लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Fear of Nuclear disaster mounts as Ukraine says Russian shelling of Zaporizhzhia nuclear plant radiation senso

War: परमाणु आपदा की तरफ दुनिया? जैपोरिझ्झिया न्यूक्लियर प्लांट पर रूस-यूक्रेन की जंग से बढ़ा तबाही का खतरा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, कीव/मॉस्को Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र Updated Thu, 11 Aug 2022 10:18 PM IST
सार

यूक्रेन में स्थित जैपोरिझ्झिया यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु संयंत्र है, जो कि बीते दिनों में रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध का केंद्र बन गया है।

जैपोरिझ्झिया पावर प्लांट में लगी आग।
जैपोरिझ्झिया पावर प्लांट में लगी आग। - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन में एक बड़ी परमाणु आपदा का खतरा बढ़ रहा है। दरअसल, यहां जैपोरिझ्झिया न्यूक्लियर पावर प्लांट के बुरी तरह तबाह होने की खबरें सामने आई हैं। सैटेलाइट तस्वीरों के हवाले से दावा किया गया है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के दौरान ही इस प्लांट के पास भी जबरदस्त हमले हुए हैं। इससे संयंत्र का एक हिस्सा तबाह हुआ है। रूस और यूक्रेन दोनों ने ही इन हमलों के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है। 


जैपोरिझ्झिया संयंत्र की सुरक्षा को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक होनी है। हालांकि, इससे पहले ही मॉस्को और कीव की तरफ से कहा गया है कि प्लांट के रेडियोएक्टिव मैटेरियल स्टोरेज एरिया पर पांच रॉकेट दागे गए। गौरतलब है कि जैपोरिझ्झिया यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु संयंत्र है, जो कि बीते दिनों में युद्ध का केंद्र बन गया है। 

जेलेंस्की और पुतिन
जेलेंस्की और पुतिन - फोटो : अमर उजाला
यूक्रेन के परमाणु एजेंसी एनर्गोआटोम (Energoatom) ने कहा कि रूस की तरफ से हाल ही में प्लांट के छह रिएक्टरों के करीब गोलाबारी हुई। इससे पूरे संयंत्र में जबरदस्त धुआं छा गया और कुछ रेडिएशन सेंसर्स को भी नुकसान हुआ है। फिलहाल यूक्रेन का यह संयंत्र रूस के कब्जे में है और यूक्रेन इसे वापस पाने के लिए जबरदस्त कोशिश कर रहा है। यूक्रेन का आरोप है कि मॉस्को इस प्लांट में अपने सैकड़ों सैनिकों और हथियारों को स्टोर करने का काम कर रहा है। 

जेलेंस्की
जेलेंस्की - फोटो : अमर उजाला
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने चेतावनी दी है कि अगर इस प्लांट पर हमले जारी रहते हैं तो यह शेर्नोबिल से बड़ी परमाणु आपदा में तब्दील हो सकता है। गौरतलब है कि जब यूक्रेन सोवियत रूस के साथ था, तब शेर्नोबिल स्थित परमाणु प्लांट में बड़ी आपदा देखी गई थी। इससे यूक्रेन के एक बड़े इलाके में रेडिएशन दर्ज किया गया था और शेर्नोबिल को लंबे समय के लिए खाली छोड़ दिया गया था। 

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस - फोटो : एएनआई
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक बयान जारी कर कहा कि जैपोरिझ्झिया प्लांट पर जारी हमलों से आपदा आ सकती है। उन्होंने दोनों पक्षों से पावर प्लांट के करीब तुरंत सैन्य गतिविधियों को रोकने की मांग की। इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) गुरुवार रात को बैठक करेगा। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00