बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें
Myjyotish

अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

औरैया: महिला का शव पंखे से लटका मिला, भाई बोला- बेटे की चाहत में हुई बहन की हत्या, नौ ससुरालियों पर रिपोर्ट

यूपी के औरैया जिले में जनसंख्या नियंत्रण कानून के साइड इफेक्ट का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक महिला का शव पंखे पर लटकते हुआ मिला है। मायके वालों ने ससुरालियों पर हत्या का आरोप लगाया है। चौंकाने वाली बात यह है कि मृतका के परिजनों ने इस हत्या का कारण प्रदेश सरकार के जनसंख्या नियंत्रण कानून को बताया है।

सदर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत गोविंद नगर निवासी विवाहिता की मौत के मामले में पुलिस ने पति समेत नौ ससुरालियों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया है। कानपुर देहात के थाना मंगलपुर निवासी राकेश त्रिवेदी ने बताया कि उसने बेटी गौरी (29) की शादी अप्रैल 2015 में मोहल्ला गोविंद नगर निवासी अनुज मिश्रा के साथ की थी।

शादी के बाद से ही पति अनुज, जेठ अंशु, जेठानी दिव्या, देवर शिवजी, ओमजी व भोले मिश्रा, सास गीता मिश्रा, ससुर रामनरेश मिश्रा व बाबा कृष्ण प्रसाद मिश्रा दहेज में पांच लाख रुपये, एक प्लाट व गाड़ी की मांग करने लगे। मांग पूरी न होने पर पुत्री का उत्पीड़न करने लगे। 2019 में दो लाख रुपये व प्लाट दे दिया।

इसके बाद भी वह खुश नहीं थे। 26 जुलाई की शाम लगभग सवा पांच बजे पुत्र गौरव के फोन पर अज्ञात व्यक्ति ने बताया कि गौरी की हत्या हो गई है। कोतवाली पुलिस ने पीड़ित पिता की तहरीर पर सभी नामजद आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की है। सीओ सिटी सुरेंद्रनाथ यादव ने बताया कि पोस्टमार्टम में हैंगिंग से महिला की मौत की पुष्टि हुई है। मामले की जांच की जा रही है।

... और पढ़ें

जबरन धर्मांतरण: किशोरी को प्रेमजाल में फंसाकर कराया धर्म परिवर्तन, पुलिस ने युवक को भेजा जेल

कानपुर में जूही थाना क्षेत्र में जबरन धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है। जहां युवक ने पहले किशोरी को अपने प्रेमजाल में फांसाया। फिर परिजनों की मदद से धर्म परिवर्तन करा तीन दिन तक घर में बंधक बना कर रखा। जानकारी के बाद परिजनों ने युवक के खिलाफ जूही थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई।

पुलिस ने किशोरी की मां की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर युवक को जेल भेज दिया। जूही निवासी ई-रिक्शा चालक के परिवार में पत्नी के अलावा चार बेटियां व एक बेटा है। पत्नी घरों में चौका बर्तन करती है। ई रिक्शा चालक ने बताया कि बीती 17 जुलाई की शाम उनकी 14 वर्षीय बेटी घर से लापता हो गई थी।

दो दिन बाद इलाकाई लोगों से पता चला कि उनकी बेटी को घर से कुछ दूरी पर रहने वाले गैर समुदाय का युवक मुन्ना अपने साथ ले गया है। उसे अपने परिवार की मदद से घर में बंधक बनाकर रखा गया है। बेटी का जबरन धर्म परिवर्तन करा दिया है। अब उसपर शादी का दबाव बना रहा है।

पिता ने जूही पुलिस को दी। पुलिस ने मुन्ना के घर से किशोरी को बरामद कर लिया। इसके बाद उसका बयान दर्ज कर किशोरी के परिजनों के हवाले कर दिया। पुलिस ने मामले में किशोरी की मां की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।
... और पढ़ें

Weather Update: यूपी के कानपुर समेत कई शहरों में सीजन की पहली बार हुई झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

