लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Kaushambi ›   United Kisan Morcha workers roared on Tehsil, warning of agitation

तहसील पर गरजे संयुक्त किसान मोर्चा कार्यकर्ता, आंदोलन की चेतावनी

Allahabad Bureau इलाहाबाद ब्यूरो
Updated Wed, 17 Nov 2021 12:42 AM IST
United Kisan Morcha workers roared on Tehsil, warning of agitation
United Kisan Morcha workers roared on Tehsil, warning of agitation - फोटो : KAUSHAMBI
विज्ञापन
ख़बर सुनें
किसानों, मजदूरों की समस्याओं को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा कार्यकर्ता मंगलवार को तहसील पर गरजे। प्रदेश की भाजपा सरकार की नीतियों के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कार्यकर्ताओं ने पूरे कस्बे में प्रदर्शन कर अधिकारियों को चेतावनी दी कि समस्याओं का निस्तारण नहीं हुआ तो आंदोलन तेज किया जाएगा। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने मांगों का ज्ञापन नायब तहसीलदार को सौंपा।

संयुक्त किसान मोर्चा के प्रयागराज मंडल अध्यक्ष फूलचंद्र निषाद की अगुवाई में एकत्र हुए कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार की नीतियों के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि किसानों, मजदूरों का हक भाजपा सरकार छीन रही है।

धान क्रय केंद्रों पर अवैध वसूली चल रही है। गेहूं के बीज व खाद की किल्लत को दूर करने की बजाय साहूकार और व्यापारियों को फायदा पहुंचाया जा रहा है। आरोप लगाया कि सरकार किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। बटाई पर काम करने वाले खेतिहर मजदूरों की उपज सरकार सीधे खरीद नहीं कर रही है। इससे खेतिहर मजदूरों को अपनी उपज दलालों और बिचौलियों के हाथ बेचनी पड़ रही है। किसानों ने यह भी आरोप लगाया कि उनके गांवों में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान में मुफ्त राशन देने के नाम पर अवैध वसूली की जा रही।
करीब एक घंटे तक धरना प्रदर्शन करते हुए किसानों ने नायब तहसीलदार मो. इकबाल को ज्ञापन सौंपकर समस्याओं के निस्तारण की मांग की। इस मौके पर कृष्णा, विजय कुमार, भोला, लालजी, पप्पू, राम सवारी, जगरानी, श्रीनाथ आदि ी मौजूद रहे।
मजदूरी का भुगतान नहीं मिलने से श्रमिकों ने किया प्रदर्शन
विकासखंड के अकबराबाद गांव के तीन दर्जन श्रमिकों ने मनरेगा में मजदूरी का भुगतान नहीं मिलने से नाराज होकर मंगलवार को ब्लॉक परिसर में धरना प्रदर्शन किया। ग्राम प्रधान के नेतृत्व में प्रदर्शन करते हुए श्रमिकों ने कंप्यूटर ऑपरेटर व बीडीओ के खिलाफ खाता फीडिंग व मस्टररोल के नाम पर वसूली का आरोप लगाते हुए नारेबाजी की।
ग्राम प्रधान की अगुवाई में मंगलवार को ब्लॉक परिसर पहुंचकर बीडीओ देवेंद्र ओझा व कंप्यूटर ऑपरेटर चंद्रप्रकाश के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कार्यालय में घुस गए। अकबराबाद गांव की ग्राम प्रधान अमरावती देवी के मुताबिक उन्होंने गांव में मनरेगा के तहत चार महीने पूर्व खेत का समतलीकरण कराया था। लेकिन काम करने वाले श्रमिकों की मजदूरी का अब तक भुगतान नहीं किया गया है। मजदूरी नहीं मिलने से प्रतिदिन श्रमिक सुबह उनके घर पहुंचकर खरी-खोटी सुनाते हैं।
जब उन्होंने ब्लॉक में तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर चंद्रप्रकाश से मजदूरी भुगतान के बारे में पूछताछ की तो उसने श्रमिकों के खाते में गड़बड़ी होने की बात बताई। आरोप है कि खाता शुद्धिकरण करने के नाम पर कंप्यूटर ऑपरेटर ने उनसे 15 सौ रुपये रिश्वत भी ली। इसके बावजूद आज तक 40 श्रमिकों के खाते में मजदूरी नहीं आई। ग्राम प्रधान व श्रमिकों ने मस्टररोल के नाम पर भी पांच सौ रुपये वसूली का आरोप लगाया। इस संबंध में बीडीओ का कहना कि मनरेगा में काम कराने की जिम्मेदारी रोजगार सेवक की होती है।
कंप्यूटर ऑपरेटर पर लगाए गए वसूली के आरोप की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। धरना-प्रदर्शन करने वालों में श्यामकली, कमलेश कुमार, सत्यदेव, पूनी, चंपा देवी, मन्नीलाल ,फूलकली, पप्पू, कलावती, मायादीन, पुरषोत्तम, खोंपही समेत तीन दर्जन श्रमिक शामिल रहे।

United Kisan Morcha workers roared on Tehsil, warning of agitation

United Kisan Morcha workers roared on Tehsil, warning of agitation- फोटो : KAUSHAMBI

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00