32 उर्वरक दुकानों पर छापा, डीएपी के 11 नमूने सील

Lucknow Bureau लखनऊ ब्यूरो
Updated Fri, 22 Oct 2021 11:18 PM IST
32 fertilizer shops raided, 11 samples of DAP sealed
विज्ञापन
ख़बर सुनें
गौरीगंज (अमेठी)। रबी सीजन फसलों की बोआई के समय उर्वरक की कालाबाजारी रोकने के लिए डीएम के निर्देश पर गठित टीमों ने शुक्रवार को 32 दुकानों पर छापा मारा। इस दौरान डीएपी के 11 नमूने संग्रहित कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजते हुए दो विक्रेताओं को नोटिस जारी किया है। टीम ने विक्रेताओं को प्वाइंट ऑफ सेल मशीन व स्टॉक रजिस्टर में मौजूद उर्वरक अपडेट रखने के साथ निर्धारित रेट पर नियमानुसार बिक्री कर किसानों को रसीद देने का निर्देश दिया है।
विज्ञापन

किसानों को खेती-किसानी के लिए समय से निर्धारित रेट पर गुणवत्ता परक बीज व उर्वरक मुहैया कराने के लिए कृषि विभाग सक्रिय है। वर्तमान में आलू, मटर व सरसों की बोआई के साथ किसान गेहूं की बोआई करने की कोशिश में जुटे हैं। बोआई के दौरान किसान सर्वाधिक मात्रा में डीएपी उर्वरक का प्रयोग करते हैं।

रबी सीजन में फसलों की बोआई शुरू होने के बाद कालाबाजारी की मिल रही शिकायत पर डीएम अरुण कुमार ने अमेठी तहसील क्षेत्र में उपनिदेशक कृषि सत्येंद्र सिंह की अगुवाई में तो तिलोई व गौरीगंज में जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पांडेय की तथा मुसाफिरखाना में उपसंभागीय कृषि प्रसार अधिकारी हरिओम मिश्र की अगुवाई में टीम गठित कर उर्वरक दुकानों पर जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।
डीएम के निर्देश पर टीमों ने 32 उर्वरक प्रतिष्ठानों पर छापा मारा। इस दौरान स्टॉक व बिक्री पंजिका के साथ प्वाइंट ऑफ सेल मशीन की जांच करते हुए भौतिक स्टॉक का सत्यापन किया। जांच के दौरान अभिलेख पूर्ण नहीं होने पर शंकर खाद भंडार मुंशीगंज व यदुवंशी फर्टिलाइजर पूरबगांव को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है।
टीम ने निरीक्षण के दौरान अलग-अलग दुकानों से डीएपी उर्वरक के नमूने संग्रहित कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा है। विक्रेताओं को उर्वरक प्राप्त होने के बाद प्वाइंट ऑफ सेल मशीन के साथ स्टॉक रजिस्टर में अंकित करते हुए प्रतिदिन की बिक्री व अवशेष स्टॉक अपडेट रखते हुए दुकान पर प्रदर्शित करने का निर्देश दिया है। टीम ने निर्धारित रेट पर नियमानुसार प्वाइंट ऑफ सेल मशीन से उर्वरकों की बिक्री नहीं करने की दशा में अनुबंध पत्र निरस्त कर केस दर्ज कराने की चेतावनी दी है। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि अभियान लगातार जारी रहेगा। किसानों को निर्धारित रेट पर उर्वरक व बीज मुहैया करवाना प्राथमिकता पर है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00