महीने के आखिरी सप्ताह में सक्रिय हुए मानसून की वजह से बुधवार को यूपी के कानपुर समेत आसपास के शहरों में इस सीजन में पहली बार झमाझम बारिश हुई। इस दौरान 115 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग के अनुसार, 31 जुलाई तक मानसून सक्रिय रहेगा। भारी बारिश की वजह से दिन का तापमान चार डिग्री लुढ़ककर 27.4 और न्यूतनम पारा तीन डिग्री नीचे आकर 24.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विभाग के अधिकारी डॉ. एसएन पांडेय सुनील ने बताया कि बारिश से धान की फसलों को काफी फायदा मिलेगा। बाकी फसलों वाले खेतों में यदि पानी इकट्ठा हुआ है, तो उसे बाहर निकालने की व्यवस्था करनी चाहिए। इस समय खेतों में यूरिया या दूसरी तरह की खाद डालने से बचें। क्योंकि वह पानी के साथ बह सकती है। लगातार बारिश की वजह से हवा में नमी की मात्रा 98 प्रतिशत पहुंच गई। ... और पढ़ें

UP Weather Update: कानपुर और आसपास के 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बंगाल की खाड़ी में बना दबाव क्षेत्र गहराएगा

कानपुर और आसपास के जिलों में 31 तक बारिश होगी। शुक्रवार को दिनभर रिमझिम के बाद शाम को झमाझम बारिश हुई। इस दौरान 23 मिमी रिकॉर्ड की गई। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बादलों की श्रृंखला प्रदेश के ऊपर है, जिससे चक्रवात बन रहा है। यह चक्रवात दूसरे प्रांतों की भी हवा खींच रहा है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव और गहरा गया है। इससे बादलों का जमाव होगा और खूब बारिश हो सकती है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से निकली हवाएं हिमालय से टकराकर गंगा के तराई इलाके में बारिश का माहौल बना रही हैं। सीएसए के मौसम विभाग के प्रभारी डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि दो दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। कानपुर नगर, देहात, औरैया, इटावा, जालौन, हमीरपुर आदि जिलों में शुक्रवार और शनिवार को बारिश हो सकती है। बारिश की वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान गिरा है। सामान्य औसत से अधिकतम तापमान 3.2 और न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

 
... और पढ़ें
कानपुर सहित आसपास के जिलों में भारी बारिश कानपुर सहित आसपास के जिलों में भारी बारिश

यूपी: फर्जी पासपोर्ट-वीजा लेकर सऊदी अरब से शादी करने आए थे भाई-बहन, पुलिस को नहीं लगी भनक

फतेहपुर के बिंदकी कोतवाली की पुलिस और एलआईयू कितनी सुस्त है इसका प्रमाण गुरूवार को देखने को मिला। छह दिन से खजुहा में सऊदी से आकर छिपे भाई व बहन को सूचना मिलने पर पुलिस ने पकड़ लिया। जांच में उनका पासपोर्ट, वीजा व आधार कार्ड फर्जी मिला।

पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर भाई-बहन व उनके मददगार को गिरफ्तार कर लिया है। सऊदी अरब के जदेदा निवासी नईफ मोहम्मद पुत्र मोहम्मद महजरी व उनकी बहन नौरा सऊदी अरब से 19 जुलाई को नेपाल पहुंचे। यहां पर खजुहा के कटरा मोहल्ला निवासी जीशान, उन्हें एयरपोर्ट पर मिला और वहां से सुनौली चेकपोस्ट होकर भारत की सीमा में प्रवेश करते हुए 24 जुलाई को खजुहा अपने घर आ गया।
... और पढ़ें

आईआईटी कानपुर में बनेगा चंद्रकांता केसवन सेंटर फॉर एनर्जी, पूर्व छात्र ने दिए 2.5 मिलियन डॉलर

जलवायु परिवर्तन की समस्याओं के व्यवहारिक समाधान के उद्देश्य के लिए आईआईटी में चंद्रकांता केसवन सेंटर फॉर एनर्जी पॉलिसी एंड क्लाइमेट सॉल्यूशंस की स्थापना की गई। इस केंद्र की स्थापना के लिए आईआईटी कानपुर और संस्थान के 1976 बैच के पूर्व छात्र सुधाकर केसवन के बीच समझौता हुआ।

