मदद से फोन से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर करना सबसे आसान तरीकों में से एक है। इसमें आप डाटा केबल की मदद से आसानी से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। आप डाटा केबल के रूप में मोबाइल चार्जर वाली केबल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको सबसे पहले फोन और लैपटॉप को यूएसबी केबल से कनेक्ट करना है उसके बाद फोन में आए नोटिफिकेशन से फाइल ट्रांसफर  वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें। इसके बाद आप फोन की फाइल को सिलेक्ट कर लैपटॉप की स्टोरेज में सेव कर सकते हैं। 

ओटीजी ट्रांसफर

ओटीजी की मदद से डाटा ट्रांसफर करना भी बहुत आसान और इससे डाटा फटाफट ट्रांसफर भी हो जाता है। इसके लिए आपको ओटीजी एडाप्टर की आवश्यकता होती है। आपको सबसे पहले अपने फोन में ओटीजी एडाप्टर की मदद से पैन ड्राइव को अटैच करना है, इसके बाद आपको मोबाइल की सेटिंग से ओटीजी ऑप्शन को इनेबल करना होगा। इसके बाद आप अपने डाटा को पेन ड्राइव में ट्रांसफर कर सकते हैं। बाद में आप पेन ड्राइव को लैपटॉप या कंप्यूटर में लगाकर डाटा सुरक्षित कर सकते हैं। 

ऑनलाइन क्लाउड ड्राइव अपलोड

आज कल लगभग हर कोई मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। ऐसे में डाटा को ऑनलाइन क्लाउड ड्राइव में रखना भी अच्छा ऑप्शन है, इसमें आप कभी भी कहीं भी अपने डाटा को एक्सेस कर सकते हैं। कई मोबाइल कंपनियां भी अब यूजर्स को ऑनलाइन डाटा सिंक करने का ऑप्शन देने लगी हैं या फिर आप गूगल ड्राइव, गूगल फोटो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी की ड्राइव या  गूगल ड्राइव पर जी-मेल से साइन अप करना होता है, इसके बाद आप एक क्लिक पर आसानी से डाटा एक्सेस कर सकेंगे। आप अपने फोन में ऑटोमेटिक डाटा बैकअप को भी चुन सकते हैं, जिसके बाद अपने आप आपके फोन का डाटा ऑनलाइन ड्राइव में सेव होता रहता है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00