विज्ञापन
Home ›   Video ›   Spirituality ›   Festivals ›   Karva Chauth the festival of married women rules of Vrat and Shubh muhurt

सुहागिन महिलाओं के त्योहार करवा चौथ व्रत के नियम व शुभ मुहूर्त

वीडियो डेस्क,अमर उजाला.कॉम Published by: प्रतीक्षा पांडे Updated Fri, 22 Oct 2021 07:21 PM IST

सुहागन महिलाएं करवा चौथ का बेसब्री से इंतजार करती है और अपने पति की लंबी आयु के लिए यह व्रत रखती हैं। हर करवा चौथ पर महिलाओं की उत्सुकता देखते ही बनती है। इस बार करवा चौथ रविवार 24 अक्टूबर को है। माना जा रहा है कि इस बार का व्रत बेहद शुभ संयोग में है क्योंकि करवा चौथ तिथि पर चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र में होगा। रोहिणी नक्षत्र में चंद्रमा का होना शुभ संकेत माना जाता है।

 

आइए अब आपको बताते हैं कि बताते हैं कि करवा चौथ के दिन पूजा का समय क्या होगा। 24 अक्टूबर को सुबह 3:03 मिनट से चतुर्थी तिथि शुरू हो जाएगी और 25 अक्टूबर को सुबह 5:05 तक रहेगी। करवा चौथ में पूजा का शुभ मुहूर्त 5:45 पर बताया गया है जो कि 6:50 तक रहेगा यानी लगभग 1 घंटे 7 मिनट का मुहूर्त बेहद शुभ है।

 चंद्रोदय का समय लगभग 8 बजे के आसपास का है पर अलग-अलग इलाकों में समय कुछ अलग भी हो सकता है। करवा चौथ के दिन सुहागन महिलाएं सुबह उठकर स्नानादि से निवृत्त होकर सूर्य देवता को अर्घ्य देकर व्रत शुरू करें। इसके बाद शाम को सोलह श्रृंगार करते हुए मुहूर्त का ध्यान में रख भगवान गणेश, भगवान शिव और माता गौरी की पूजा करें। माता करवा की आराधना करते हुए कथा सुने और चांद के निकलने के बाद चांद को अर्घ्य दे अपने व्रत का पारण करें।

विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00