Hindi News ›   World ›   China Foreign Ministry says not aware of Arunachal youth kidnapping by PLA news and updates

अरुणाचल से किशोर का अपहरण: भारत ने की सुरक्षित लौटाने की मांग, चीन बोला- हमें लापता की कोई जानकारी नहीं

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र Updated Thu, 20 Jan 2022 06:32 PM IST

सार

अरुणाचल प्रदेश के सांसद तापिर गाओ ने बुधवार को कहा था कि पीएलए ने राज्य के अपर सियांग जिले में भारतीय क्षेत्र से 17 साल के एक लड़के मिरम तारोम का अपहरण कर लिया। उन्होंने इस पूरे मामले की जानकारी गृह राज्यमंत्री नीतीश प्रमाणिक को भी दी थी। 
चीनी विदेश मंत्रालय
चीनी विदेश मंत्रालय - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अरुणाचल प्रदेश से एक 17 साल के युवक के अपहरण के मामले में चीन की तरफ से जवाब आया है। चीनी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि उसे अरुणाचल के अपर सियांग जिले से चीनी सेना- पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा किसी युवक के अपरहण किए जाने की कोई खबर नहीं है। हालांकि, मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि पीएलए अपनी सीमाओं की सुरक्षा करता है और अवैध घुसपैठ की कोशिशों पर लगाम लगाता है।

विज्ञापन


अरुणाचल प्रदेश के सांसद तापिर गाओ ने बुधवार को कहा था कि पीएलए ने राज्य के अपर सियांग जिले में भारतीय क्षेत्र से 17 साल के एक लड़के मिरम तारोम का अपहरण कर लिया। उन्होंने इस पूरे मामले की जानकारी गृह राज्यमंत्री नीतीश प्रमाणिक को भी दी थी। 


पीएलए द्वारा अपहरण की इस घटना पर गुरुवार को जब चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से सवाल किया गया, तो उन्होंने इस पूरे मामले की जानकारी से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि चीनी सेना सीमाओं की सुरक्षा हमारे कानून के हिसाब से करती है और अवैध घुसपैठ के मामलों पर लगाम लगाती है।

चीनी विदेश मंत्रालय का यह जवाब ऐसे समय आया है, जब भारतीय सेना ने चीनी सेना को सूचित किया कि एक लड़का रास्ता भटक गया है और उसका पता नहीं चल रहा है। बताया गया है कि भारतीय सेना को जैसे ही टैरोम के लापता होने के बारे में सूचना मिली, तो हॉटलाइन के जरिए तुरंत पीएलए से संपर्क किया गया। भारतीय सेना ने आधिकारिक संपर्क के जरिए चीन से स्थापित प्रोटोकॉल के तहत लड़के का पता लगाने और उसे सही-सलामत वापस लौटाने की मांग की है। तेजपुर स्थित रक्षा कार्यालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

पीएम को फर्क नहीं पड़ता : राहुल
गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले भारत के एक भाग्य विधाता का चीन ने अपहरण कर लिया है-हम मीराम तारोन के परिवार के साथ हैं और उम्मीद नहीं छोड़ेंगे, हार नहीं मानेंगे। पीएम की बुजदिल चुप्पी ही उनका बयान है-उन्हें फर्क नहीं पड़ता। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00