Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lalitpur ›   Nominations will be done from today, two proposers will be able to go with the candidate

आज से होंगे नामांकन, प्रत्याशी के साथ जा सकेंगे दो प्रस्तावक

Jhansi Bureau झांसी ब्यूरो
Updated Tue, 25 Jan 2022 12:30 AM IST
Nominations will be done from today, two proposers will be able to go with the candidate
विज्ञापन
ख़बर सुनें
ललितपुर। विधानसभा चुनाव को लेकर आज मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अधिसूचना जारी करने के बाद से ललितपुर और महरौनी विधानसभा के प्रत्याशियों द्वारा अलग-अलग कक्षों में नामांकन दाखिल किए जाएंगे। प्रत्याशी के साथ दो प्रस्तावक जा सकेंगे। कलक्ट्रेट परिसर के सौ मीटर पहले ही चारों ओर बल्लियों की बेरिकेडिंग की गई है। ताकि हर कोई अंदर प्रवेश न कर सके। वहीं नामांकन के दौरान हर समय वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी।

विधानसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा आज मंगलवार को अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके बाद से प्रत्याशियों द्वारा कलक्ट्रेट परिसर में नामांकन पत्र लेने के बाद भरकर जमा करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। दोनों विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन 25 से 30 जनवरी तक अवकाश के दिनों समेत जमा कराए जाएंगे। कलक्ट्रेट में नामांकन सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक ही जमा होंगे, इसके बाद कोई भी नामांकन जमा नहीं होगा। वहीं नामांकन के दौरान और नामांकन के दिनों में चौबीस घंटे परिसर में मूविंग सीसीटीवी कैमरों से वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी।

ललितपुर 226 विधानसभा के लिए नामांकन पत्र कक्ष संख्या आठ में जमा कराए जाएंगे, जबकि विधानसभा 227 महरौनी के प्रत्याशियों द्वारा कक्ष संख्या 07 में नामांकन जमा होंगे। प्रत्येक प्रत्याशी के साथ नामांकन जमा करने के दौरान एक प्रस्तावक और एक समर्थक साथ में रहेंगे। जबकि निर्दलीय प्रत्याशियों के साथ दस प्रस्तावक जाएंगे, लेकिन इसमें एक बार में तीन यानि अलग-अलग समय में तीन-तीन प्रस्तावक ही नामांकन जमा करने के दौरान अंदर कक्ष में साथ जाएंगे।
वहीं प्रत्याशियों द्वारा एक वाहन कलक्ट्रेट गेट के बाहर तक ले जा सकेंगे। नामांकन से एक दिन पहले सोमवार को पुलिस अधीक्षक निखिल पाठक, एएसपी गिरजेश कुमार एवं सीओ सिटी फूलचंद ने कलक्ट्रेट पहुंचकर वहां लगाई गई बेरिकेडिंग एवं सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
नामांकन की सूची जारी होने पर सभी प्रत्याशी होंगे वीआईपी
उपजिलाधिकारी सदर/उपजिला निर्वाचन अधिकारी डा.संतोष कुमार उपाध्याय ने बताया कि चार फरवरी को नामांकन करने वाले प्रत्याशियों की फाइनल सूची जारी होने के बाद से प्रत्येक प्रत्याशी वीआईपी श्रेणी में शामिल हो जाएगा और उन सभी प्रत्याशियों के लिए एक-एक गनर भी उपलब्ध कराया जाएगा।
दस हजार जमानत राशि जमा होगी
सामान्य और ओबीसी श्रेणी के प्रत्याशियों को नामांकन के दौरान दस हजार रुपये, जबकि एससी-एसटी श्रेणी के प्रत्याशियों को पांच हजार रुपये की जमानत राशि जमा करनी होगी। वहीं चुनाव विधानसभा चुनाव की काउंटिंग के बाद जिन प्रत्याशियों को कुल वोटिंग का छठवां हिस्सा कम वोट प्राप्त होते हैं, तो ऐसे प्रत्याशियों की जमानत राशि जब्त कर ली जाएगी। इसमें नोटा में दिए गए वोटों की गिनती को भी शामिल किया जाएगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00