लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Kotdwar ›   BJP took out tricolor yatra in Lansdowne

लैंसडौन में भाजपा ने निकाली तिरंगा यात्रा, लगाए भारत माता की जय के नारे

Dehradun Bureau देहरादून ब्यूरो
Updated Sat, 13 Aug 2022 11:54 PM IST
BJP took out tricolor yatra in Lansdowne
विज्ञापन
ख़बर सुनें
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कोटद्वार और निकटवर्ती पर्वतीय क्षेत्रों के विद्यालयों में शिक्षा ले रहे छात्र-छात्राओं ने तिरंगा यात्रा निकाली। उन्होंने राष्ट्र की आन, बान और शान की रक्षा का संकल्प लिया।

शनिवार को जीआईसी कुंभीचौड़ में प्रधानाचार्य लखपत राज खुगशाल के मार्गदर्शन में छात्र-छात्राओं ने ग्रास्टनगंज से कुंभीचौड़ तक तिरंगा यात्रा निकाली। कृषि उत्पादन मंडी समिति के अध्यक्ष सुमन कोटनाला, क्षेत्र पंचायत सदस्य सुनीता कोटनाला, दीपक पांडे, दीपू पोखरियाल मौजूद थे।

हेड हैरिटेज एकेडमी गाड़ीघाट के छात्र-छात्राओं ने कोटद्वार शहर में तिरंगा रैली निकालकर हर घर तिरंगा लगाने के लिए लोगों को जागरूक किया। रैली का नेतृत्व मोनिका रावत, मंजू भदोला, रानी बिष्ट, रवींद्र डोबरियाल व कमला नेगी कर रही थी। मालिनी वैली कॉलेज ऑफ एजुकेशन शिवराजपुर की ओर से तिरंगा यात्रा निकाली गई। महाविद्यालय के चेयरमैन अजयपाल सिंह रावत और प्राचार्य डॉ. संगीता नेगी ने रैली का हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
आरसीडी पब्लिक स्कूल में संस्थापक सुभाष चंद्र ढौंडियाल व प्रधानाचार्य संगीता ढौंडियाल के मार्गदर्शन में तिरंगा यात्रा के साथ इंटर हाउस देश भक्ति गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें डेल्टा हाउस ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर शहीद जसवंत सिंह रावत की जीवनी पर आधारित नाटक का प्रदर्शन भी किया गया। आर्य कन्या इंटर कॉलेज, आर्य उपप्रतिनि सभा और आर्य समाज की ओर से शहर में तिरंगा यात्रा निकाली गई। इस अवसर पर प्रधानाचार्य रेनू नेगी, आर्य समाज के आशुतोष वर्मा, आनंद प्रकाश समेत सभी सदस्य मौजदू थे।
एमकेवीएन सीनियर सेकेण्डरी स्कूल कण्वघाटी व एमकेवीएन इंटरनेशनल स्कूल शिब्बूनगर में छात्र-छात्राओं और एनएसएस के स्वयंसेवियों ने विद्यालय के निकटतम क्षेत्रों में तिरंगा रैली एवं नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर लोगों को तिरंगे का महत्व समझाया। रैली का संचालन सेंटर हेड वीना बलूनी, विपिन सिंह रावत ने किया।
बलभद्रपुर स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में प्रधानाचार्य अनीता मेहरा के मार्गदर्शन में हर घर तिरंगा अभियान उत्साह के साथ मनाया गया। रितेश शर्मा सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज जानकी नगर मातृ-पुत्री तिरंगा सम्मेलन आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष ऋतु भूषण खंडूरी ने किया। इसके पश्चात विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने समूह नृत्य, समूह गान के साथ वॉर मेमोरी और जलियांवाला नरसंहार पर आधारित नाटक का मंचन किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य लोकेंद्र अंथवाल समेत अनेक अतिथि मौजूद थे। राजकीय इंटर कॉलेज कण्वघाटी में प्रधानाचार्य रमाकांत कुकरेती के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने क्षेत्र में तिरंगा यात्रा निकाली।
रोहित अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, पदमपुर मोटाढांक की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा हर घर तिरंगा यात्रा के लिए जन जागरूकता रैली निकाली। विद्यालय के प्रधानाचार्य कुंज बिहारी भट्ट ने रैली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। श्री गुरुरामराय इंटर कालेज दिउला पौखाल में तिरंगा अभियान का प्रधानाचार्य धर्मपाल सिंह बिष्ट ने शुभारंभ किया। एनएसएस के स्वयंसेवियों ने विद्यालय परिसर से पौखाल बाजार तक वाद्य यंत्रों के साथ तिरंगा यात्रा निकाली।
नैनीडांडा ब्लाक के इंटर कॉलेज चैड चैनपुर में छात्र छात्राओं द्वारा रैली के माध्यम से घर घर जाकर क्षेत्रवासियों को हर घर तिरंगा के लिए प्रेरित किया। प्रधानाचार्य एसएस रावत के मार्गदर्शन में रैली स्कूल से ग्राम छुड़खोला, सुकिलधार, मंजखोला, बडलखोला, मल्लाखोला और चैबाड़ा होते हुए स्कूल पहुंची। जीआईसी सारी के प्रधानाचार्य अनिल मैंदोला के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने हाईवे पर गुमखाल मार्ग से विद्यालय तक रैली निकाली। छात्रों ने इस दौरान भारत माता की जय, घर-घर तिरंगा, हर-घर तिरंगा के नारे लगाए। जीआईसी दुगड्डा में प्रधानाचार्य आरके कुकरेती के मार्गदर्शन में छात्रों ने नगर क्षेत्र में तिरंगा के साथ जन जागरूकता रैली निकाली। छात्रों ने देश की आजादी के लिए त्याग व बलिदान करने वाले क्रांतिवीरों का स्मरण किया। जीजीआईसी थलनदी में प्रभारी प्रधानाचार्य रेनू गौड़ के मार्गदर्शन में छात्राओं ने तिरंगा रैली निकाली। उन्होंने लोगों को हर घर तिरंगा अभियान के तहत घर- घर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया।
