लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Egypt 4500 year old temple found one of the lost four sun temples

Egypt: 4500 साल पुराना मंदिर मिला, खोए हुए चार सूर्य मंदिरों में से एक

एजेंसी, काहिरा। Published by: देव कश्यप Updated Mon, 08 Aug 2022 12:07 AM IST
सार

मिस्र के पुरातत्वविदों ने कहा कि इन मंदिरों के बारे में सिर्फ ऐतिहासिक स्रोतों से जाना जाता है, अभी तक वह मिले नहीं हैं। इमारत का एक हिस्सा पांचवें राजवंश के छठे शासक ने अपना मंदिर बनाने के लिए ध्वस्त कर दिया था। खोदाई करने वाली टीम को जमीन के नीचे मिट्टी के बर्तन मिले हैं।

सूर्य मंदिर का हिस्सा।
सूर्य मंदिर का हिस्सा। - फोटो : Egyptian Ministry of Tourism and Antiquities
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

मिस्र में 4500 साल पुराना एक मंदिर मिला है, जो कि खोए हुए सूर्य के चार मंदिरों में से एक हो सकता है। मिस्र के पुरातत्वविदों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि ये मिट्टी के ईंट से बनी इमारत मिस्र के पांचवें राजवंश के खोए हुए सूर्य मंदिरों में से एक है। मिस्र का पांचवां राजवंश 2465 से 2323 ईसा पूर्व तक था।



उन्होंने कहा, इन मंदिरों के बारे में सिर्फ ऐतिहासिक स्रोतों से जाना जाता है, अभी तक वह मिले नहीं हैं। इमारत का एक हिस्सा पांचवें राजवंश के छठे शासक ने अपना मंदिर बनाने के लिए ध्वस्त कर दिया था। खोदाई करने वाली टीम को जमीन के नीचे मिट्टी के बर्तन मिले हैं।


पांचवें राजवंश के राजाओं के नाम वाले कुछ स्टांप भी मिले हैं। 19वीं शताब्दी में पहला सूर्य मंदिर खोजा गया था। इसके बाद ऐसी खोज हुई जो बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है। पुरातत्वविदों के मुताबिक, मिस्र में ऐसे है छह या सात मंदिर थे, जिनमें से अभी तक सिर्फ दो ही मिल सके हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00