Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lakhimpur Kheri ›   Amar Ujala Abhiyan Health: Appeal of religious leaders take responsibility get children vaccinated

अमर उजाला अभियान स्वास्थ्य: धर्मगुरुओं की अपील- जिम्मेदारी निभाएं, बच्चों को टीका लगवाएं

अमर उजाला नेटवर्क, लखीमपुर खीरी Published by: बरेली ब्यूरो Updated Wed, 30 Mar 2022 12:39 AM IST
सार

कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 12 से 14 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन कराने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। इसके लिए जिला एवं महिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी एवं नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर शिविर लग रहे हैं।

छात्र को कोरोना टीका लगाती महिला स्वास्थ्य कर्मी
छात्र को कोरोना टीका लगाती महिला स्वास्थ्य कर्मी - फोटो : LAKHIMPUR
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना महामारी से जंग जीतने के लिए स्वास्थ्य विभाग पिछले 14 माह से अभियान चला रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए धर्मगुरु भी अपील कर रहे हैं। इनका कहना है कि भ्रांतियों को दिमाग से निकाल कर कोरोना को हराने के लिए अभिभावक बढ़ चढ़कर आगे आएं और बच्चों को सुरक्षा कवच दिलवाएं। क्योंकि कोरोना की रफ्तार जरूर कम हुई है, लेकिन खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है।



कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 12 से 14 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन कराने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। इसके लिए जिला एवं महिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी एवं नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर शिविर लग रहे हैं। उधर, कुछ निजी स्कूल संचालकों ने भी अपने यहां शिविर लगवाने शुरू कर दिए हैं।


टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए धर्मगुरु भी निरंतर सहयोग कर रहे हैं। धर्मगुरुओं का कहना है कि धार्मिक स्थलों पर आने वालों को टीकाकरण कराने के लिए निरंतर प्रेरित किया जा रहा है। वैक्सीन को लेकर दिमाग में किसी प्रकार की गलतफहमी न पालें। अपनी और अपने परिवार को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए टीका अवश्य लगवाएं।

उम्र- टीकाकरण
12 से 14- 8536

बच्चों की सुरक्षा को दें प्राथमिकता
डॉन बास्को चर्च के फादर जेराल्ड डिसूजा ने अभिभावकों से अपील की है कि 12 से 14 साल तक के बच्चों के टीका लगना शुरू हो गया है। बच्चों को बूथ पर ले जाकर पहली और निर्धारित समय पर दूसरी डोज जरूर लगवाएं। इसमें लापरवाही का मतलब बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ करना है। जागरूक अभिभावक बनकर अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

बच्चों के लिए सुरक्षा कवच जरूरी
देवकली स्थित श्रीमती चंद्रकला आश्रम एवं संस्कृत विद्यापीठ के संचालक आचार्य प्रमोद दीक्षित ने कहा कि सभी लोग कोविड टीकाकरण अवश्य कराएं, क्योंकि कोरोना से बचने के लिए सिर्फ वैक्सीनेशन की एक उपाय है। इसलिए इसमें लापरवाही बिल्कुल न करें। बच्चों को बूथ पर ले जाकर टीका जरूर लगवाएं।

बच्चों के वैक्सीन जरूर लगवाएं- गुरुद्वारा गुरुसिंह सभा के ग्रंथी अनूप सिंह ने बच्चों का वैक्सीनेशन कराने के लिए लोगों से अपील की है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को पौत्र के टीका लगवाया है। बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी अभिभावकों की हैं। इसमें किसी तरह की कोई कोताही न करें। एक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाते हुए बच्चों को वैक्सीन जरूर लगवाएं।

बच्चों की हिफाजत के लिए टीका लगवाएं
खीरी कस्बे की झंडापीर मस्जिद के पेश इमाम कारी अख्तर रजा बरकाती ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने की अपील की। कोराना काल में काबा शरीफ और मदीना मस्जिद में नमाज पढ़ने से लेकर हज पर तक पाबंदी लगा दी गई थी। हज पर जाने के लिए दोनों टीके लगा होना अनिवार्य है। सभी लोग दोनो डोज लगवार बच्चों के भी टीका लगवाएं। इससे सभी सेहतयाब रहेंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00