लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Prayagraj ›   72.26 crore surrender fund was done for Ram temple from Kashi province, know who are the biggest donors

प्रयागराज : काशी प्रांत से राममंदिर के लिए 72.26 करोड़ भेजी गई समर्पण निधि, जानें किसने दिया सबसे ज्यादा सहयोग

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज Published by: विनोद सिंह Updated Fri, 19 Aug 2022 12:50 AM IST
सार

राममंदिर निर्माण में सभी की सहभागिता हो इसके लिए पिछले वर्ष ही संघ विचार परिवार की ओर से श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान के कूपन एवं रसीद के माध्यम से समर्पण निधि का संग्रह  किया गया।

राम मंदिर
राम मंदिर - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अयोध्या में चल रहे राममंदिर निर्माण के लिए विहिप काशी प्रांत के प्रयागराज स्थित कार्यालय से कुल 72.26 करोड़ की समर्पण निधि भेजी गई। समर्पण निधि में कुल 22.73 लाख लोगों ने अपना सहयोग मंदिर निर्माण के लिए दिया। बृहस्पतिवार को विहिप प्रांत  कार्यालय केसर भवन में आयोजित कार्यक्रम में इसकी घोषणा की गई। इस दौरान स्वामी वासुदेवानंद और मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी की मौजूदगी में बताया गया कि मंदिर निर्माण के  लिए विहिप की ओर से जो रसीद एवं कूपन काटे  गए उसका फाइनल ऑडिट हो गया है।




दरअसल राममंदिर निर्माण में सभी की सहभागिता हो इसके लिए पिछले वर्ष ही संघ विचार परिवार की ओर से श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान के कूपन एवं रसीद के माध्यम से समर्पण निधि का संग्रह  किया गया। हालांकि तब इस बात का खुलासा नहीं हो सका था कि विहिप काशी प्रांत द्वारा मंदिर निर्माण के लिए  कितना संग्रह किया गया। उस दौरान 60 करोड़ से ज्यादा की धनराशि मंदिर निर्माण के लिए भेजे जाने का अनुमान लगाया गया था। उसके  बाद विहिप की ओर से कूपन, रसीद आदि का ऑडिट करवाया गया। बैंकों में जमा किए जाने वाले चेक आदि को देखे जाने के बाद मंदिर निर्माण में काशी प्रांत की सहभागिता क्या रही, वह बृहस्पतिवार को सार्वजनिक कर दी गई।

अभियान में लगे थे 37950 कार्यकर्ता
बताया गया कि प्रयागराज समेत काशी प्रांत में आने वाले 26 जिलों में 37950 कार्यकर्ताओं के माध्यम से 72 करोड़ 26 लाख 536 रुपये की समर्पण निधि मंदिर निर्माण के लिए एकत्र हुई। बताया गया कि काशी प्रांत में सर्वाधिक 1.25 करोड़ की समर्पण निधि कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने दी। बता दें कि नंदी ने पिछले वर्ष 15 जनवरी को अपने आवास में संघ के  प्रांत  प्रचार प्रमुख रमेश को सवा करोड़ रुपये  का चेक मंदिर निर्माण के लिए दिया था। विहिप मीडिया प्रभारी अश्विनी मिश्र ने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए देश भर से 3300 करोड़ रुपये समर्पण निधि के माध्यम से आए। 

अयोध्या भेजा गया कूपन और रसीदों का ब्यौरा
उधर केसर  भवन में आयोजित कार्यक्रम  में समर्पण निधि की राशि सार्वजनिक करने के बाद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान के कूपन एवं रसीदों को अयोध्या भेज दिया गया। इस अवसर पर  काशी प्रांत के हिसाब प्रमुख रविंद्र मोहन गोयल,  विमल  प्रकाश, अजय गुप्ता, सुनील सिंह, डा. नरेंद्र कुमार सिंह गौर, महानगर अध्यक्ष गणेश केसरवानी, लालमणि तिवारी, अमित पाठक आदि मौजूद रहे। 


समर्पण निधि में दिए गए कूपन का हिसाब
कूपन की राशि                कूपन की संख्या 
10 रुपये                     13.75 लाख
100 रुपये                    7.85 लाख
1000 रुपये                  72967 
नोट...बाकी समर्पण निधि चेक एवं अन्य माध्यमों आई।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00