Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi ›   tourist place Sarnath picture will change very soon Rs 72 crore released from World Bank officials visit for making DPR

बदलेगी सारनाथ की तस्वीर: सात सौ मीटर के विशेष जोन में बढ़ेंगी सुविधाएं, दो माह में शुरू हो जाएगा काम

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: उत्पल कांत Updated Sat, 21 Aug 2021 02:05 PM IST

सार

सारनाथ क्षेत्र के 26 धार्मिक स्थलों को आकर्षक बनाने के साथ ही बिजली, पोल, साइन बोर्ड को चमकाया जाएगा। पूरा सारनाथ हेरिटेज व दूधिया लाइट से दमकेगा। योजना से पर्यटन स्थल सारनाथ का समग्र विकास होगा जिससे वहां के स्थानीय लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा। 
सारनाथः पर्यटन व नगर निगम के अधिकारियों ने किया निरीक्षण
सारनाथः पर्यटन व नगर निगम के अधिकारियों ने किया निरीक्षण - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ में पर्यटन के विकास के लिए में सात सौ मीटर का विशेष जोन बनेगा। पुरातात्विक संग्रहालय से सारनाथ मुख्य चौराहे तक बनने वाले विशेष जोन में हर प्रकार की सुविधाएं होंगी। जिस प्रकार गोदौलिया से दशाश्वमेध क्षेत्र को विकसित किया गया है, उसी प्रकार यहां विकास होगा।



शुक्रवार को नगर निगम एवं पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने स्थलीय निरीक्षण किया। नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने कहा कि देश विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। विश्व बैंक से अवमुक्त 72 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण होगा। पर्यटन विभाग की डीपीआर पर सड़क, सफाई, सीवर, पार्किंग का विकास कराया जाएगा।


अवैध रूप से दुकान लगाने वाले वेंडरों के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था कराई जाएगी। सीवर व्यवस्था को आशापुर चौराहे की मुख्य पाइप लाइन से जोड़ने, सीवर को गोइठहां एसटीपी से मिलाने का निर्देश दिया। स्टार्म वाटर की बेहतर व्यवस्था कराने को कहा। इसके अलावा रंगोली गार्डेन की खाली जमीन पर पार्किंग बनाने का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया।

 क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने कहा कि विशेष जोन का कार्य 2 माह में शुरू होगा और दिसंबर 2022 तक पूरा कराया जाएगा। आकाशवाणी तिराहे से चौखंडी स्तूप, संग्रहालय से तिब्बती बौद्ध मंदिर तक की सड़कों का सुंदरीकरण होगा। कूड़ा डंपिंग स्थल की जगह वाहन पार्किंग बनेगा।

पर्यटक पुरातात्विक स्थल तक गोल्फ कार्ट से जाएंगे। क्षेत्र के 26 धार्मिक स्थलों की सड़कों को मुख्य मार्ग से जोड़ा जाएगा। पर्यटकों की सुविधा के लिए विभिन्न भाषाओं में डिजिटल साइन बोर्ड लगेंगेे। क्षेत्र को सीसी कैमरे से लैस किया जाएगा। जिसकी मॉनिटरिंग पर्यटक थाने को सौंपी जाएगी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00