लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Amethi ›   heavy monsoon rains kicks paddy farmimg in district

झमाझम बरसा पानी, शुरू हुई खेती किसानी

Lucknow Bureau लखनऊ ब्यूरो
Updated Fri, 01 Jul 2022 12:57 AM IST
heavy monsoon rains kicks paddy farmimg in district
विज्ञापन
ख़बर सुनें
गौरीगंज (अमेठी)। मानसूनी बरसात ने किसानों के चेहरे खिलाये हैं। बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली, खेती किसाने ने भी जोर पकड़ा है। पिछले एक पखवारे से लोग भीषण गर्मी का दंश झेल रहे थे। इसकी वजह से किसानों की धान रोपाई नहीं हो पा रही है। गुरुवार की सुबह से दोपहर तक हुई झमाझम मानसूनी बरसात से बरसात से लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिली है।

गुरुवार की सुबह झमाझम मानसूनी बारिश ने दस्तक दी। भोर से ही शुरू हुई बूंदाबांदी आठ बजे तक तेज बारिश में तब्दील हो गई। तेज बारिश होने से खेत कुछ ही घंटों में पानी से लबालब हो गए। बारिश का इंतजार कर रहे किसान धान की रोपाई की तैयारी में जुट गए। किसान बारिश के पानी को खेतों में सहेजने की जुगत करते दिखे।

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार आगामी एक सप्ताह तक लगातार बारिश होने की संभावना है। आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज के मौसम वैज्ञानिक डॉ. अमरनाथ दुबे के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा। गुरुवार को 29.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।
किसानों के अनुसार गेहूं कटाई करने के बाद से खाली पड़े खेतों में नमी हो जाने से अब उन्हें उसकी जुताई करने में काफी आसानी होगी। इससे धान की रोपाई अच्छे ढंग से हो सकेगी। किसान श्रीप्रकाश तिवारी, राकेश तिवारी, चंद्र प्रकाश पाठक, जगदीश पाठक, मानधारा सिंह आदि का कहना है कि अभी हल्की बारिश हुई है। आगे और अच्छी बारिश के होने से फसलों को अच्छे फायदे की उम्मीद जगी है।
दूसरी ओर, मानसून की पहली बारिश से ही शहर की तमाम सड़कें जलमग्न हो गई। सबसे ज्यादा दिक्कत स्थानीय औद्योगिक क्षेत्र स्थित यूपीसीडा के सड़कों पर आने जाने वालों को उठानी पड़ी। लखनऊ वाराणसी हाईवे के किनारे स्थित कमरौली थाना परिसर के चारों तरफ पानी ही पानी नजर आया। फरियादियों को जाने के लिए पानी से होकर गुजरना पड़ता था। पुलिस कर्मियों को भी बाहर आने में पानी से होकर ही आना जाना पड़ा।
आम बीनने गए व्यक्ति पर गिरा पेड़, मौत
थानाक्षेत्र शिवरतनगंज की रिपोर्टिंग चौकी इन्हौना अंतर्गत आजादपुर गांव निवासी सहजराम पुत्र हरीराम (40 वर्ष) अपने परिवार को मजदूरी करके पालन पोषण कर रहा था। गुरुवार की भोर में वह बाग में आम बीनने के लिए गए थे। अचानक एक यूकेलिप्टस का पेड़ गिरा और वह उसी पेड़ की चपेट में आ गए। घटना में उनकी मौके पर मौत हो गई।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00