केंद्र का नाम उनकी मां डॉ. चंद्रकांता के नाम पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि डॉ. चंद्रकांता महिलाओं के लिए आदर्श थीं। उन्होंने 1942 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से ध्वनिक भौतिकी में पीएचडी की थी। सुधाकर ने केंद्र की विभिन्न गतिविधियों को समर्थन देने के लिए 2.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया है।

संस्थान से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने वाले सुधाकर ने 20 वर्षों तक आईसीएफ इंटरनेशनल में सीईओ के रूप में कार्य किया। सुधाकर ने कहा कि चंद्रकांता केसवन सेंटर नीति, संचार, शिक्षा और आउटरीच प्रयासों में एक नया आयाम जोड़ेगा।

संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा कि उन्होंने केंद्र से अगले पांच वर्षों के भीतर आईआईटी कानपुर को कार्बन न्यूट्रल बनने के लिए एक योजना विकसित करने के लिए कहा है। केंद्र का व्यापक उद्देश्य निम्न कार्बन समाधान विकसित करना, एक स्थाई जीवन प्राप्त करने की दिशा में जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों को कम करने में मदद करना है।
... और पढ़ें

कानपुर में सड़क हादसा: बेकाबू रोडवेज बस फलों के ठेलों व बाइकों को रौंदते हुए मिट्टी के ढेर में जा घुसी, एक की मौत

महोबा: सांप के डसने से भाई-बहन की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

कानपुर में सड़क हादसा
महोबा जिले में श्रीनगर कस्बे के बजरंग कालोनी में पलंग पर सो रहे भाई-बहन को सांप ने डस लिया। मां दोनों बच्चों को पड़ोसियों की मदद से जिला अस्पताल लाई। हालत गंभीर होने पर झांसी मेडिकल कॉलेज ले जाते समय रास्ते में दोनों की मौत हो गई।

कस्बे के बजरंग कालोनी में मोहम्मद मुनीर किसी काम से दो दिन पहले अहमदाबाद गया था। मंगलवार की रात मां नूरजहां खाना खाने के बाद कमरे में अपने बच्चों के साथ सो गई। रात तीन बजे पलंग पर सो रही पुत्री तराना (10) को सांप ने डस लिया।

चीख-पुकार सुनकर बगल में सो रहा भाई अब्दुल रहमान (3) जागा तो उसे भी सांप ने डस लिया। नूरजहां के शोर को सुनकर पहुंचे पड़ोसियों के सहयोग से दोनों बच्चों को जिला अस्पताल इलाज के लिए लाया गया। भाई-बहन की हालत नाजुक होने पर डॉक्टरों ने दोनों को मेडिकल कॉलेज झांसी रेफर कर दिया। रास्ते में दोनों की मौत हो गई। घटना से मां नूरजहां व परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। इकलौते पुत्र और पुत्री की मौत से मोहल्ले में गम का माहौल है।
... और पढ़ें

यूपी: बावरिया गिरोह के सदस्यों ने कबूलीं कई चोरियां, पकड़े गए दो सदस्यों ने बाकी चार साथियों के नाम भी बताए

फतेहपुर में जहानाबाद थाना क्षेत्र के लालूगंज इलाके में 20 जुलाई को मुरली ज्वैलर्स में हुई 25 लाख की चोरी की वारदात का पुलिस जल्द खुलासा कर सकती है। पुलिस के हाथ लगे बावरिया गिरोह के दो सदस्यों ने पुलिस को कई अहम जानकारियां दी हैं। इन्होंने बाकी चार साथियों के नाम भी कबूले हैं, जिनकी तलाश में पुलिस टीमें दबिश दे रही हैं।

पकड़े गए आरोपियों ने कानपुर देहात में सराफा की तीन दुकानों समेत कई और जगहों पर चोरी की घटनाएं करना कबूला है। पुलिस की पूछताछ अभी जारी है। उम्मीद है कि जिले और आसपास के जनपदों में हुईं कई और चोरियों की जानकारियां भी पुलिस को मिल सकती हैं। 

