लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   earthquake measuring 8.2 on the Richter scale occurred 91 km east southeast of Perryville in Alaska: USGS

अमेरिका में हिली धरती: अलास्का में 8.2 तीव्रता का भूकंप, दहशत में आए लोग

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन Published by: दीप्ति मिश्रा Updated Thu, 29 Jul 2021 12:33 PM IST
सार

अमेरिका के अलास्का में पेरीवल से 91 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण में तगड़े भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8.2 रही है। फिलहाल जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के बाद तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

भूकंप
भूकंप - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका के अलास्का पेनिनसुला में बुधवार रात भयानक भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे लोग दहशत में आ गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8.2 बताई गई। ये झटके इतने तेज थे कि इनके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी। हालांकि, कुछ देर बाद सुनामी की चेतावनी वापस ले ली गई। झटकों के कारण भयानक तबाही की आशंका जताई गई है। फिलहाल, फिलहाल जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। भूकंप के बाद तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।


 


अमेरिकी जियॉलजिकल सर्वे ने रात 11:15 बजे सतह के 35 किलोमीटर नीचे था। इसका असर केंद्र से कहीं दूर तक हुआ है। यूएसजीएस के मुताबिक बाद में कम से कम दो और झटके आए हैं जिनकी तीव्रता 6.2 और 5.6 बताई गई है। पिछले सात दिन में इस इलाके के 100 मील के अंदर 3 की तीव्रता से ज्यादा का भूकंप नहीं आया है।

भूकंप के झटकों के बाद दक्षिण अलास्का, अलास्का के पेनिनसुला और एलेउटियन टापू पर सुनामी की चेतावनी दी गई है, जिसे बाद में वापस ले लिया गया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के पश्चिमी तट पर होने वाले नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00