लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Almora ›   Agniveer Scheme: Youth of Kumaon will run in Somnath Maidan of Uttarakhand from Saturday

Agniveer Scheme: अग्निवीर बनने के लिए उत्तराखंड के सोमनाथ मैदान में शनिवार से दौड़ेंगे कुमाऊं के युवा

संवाद न्यूज एजेंसी, अल्मोड़ा Published by: हल्द्वानी ब्यूरो Updated Fri, 19 Aug 2022 01:20 AM IST
सार

भर्ती की तैयारियों को लेकर प्रशासन, पुलिस और छावनी परिषद ने विशेष इंतजाम किए हैं। भर्ती के लिए युवाओं का यहां पहुंचना भी शुरू हो गया है। कुमाऊं रेजीमेंट केंद्र के सोमनाथ मैदान में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया 20 से 31 अगस्त तक चलेगी।

रानीखेत केआरसी स्थित सोमनाथ मैदान। संवाद
रानीखेत केआरसी स्थित सोमनाथ मैदान। संवाद - फोटो : RANIKHET
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

20 अगस्त से प्रस्तावित अग्निवीर भर्ती रैली की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। भर्ती कुमाऊं रेजीमेंट केंद्र के सोमनाथ मैदान में होगी। कुमाऊं मंडल के चार जिलों की तहसीलवार भर्ती प्रक्रिया होगी। अग्निवीर जीडी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर और अग्निवीर ट्रेडमैन के पदों पर कुमाऊं के युवा किस्मत आजमाएंगे।



Agniveer Scheme: युवाओं को सेवानिवृत्ति के बाद सरकारी सेवाओं में दी जाएगी प्राथमिकता- सीएम धामी


इधर, भर्ती की तैयारियों को लेकर प्रशासन, पुलिस और छावनी परिषद ने विशेष इंतजाम किए हैं। भर्ती के लिए युवाओं का यहां पहुंचना भी शुरू हो गया है। कुमाऊं रेजीमेंट केंद्र के सोमनाथ मैदान में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया 20 से 31 अगस्त तक चलेगी। कुमाऊं के चार जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर के प्रतिभागी तहसीलवार भर्ती प्रक्रिया में शिरकत करेंगे। भर्ती थल सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा की ओर से संपन्न कराई जाएगी। सभी अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र भी जारी कर दिए गए हैं। भर्ती 20 से 31 अगस्त तक होगी। 28 और 31 अगस्त रिजर्व डे रखा गया है।

इधर, छावनी परिषद ने भर्ती युवाओं के लिएबॉयो टायलेट की व्यवस्था की हुई है, जबकि प्रशासन ने युवाओं के रात्रि विश्राम के लिए कई विद्यालयों में व्यवस्था की है। कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस को दी गई है।

सेना की ओर से जारी भर्ती कार्यक्रम

20 अगस्त- अग्निवीर ट्रेडमैन के लिए अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर की सभी तहसील।
21 अगस्त - अग्निवीर तकनीकी, क्लर्क और स्टोर कीपर के लिए अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर की सभी तहसील।
22 अगस्त - अग्निवीर जीडी के लिए बागेश्वर जिले की सभी तहसील।
23 अगस्त - अग्निवीर जीडी के लिए नैनीताल जिले की रामनगर, हल्द्वानी, कालाढूंगी और लालकुआं तहसील।
24 अगस्त - जीडी के लिए ही नैनीताल जिले की धारी, कोश्यांकुटोली, बेतालघाट और नैनीताल तहसील।
25 अगस्त - जीडी के लिए अल्मोड़ा जिले के भिकियासैंण, चौखुटिया, द्वाराहाट और सल्ट।
26 अगस्त - जीडी के लिए अल्मोड़ा जिले के अल्मोड़ा, रानीखेत और लमगड़ा तहसील।
27 अगस्त - जीडी के लिए अल्मोड़ा जिले की जैंती, सोमेश्वर, स्याल्दे और भनोली तहसील।
28 अगस्त - सुरक्षित दिवस।
29 अगस्त - जीडी के लिए ऊधमसिंह नगर जिले की बाजपुर, काशीपुर, जसपुर, किच्छा तहसील।
30 अगस्त - जीडी के लिए ऊधमसिंह नगर जिले की गदरपुर, सितारगंज और खटीमा तहसील।
31 अगस्त - सुरक्षित दिवस।

भर्ती रैली में जाने वाले युवाओं को प्रशासन उपलब्ध कराएगा सुविधा

बागेश्वर। 20 अगस्त से 31 अगस्त तक रानीखेत में आयोजित अग्निपथ भर्ती रैली में शामिल होने वाले युवाओं की जिला प्रशासन हरसंभव मदद करेगा। एडीएम सीएस इमलाल ने अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि जिले के युवाओं को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए प्रशासन हरसंभव प्रयास करेगा। भर्ती स्थलों तक आनेजाने के लिए में परिवहन विभाग बस/टैक्सियों की व्यवस्था करेगा।

उन्होंने अधिकारियों से प्रस्तावित भर्ती स्थल के अधिकारियों के नंबर अपने पास रखने को कहा। कहा कि टैक्सी संचालक मनमाना किराया न वसूल सकें। इस पर परिवहन विभाग को खास नजर रखनी होगी। कहा कि अभ्यर्थी किसी भी प्रकार की जालसाजी या दलालों के बहकावे में न आएं। इसके लिए स्थानीय खुफिया इकाइयां सक्रिय रहेंगी। कहा कि टैक्सी स्टैंड, बस स्टेशन के पास बिजली, शौचालय, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के साथ ही मेडिकल स्टाफ मय एंबुलेंस, पर्याप्त पुलिस बल तैनात हो। बैठक में एसडीएम कांडा मोनिका, डीएसपी एसएस राणा, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी रणजीत सेठ के साथ ही कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

अग्निवीर भर्ती के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर दी हैं। युवाओं को ठहराने के लिए छह विद्यालय चयनित किए गए हैं। उचित दामों पर खाने की व्यवस्था के लिए टेंट वालों को जिम्मेदारी दी गई है। सचल दल खाने की गुणवत्ता और ओवर रेटिंग की व्यवस्था देखेगी। सफाई की व्यवस्था छावनी परिषद को सौंपी गई है। भर्ती के लिए पहुंचने वाले अभ्यर्थियों के प्रपत्रों की जांच के लिए प्रशासन ने 14 लोगों की टीम गठित की है। दलालों पर नजर रखने के लिए भी विशेष टीम का गठन किया गया है।
- जयकिशन, संयुक्त मजिस्ट्रेट रानीखेत।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00