लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Moradabad ›   Rampur Election Result 2022Rampur Vidhan Sabha Chunav Vote Counting Live News In Hindi

Rampur Election Seat Result: मतगणना जिले को सात जोन और 21 सेक्टर में बांटा, पहली बार अर्द्धसैनिक बल भी सुरक्षा और शांति व्यवस्था की कमान संभाली

अमर उजाला नेटवर्क, मुरादाबाद Published by: रत्नेश मिश्र Updated Thu, 10 Mar 2022 04:48 PM IST
सार

विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए पहली बार जिले में अर्द्धसैनिक बल भी सुरक्षा और शांति व्यवस्था की कमान संभालेंगे। इसके लिए तीन कंपनी बीएसएफ और एक कंपनी पीएसी बल के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

न्यूज
न्यूज - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए पहली बार जिले में अर्द्धसैनिक बल भी सुरक्षा और शांति व्यवस्था की कमान संभालेंगे। इसके लिए तीन कंपनी बीएसएफ और एक कंपनी पीएसी बल के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही जिले के करीब 1500 पुलिस कर्मियों को भी मतगणना के दौरान सुरक्षा और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात किया गया है। उधर, जिले को सात जोन और 21 सेक्टर में बांटा गया है। जोन की जिम्मेदारी सीओ और सेक्टर की जिम्मेदारी थाना प्रभारी व सब इंस्पेक्टर संभाल रहे हैं।



विधानसभा चुनावों में जिले की पांच विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान हुआ था। मतगणना चल रही है। इसके लिए पुलिस ने सुरक्षा और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैयारी पूरी की है। एसपी अंकित मित्तल ने बताया कि मतगणना के दौरान मंडी समिति परिसर में 38 यातायात पुलिस कर्मी और 30 एलआईयू कर्मी भी तैनात रहेंगे। यातायात पुलिस की जिम्मेदारी वाहनों की पार्किंग व यातायात व्यवस्था को सुनिश्चित करना होगा। इसके साथ ही पहली बार जनपद में मतगणना के लिए अर्द्धसैनिक बल भी तैनात किया गया है, जिसमें तीन कंपनी बीएसएफ और एक कंपनी पीएसी के जवान सामिल हैं, जिन्होंने बुधवार को फ्लैग मार्च भी किया।


80 संवेदनशील स्थानों पर तैनात होगी पिकेट
रामपुर। मतगणना के बाद विजयी जुलूस न निकले और किसी प्रकार का विवाद शांति व्यवस्था के लिए खतरा न बने इसके लिए भी पुलिस ने तैयारी कर ली है। एसपी अंकित मित्तल ने बताया कि जिले के 80 स्थानों को मतगणना के बाद शांति व्यवस्था के लिहाज से संवेदनशील श्रेणी में चिह्नित किया गया है। इन स्थानों पर पुलिस पिकेट तैनात रहेगी।

विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए पुलिस ने ट्रैफिक प्लान भी तैयार कर लिया है। मंडी समिति के आसपास से गुजरने वाले सात संपर्क मार्गों पर पुलिस की बैरिकेडिंग है। इसके साथ ही अलग-अलग श्रेणी के लोगों को मंडी समिति के तीन प्रवेश द्वारों से प्रवेश की व्यवस्था की गई है, जबकि पार्किंग स्थल भी तय कर दिए गए हैं। जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ और एसपी अंकित मित्तल ने मंगलवार को प्रेस वार्ता कर मतगणना संबंधी पुलिस-प्रशासन की तैयारियों की जानकारी दी।

इन स्थानों पर बैरिकेडिंग
1- रजा डिग्री कॉलेज से मंडी समिति मार्ग के टी-प्वाइंट : इस बैरियर से सिर्फ मतगणना अभिकर्ता और प्रत्याशी के वाहनों को ही मंडी समिति की ओर जाने दिया जाएगा। शेष वाहनों को बिलासपुर रोड पर डायवर्ट किया गया है।
2- रजा डिग्री कॉलेज से स्वार बस अड्डा मार्ग पर : इस बैरियर से भी सिर्फ मतगणना अभिकर्ता व प्रत्याशियों के वाहनों को मंडी समिति की ओर जाने दिया जाएगा। शेष वाहन बिलासपुर रोड पर डायवर्ट किए जाएंगे।
3- स्वार रोड पर धर्मकांटे के निकट : यहां से मतगणना अभिकर्ता व प्रत्याशियों के वाहनों के अतिरिक्त शेष वाहनों को जौहर विवि रोड और काशीपुर गांव की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

4- भुर्जी की मडैया मोड़ - इस बैरियर से मंडी समिति की ओर कोई वाहन आगे नहीं जाएगा। मतगणना अभिकर्ता और प्रत्याशियों के वाहनों को निकट में बनी पार्किंग स्थल पर खड़ा किया जाएगा, जो वाहन स्वार जाएंगे उन्हें भुर्जी की मडैया से डायवर्ट किया जाएगा।

5- परिवर्तन चौक बैरियर : इस बैरियर से आगे क्रोकोडाइल पार्क की ओर कोई वाहन नहीं जाएगा। पुलिस व मीडिया कर्मियों के लिए परिवर्तन चौक पुलिस चौकी के पीछे पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

6- हमसफर चौक बैरियर : इस बैरियर से मीडिया कर्मी, प्रत्याशी, मुख्य चुनाव अभिकर्ता के वाहन ही मंडी समिति की ओर जाएंगे। मतगणना अभिकर्ता के वाहन हमसफर चौक से जौहर विवि रोड पर बनाई गई पार्किंग में खड़ा किया जाएगा। अन्य कोई कोई वाहन इस बैरियर से आगे नहीं जाएगा। स्वार- टांडा जाने वाले वाहनों को जौहर विवि रोड से डायवर्ट किया जाएगा।

7- क्रोकोडाइल पार्क बैरियर : इस बैरियर से पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के वाहन ही गुजरेंगे। मतगणना कर्मियों के वाहनों को मंडी समिति की दीवार के निकट बनी पार्किंग में खड़ा किया जाएगा।

तीन चक्रों में मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था

रामपुर। मतगणना स्थल की सुरक्षा के लिए तीन चक्र बनाए गए हैं, जिसमें बाहरी चक्र पर बैरियर होंगे। जो कि मतगणना स्थल से करीब सौ मीटर की दूरी पर बनाए गए हैं। इसके बाद मंडी समिति के प्रवेश द्वार और जिस स्थान पर मतगणना होगी उसे आइसोलेशन क्षेत्र के रूप में रखा गया है।

किस प्रवेश द्वार से किसका होगा प्रवेश -

- मंडी समिति प्रवेश द्वार नंबर एक- इस प्रवेश द्वार से सिर्फ सुरक्षा कर्मी और सरकारी कर्मी व अधिकारी ही प्रवेश कर सकेंगे।
- मंडी समिति प्रवेश द्वार नंबर दो- इस प्रवेश द्वार से रामपुर, चमरौआ और मिलक विधानसभा क्षेत्र के मतगणना एजेंट प्रवेश करेंगे।
- मंडी समिति प्रवेश द्वार नंबर तीन- इस प्रवेश द्वार से बिलासपुर और स्वार विधानसभा क्षेत्र के एजेंट और मीडिया कर्मी प्रवेश करेंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00