लैंसडौन में आर्मी पब्लिक स्कूल ने स्कूल बैंड की धुन पर नगर में तिरंगा यात्रा निकाली। छात्र-छात्राओं ने देश भक्ति से प्रेरित नारों से लोगों को अपने घरों में तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित किया।
जीआईसी सेंधीखाल के एनएसएस स्वयंसेवियों ने विद्यालय से ग्राम सेंधी, फलरसैंण, जोगटा आदि गांव में तिरंगा रैली निकाली। प्रधानाचार्य साधो सिंह बिष्ट ने छात्रों को तिरंगे का महत्व बताया।
.
हर घर तिरंगा अभियान के तहत विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण की अगुवाई में कोटद्वार की सड़कों पर तिरंगा पदयात्रा निकाली गई। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने तिरंगा यात्रा कार्यक्रम में समा बांध दिया।
शनिवार को बालासौड़ स्थित संगम रिजॉर्ट से तिरंगा यात्रा शुरू हुई। यात्रा में सबसे आगे विस अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी हाथ में तिरंगा लेकर नागरिकों और स्कूली बच्चों के साथ चलीं। उनके पीछे एनसीसी कैडेटों ने 100 फीट तिरंगे को यात्रा में शामिल किया। पूर्व सैनिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राएं बैंड बाजे के साथ तिरंगा यात्रा में शामिल हुए। तिरंगा यात्रा देवी रोड, लालबत्ती चौक, झंडाचौक होते हुए मालवीय उद्यान पहुंची।
मालवीय उद्यान में आयोजित सभा में विस अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने कहा कि तिंरगा सदैव विकास के पथ पर अग्रसर रहने की प्रेरणा देता है। तिरंगा झंडा जिस शान से लहराता है उसे देखकर हर भारतवासी का हृदय भावों से भर जाता है। इस अवसर पर राज्य मंत्री राजेंद्र अंथवाल, मंडी समिति के अध्यक्ष सुमन कोटनाला, जिला महामंत्री जंगबहादुर रावत, नगर अध्यक्ष सुनील गोयल, पूर्व महामंत्री वीरेंद्र रावत, वरिष्ठ भाजपा नेता उमेश त्रिपाठी, राजगौरव नौटियाल, शशि नैनवाल, बीना रावत आदि मौजूद थे।
रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति ने बांधा समा
मालवीय उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में संस्कृति विभाग की ओर से कोटद्वार की आशु कला समिति के रंग कर्मियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत गायिका सुमित्रा रावत ने श्री गणेश वंदना से की। इसके बाद उन्होंने मेला, थड़िया चौफला, छपैली गीतों की बेहतरीन प्रस्तुति दी। गायक जितेंद्र चौहान और अनिल ने देश भक्ति गीत की प्रस्तुति दी। दीपक पंवार, मोंटी मंद्रवाल, दीपक, बिज्जू ने संगीत दिया।
कांग्रेस के भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा के तहत भाबर क्षेत्र के हल्दूखाता से कण्वाश्रम तक तिरंगा यात्रा निकाली। शनिवार को कांग्रेस कार्यकर्ता हल्दूखाता तिराहे पर एकत्र हुए। उन्होंने हल्दूखाता से कलालघाटी होते हुए कण्वाश्रम तक हाथ में तिरंगा लेकर भारत माता की जय के नारे लगाते हुए पदयात्रा निकाली। कण्वाश्रम में आयोजित सभा में वक्ताओं ने भाजपा की प्रदेश और केंद्र सरकार पर वर्गभेद की राजनीति करने का आरोप लगाया। कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देश को आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाते हुए राष्ट्र ध्वज तिरंगे का मान सम्मान बरकरार रखा है। लेकिन, भाजपा लोगों को बांटते हुए धर्म के नाम पर राजनीति कर रही है। इसलिए कांग्रेस राष्ट्रीय एकता और अखंडता की रक्षा के लिए लोगों को आपस में जोड़ने के लिए भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा निकाल रही है। उन्होंने लोगों से कांग्रेस की भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा में शामिल होने की अपील की।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष डॉ. चंद्रमोहन खर्कवाल, पार्षद विवेक शाह, प्रदेश महामंत्री रूपेंद्र सिंह नेगी, कीरत सिंह , महेंद्र सिंह, मनोज रावत, दामोदर सिंह रावत, गोविंद सिंह रावत, राजेंद्र सिंह, राकेश आर्य, नरेंद्र सिंह, जिला प्रवक्ता बलवीर सिंह रावत आदि मौजूद थे। संवाद

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00