लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi ›   Kashi vishwanath temple 3D model will be prepare by IIt delhi team

देश के बड़े संग्रहालयों में लगेगा काशी विश्वनाथ मंदिर का 3D मॉडल, IIT दिल्ली ने शुरू किया काम

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Updated Wed, 23 May 2018 08:59 PM IST
काशी विश्वनाथ मंदिर
काशी विश्वनाथ मंदिर
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देश के बड़े संग्रहालयों में विश्वविख्यात काशी विश्वनाथ मंदिर का थ्रीडी मॉडल स्थापित करने की तैयारी चल रही है।  इस मंदिर क्षेत्र का तकनीकी अध्ययन कर उसका थ्रीडी मॉडल तैयार किया जाएगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की पहल पर आईआईटी दिल्ली ने वाराणसी पहुंचकर काम शुरू कर दिया है।


इसमें वीडियो रिकॉर्डिंग और फोटोग्राफी के जरिए पूरे भवन की रूपरेखा को बारीकी से समझा जाएगा। इससे विश्वनाथ मंदिर के भवन की कलाकृति को थ्रीडी प्रिंटर से हूबहू उतारने की कोशिश की जाएगी।


विश्वविख्यात काशी विश्वनाथ मंदिर की शानदार कलाकारी को समझने और देश के बड़े संग्रहालयों में स्थापित करने के लिए भारत सरकार आईआईटी दिल्ली से इसका थ्री डी मॉडल तैयार करा रही है।

तकनीकी टीम पूरे मंदिर क्षेत्र का अध्ययन कर मंदिर के भवन और अन्य क्षेत्रों का हर पहलू से अध्ययन करेगी। आईआईटी दिल्ली की टीम ने बताया कि काशी विश्वनाथ मंदिर वर्षों पुराना है और मंदिर का भवन कलाकृति का अदभुत नमूना है।

थ्रीडी मॉडल के जरिए न केवल इस पूरी कलाकृति को समझा जाएगा। बल्कि इस मॉडल को अलग-अलग जगहों पर स्थापित कर विश्वनाथ मंदिर की अनुभूति कराई जाएगी।

मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि आईआईटी दिल्ली की टीम ने मुलाकात कर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इस पहल की पूरी जानकारी दी। काशी विश्वनाथ सहित देश के महत्वपूर्ण मंदिरों का थ्री डी मॉडल तैयार कराया जा रहा है।  

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00