लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Kotdwar ›   Do not tease the elephant on the highway, it may be heavy

हाईवे पर आए हाथी को न चिढ़ाएं, पड़ सकता है भारी

Dehradun Bureau देहरादून ब्यूरो
Updated Thu, 15 Sep 2022 10:39 PM IST
सार

यदि आप कोटद्वार से दुगड्डा के बीच हाईवे पर आवाजाही कर रहे हैं तो कृपया सावधानी बरतें।मार्ग पर हाथी झुंडों और टस्कर का खतरा बढ़ गया है।लैंसडौन वन प्रभाग के अंतर्गत कोटद्वार-दुगड्डा का इलाका शिवालिक एलीफेंट कॉरिडोर के सोनानदी-रवासन में पड़ता है।

Do not tease the elephant on the highway, it may be heavy
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

यदि आप कोटद्वार से दुगड्डा के बीच हाईवे पर आवाजाही कर रहे हैं तो कृपया सावधानी बरतें। मार्ग पर हाथी झुंडों और टस्कर का खतरा बढ़ गया है। हाथी दिखाई भी दे जाय तो दूर ही वाहन खड़ा कर लें। इस दौरान हार्न बजाना, पत्थर फेंकना जैसे काम न करें। इससे हाथी चिढ़ सकता है और आपकी जान जोखिम में पड़ सकती है। खासकर टस्कर को तो कतई न चिढ़ाएं।

लैंसडौन वन प्रभाग के अंतर्गत कोटद्वार-दुगड्डा का इलाका शिवालिक एलीफेंट कॉरिडोर के सोनानदी-रवासन में पड़ता है। यह पहले से ही हाथी बाहुल्य क्षेत्र है। इन दिनों एक टस्कर सड़क के करीब देखा जा रहा है लेकिन कई लोग पत्थर मारकर और वाहनों के हार्न बजाकर उसे चिढ़ा रहे हैं। ऐसा करना पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

वन्यजीव विशेषज्ञों की मानें तो हाथी शांतिप्रिय जानवर है और जल्दी से किसी पर हमला नहीं करता है। अगर एक बार वो चिढ़ गया तो संभालना मुश्किल हो जाता है। बुधवार को भी लोगों के चिढ़ाने पर एक टस्कर आक्रोशित हो गया था। वह वाहनों पर हमला करने को तैयार हो गया था। इस दौरान सड़क से गुजर रहे पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को भी अपना वाहन छोड़कर ऊंची पहाड़ी पर चढ़कर जान बचानी पड़ी।
---------------
वन विभाग की लोगों से अपील
हाथी के दिखने पर वाहन के डिपर, टार्च और हार्न का प्रयोग न करें। हाथी से कम से कम 200 मीटर से अधिक की दूरी बनाए रखें। हाथी पर पत्थर न मारें, नजदीक जाकर फोटो खींचने का प्रयास न करें। हाईवे पर हाथी के दिखने पर इसकी सूचना तत्काल वन विभाग को दें।
----------
लोग हाथी पर पत्थर मार रहे हैं, यह गंभीर बात है। ऐसे में हाथी के चिढ़ने से वह जानलेवा हमला कर सकता है। ऐसी घटना को रोकने के लिए वन कर्मियों को हाईवे पर तैनात किया गया है। हाथी को चिढ़ाते हुए पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। - प्रमोद डोबरियाल, रेंज अधिकारी, दुगड्डा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00