लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Meerut ›   Panchmukhi Shivling made of white marble is situated in this 700-year-old temple located at Shamli

Shamli : 700 साल पुराने इस मंदिर में स्थापित है सफेद संगमरमर का खास पंचमुखी शिवलिंग, जलाभिषेक करने पर हर मुराद होती है पूरी

अमर उजाला नेटवर्क, शामली Published by: Dimple Sirohi Updated Mon, 18 Jul 2022 12:41 PM IST
सार

उत्तर प्रदेश के शामली में स्थित प्राचीन शिव मंदिर वर्षों से आस्था का केंद्र है। यह मंदिर लगभग सात सौ साल पुराना है। यहां स्थापित सफेद संगमरमर का पंचमुखी शिवलिंग श्रद्धालुओं के लिए विशेष महत्व रखता है। सावन में इस शिवालय में हर-हर महादेव का जयकारा गूंजता रहता है।

700 साल पुराना प्राचीन शिव मंदिर
700 साल पुराना प्राचीन शिव मंदिर - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

शामली के गढ़ीपुख्ता क्षेत्र के गांव भैंसवाल के मोहल्ला कादियान पट्टी स्थित प्राचीन शिव मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। करीब सात सौ साल पुराने इस मंदिर की विशेषता यह है कि यहां सफेद संगमरमर का पंचमुखी शिविलिंग है। सावन में मंदिर में हर-हर महादेव का जयघोष गूंजता रहता है।



पंचमुखी शिवलिंग की है मान्याताएं
शिव मंदिर के पंडित सुनील शर्मा ने बताया कि गांव भैंसवाल में सफेद संगमरमर का पंचमुखी शिवलिंग है। यह मंदिर लगभग सात सौ साल पुराना है। इसका निर्माण ग्रामवासियों ने मिलजुलकर कराया था। मंदिर में स्थापित सफेद शिवलिंग पूरे देश में केवल पांच हैं।


यह भी पढ़ें : Sawan 2022: रवि योग में सावन का पहला सोमवार आज, शिवालयों में जलाभिषेक का सिलसिला जारी, कांवड़ियों की भीड़ बढ़ी

इस प्राचीन शिव मंदिर में क्षेत्र के लोग भी पंचमुखी शिवलिंग पर जलाभिषेक करने पहुंचते हैं। दिल्ली, मेरठ व अन्य प्रदेशों से अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए श्रद्धालु मंदिर में आते हैं। सावन में हरिद्वार से गंगाजल लाकर कांवड़ियां शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं। 

सच्चे मन से की मनोकामना होती है पूरी
गांव भैंसवाल में रजबहे के पुल के बराबर में दूसरा प्राचीन शिव मंदिर है। यह करीब लगभग ढाई सौ वर्ष पुराना है। शिवभक्त कृष्णपाल ने बताया कि इस प्राचीन शिव मंदिर में सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने से श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण होती है। मंदिर में हर वर्ष सावन में त्रयोदशी पर विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00