गिरोह के अन्य सदस्यों की धरपकड़ के लिए कानपुर एसटीएफ के अलावा आसपास के जनपदों की पुलिस भी लगी हुई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मुरली ज्वैलर्स में हुई चोरी के बाद सीसीटीवी कैमरे से लगे सुराग से पुलिस ने औरैया, बदायूं, बुलंदशहर, राजस्थान, कन्नौज, कानपुर देहात में छापामारी कर बावरिया गैंग के कुछ सदस्यों की धरपकड़ की है।

यह लोग काफी समय से घूम-घूमकर घटनाओं को अंजाम दे रहे थे। पुलिस के हाथ न लग पाने से इन लोगों ने दर्जनों चोरी की वारदातों को पिछले कुछ सालों में अंजाम दिया है। कई जिलों की पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।
... और पढ़ें

औरैया पहुंचीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल: वृद्धाश्रम में बोलीं- बुढ़ापा ही जीवन का सत्य, अपने ही बनते हैं सहारा

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल गुरुवार को औरैया जिले पहुंचीं। 10 बजे वह गांव आनेपुर स्थित वृद्धाश्रम पहुंचीं। यहां वृद्धजनों से मुलाकात की। सभी का हालचाल जानने के बाद मिलने वाली सुविधा के बारे में भी पूछा।

राज्यपाल ने कहा कि बुढ़ापा ही जीवन का सत्य है। ऐसे में अपने ही सहारा बनते हैं। उन्होंने सीख देते हुए कहा कि युवाओं में मानवीय गुणों का समावेश होना चाहिए। इस दौरान आश्रम के लिए फ्रिज, टीवी समेत जरूरी उपकरण भेंट किये।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने सरकार से बेहतर सुविधा मुहैया कराने की बात कही। यहां मंत्री लाखन सिंह राजपूत, डीएम सुनील कुमार वर्मा, एसपी अपर्णा गौतम मौजूद रहे। आधा घंटा वृद्धाश्रम में रुकने के बाद 10.30 बजे कार से आशियाना अतिथि गृह गेल गांव दिबियापुर पहुंचीं। 

यहां पर किसानों और स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल देखे। किसानों से बात करते हुए राज्यपाल ने पारंपरिक खेती के साथ नकदी (व्यवसायिक) खेती कर आय बढ़ाने पर जोर दिया। साथ ही जैविक खेती के लिए भी किसानों को प्रोत्साहित किया। इस दौरान किसानों ने अपनी समस्याएं रखीं।

राज्यपाल ने किसानों की समस्या के निस्तारण के लिए कृषि राज्यमंत्री से कहा। वहीं महिला स्वावलंबन को लेकर राज्यपाल ने अफसरों से कहा कि उनके उत्पादन को बढ़ावा दिया जाए। गेल में राज्यपाल ने टीबी ग्रसित बच्चों से भी बुलाकात की और रुद्राक्ष का पेड़ लगाया। इसके बाद उन्होंने अफसरों के साथ सरकार की योजनाओं को लेकर समीक्षा की।
... और पढ़ें

7800 करोड़ के बैंक घोटाले का मामला: कोर्ट में आरएफएल के दो सीज बैंक खातों को रिलीज करने की अर्जी, छह अगस्त को होगी सुनवाई

कारपोरेट मंत्रालय की जांच विंग सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआईओ) द्वारा 7800 करोड़ के बैंक घोटालों के मामले में सीज किए गए आरएफएल इन्फ्रास्ट्रक्चर्स प्राइवेट लिमिटेड दो बैंक खातों को रिलीज करने संबंधी प्रार्थनापत्र पर छह अगस्त को सुनवाई होगी।

वहीं, घोटाले के मामले की सुनवाई कर रहे विशेष न्यायाधीश (कंपनीज एक्ट) प्रमोद कुमार ने 17 विदेशी कंपनियों को 29 अक्तूबर तक अदालत में हाजिर होने के लिए तीसरी बार समन भेजने के भी आदेश दिए हैं।

आरएफएल इन्फ्रास्ट्रक्चर्स की डायरेक्टर बैंक घोटाले में आरोपी विक्रम कोठारी की पत्नी साधना कोठारी ने बुधवार को अदालत में एक प्रार्थनापत्र दिया। इसमें एसएफआईओ द्वारा कंपनी के बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी बैंक के दो खातों को सीज करने पर आपत्ति जताते हुए उन्हें रिलीज करने की मांग की गई है।

