लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Bangladesh Finance Minister Mustafa Kamal alert Developing countries to taking loan from China

China Loan Policy: बांग्लादेशी वित्तमंत्री मुस्तफा ने कहा- चीन से कर्ज लेने से पहले दो बार सोचें विकासशील देश

एजेंसी, ढाका। Published by: देव कश्यप Updated Thu, 11 Aug 2022 12:51 AM IST
सार

कमाल मुस्तफा ने बीजिंग को अपने कर्जों के मूल्यांकन के लिए अधिक मजबूत प्रक्रिया का पालन करने के लिए भी चेताया और कहा कि इस प्रकार के खराब कर्जे ऋण के बोझ से दबे उभरते बाजारों पर दबाव डालते हैं। उन्होंने कहा कि किसी परियोजना को उधार देने से पहले इसके गहन अध्ययन की जरूरत होती है।

बांग्लादेश के वित्तमंत्री मुस्तफा कमाल।
बांग्लादेश के वित्तमंत्री मुस्तफा कमाल। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

बांग्लादेश के वित्तमंत्री मुस्तफा कमाल ने चीन की अहम परियोजना बेल्ड एंड रोड इनीशिएटिव के जरिये कर्ज ले रहे विकासशील देशों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि चीनी कर्ज लेने से पहले दो बार सोचना चाहिए क्योंकि बीजिंग के खराब ऋण निर्णयों ने कुछ देशों को कर्ज संकट में डाल दिया है।



कमाल मुस्तफा ने बीजिंग को अपने कर्जों के मूल्यांकन के लिए अधिक मजबूत प्रक्रिया का पालन करने के लिए भी चेताया और कहा कि इस प्रकार के खराब कर्जे ऋण के बोझ से दबे उभरते बाजारों पर दबाव डालते हैं। उन्होंने कहा कि किसी परियोजना को उधार देने से पहले इसके गहन अध्ययन की जरूरत होती है। बांग्लादेशी वित्तमंत्री ने फाइनेंशियल टाइम्स को दिए एक साक्षात्कार में ये महत्वपूर्ण टिप्पणियां कीं। बीआरआई का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, विश्व में जो हालात हैं उसे देखते हुए हर कोई इस परियोजना से सहमत होने के लिए दो बार सोच रहा होगा। उन्होंने कहा, हर कोई चीन को दोष दे रहा है और चीन इससे असहमत नहीं हो सकता। यह उनकी जिम्मेदारी है। 


बांग्लादेश को चीन ने दिया चार अरब डॉलर का कर्ज
हालांकि बांग्लादेश भी चीन के बीआरआई में भागीदार है और वर्तमान में ढाका पर बीजिंग का लगभग चार अरब डॉलर या उसके कुल विदेशी ऋण का छह प्रतिशत बकाया है। कमाल की टिप्पणी तब आई है, जब चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने प्रधानमंत्री शेख हसीना सहित अधिकारियों के साथ बैठक के लिए सप्ताहांत में बांग्लादेश का दौरा किया था। यही नहीं, चीन भी खुद को बांग्लादेश का सबसे विश्वसनीय दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदार बताता है।

विदेशी भंडार होने के श्रीलंका जैसे हालात नहीं : नसरुल
बांग्लादेश में ईंधन की आसमान छूती कीमतों के खिलाफ उग्र विरोध के बीच बांग्लादेशी सरकार ने कहा है कि ढाका की हालत श्रीलंका के समान नहीं होगी, क्योंकि देश के पास बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा भंडार है। बांग्लादेश के बिजली, ऊर्जा व खनिज संसाधन मंत्री नसरुल हामिद ने कहा, बांग्लादेश में सरकार के खिलाफ जनता में इतना तीव्र आक्रोश नहीं है। उन्होंने कहा हमारे पास दिसंबर 2022 तक पेट्रोलियम उत्पादों का पर्याप्त भंडारण है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00