एसएफआईओ की तरफ से अधिवक्ता कौशल किशोर शर्मा ने प्रार्थनापत्र पर जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा। इस पर कोर्ट ने छह अगस्त की तारीख दे दी। वहीं मामले में आरोपी 17 विदेशी कंपनियों को फिर समन भेजने के लिए एसएफआईओ की ओर से समय मांगा गया, जिस पर कोर्ट ने 29 अक्तूबर की तिथि तय की है।
... और पढ़ें

यूपी: एसएनके समूह के 19 ठिकानों पर आयकर का छापा, बड़े पैमाने पर कर चोरी की आशंका

आयकर विभाग ने पान मसाला बनाने वाली कंपनी एसएनके ग्रुप के यहां बुधवार को छापा मारा। कानपुर नगर स्थित आवास, गोदाम, फैक्ट्री समेत नोएडा, दिल्ली, उरई में एक साथ 19 ठिकानों पर जांच पड़ताल शुरू की गई। इस कार्रवाई में करीब 120 अधिकारी-कर्मचारी 80 पुलिस के जवान शामिल हैं।

समाचार लिखे जाने तक कार्रवाई कर चल रही थी। जांच में पता चला है कि पान मसाला के अलावा इनका रियल इस्टेट का भी बड़ा कारोबार है। बोगस कंपनियों के जरिये 100 करोड़ के लोन के हेरफेर का भी पता चला है। बड़े पैमाने पर कर चोरी के दस्तावेज मिले हैं, जिन्हें विभाग की टीम ने जब्त कर लिया है।

बोगस कंपनियों में एक का नाम एजे सुगंधि है। प्रधान आयकर निदेशक जांच के निर्देश पर बुधवार सुबह सात बजे कंपनी के संचालक नवीन कुरेले और प्रवीण कुरेले के स्वरूप नगर स्थित आवास, काकादेव, किदवई नगर, पांडु नगर, एक्सप्रेस वे, कलक्टर गंज स्थित ऑफिस, पनकी में तीन फैक्ट्रियों, उरई में स्थित एक फैक्ट्री, नोएडा में दो जगह, दिल्ली में सात जगह छापेमारी की गई।

इससे पूरे समूह में हड़कंप मच गया। सूत्रों ने बताया कि कंपनी पान मसाला के अलावा रियल इस्टेट डेवलपर के तौर पर भी काम करती है। दिल्ली और नोएडा में बड़ा कारोबार है। नवीन कुरेले का एक भाई दिल्ली में रहता जो रियल इस्टेट कारोबार संभालता है।
... और पढ़ें

कानपुर में राज्यपाल बोलीं: हवा में उड़ने, बड़ी गाड़ियों से चलने वाले फील्ड में उतरें, तभी यूपी बनेगा मॉडल

उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने हवा में उड़ने और बड़ी गाड़ियों से चलने वाले मंत्रियों, विधायकों और अफसरों को फील्ड में उतरकर काम करने की नसीहत दी। बुधवार को सीएसएजेएमयू सभागार में आंगनबाड़ियों को सुविधा संपन्न बनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में सुधार से ही प्रदेश की दिशा और दशा में बदलाव आएगा।

इससे पूरे देश में उत्तर प्रदेश को मॉडल के रूप में पेश किया जा सकेगा। कभी शिक्षक, कभी राजनेता तो कभी शासक की तरह राज्यपाल ने शिक्षा के जरिये स्वास्थ्य, ग्रामीण सुधार, समस्याओं के निस्तारण को लेकर एक के बाद एक कई सुझाव और उदाहरण दिए।

कहा कि सामाजिक परिवर्तन के लिए गांवों में जाना होगा। आंगनबाड़ी केंद्रों के सुधार के लिए उन्होंने गुजरात में जो भी सफल प्रयोग किए हैं, उसी आधार पर यहां भी बदलाव की कोशिश कर रही हैं। इसके लिए नेता, मंत्री, अधिकारी, शिक्षक सभी को कार्यालय से बाहर निकलकर फील्ड में काम करना होगा।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X