लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Israel airstrike on Gaza Strip two top Islamic Jihad commanders killed

Israel Gaza War: गाजा पट्टी पर इस्राइल का हवाई हमला, आतंकी संगठन के दो शीर्ष कमांडर ढेर

एजेंसी, गाजा सिटी। Published by: Jeet Kumar Updated Mon, 08 Aug 2022 12:23 AM IST
सार

‘अल कायदा ब्रिगेड्स ऑफ इस्लामिक जिहाद’ ने रविवार को पुष्टि की कि दक्षिणी गाजा के राफा शहर में हवाई हमले में कमांडर खालिद मंसूर तथा उसके दो साथी मारे गए।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

गाजा पट्टी पर इस्राइल (Israel) के हवाई हमले में उग्रवादी इस्लामिक जिहाद का दूसरे शीर्ष कमांडर खालिद मंसूर मारा गया। इस हवाई हमले में अब तक इस्लामिक जिहाद के दो कमांडर ढेर हुए हैं। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि गाजा में हिंसा से मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है, इसमें छह बच्चे भी शामिल हैं। 



मंत्रालय ने कहा कि ताजा हमलों में 250 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। वहीं, इस्राइली रक्षा सेना (आईडीएफ) के मुताबिक, हवाई हमले में 15 हमास आतंकी मारे गए हैं। ‘अल कायदा ब्रिगेड्स ऑफ इस्लामिक जिहाद’ ने रविवार को पुष्टि की कि दक्षिणी गाजा के राफा शहर में हवाई हमले में कमांडर खालिद मंसूर तथा उसके दो साथी मारे गए। गाजा पट्टी पर हमले के बाद फलस्तीन संगठन हमास ने भी गाजा पट्टी पर इस्राइल की तरफ 2 घंटे में 100 रॉकेट दागे।


इससे एक दिन पहले इस्राइल ने ईरान समर्थित समूह के उत्तरी गाजा क्षेत्र के एक कमांडर को हवाई हमले में मार गिराया था। इस हवाई हमले से 2021 में 11 दिन तक चले युद्ध के बाद इस्राइल और फलस्तीनी उग्रवादियों के बीच फिर से सीमा पार संघर्ष शुरू गया है। 

इन हमलों में शामिल था मंसूर
इस्राइल रक्षा से बयान फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा कि हाल के दिनों में मंसूर ने इस्राइल पर एक टैंक-रोधी मिसाइल और रॉकेट हमले को अंजाम देने के लिए काम किया था। वह गाजा के साथ सीमा पर इस्राइल में एक आतंकवादी हमले की योजना में शामिल था। इसे आईडीएफ ने विफल कर दिया था। वह पहले भी कई आतंकी हमलों की साजिश रच चुका है।

दो दिन जारी रही गोलियों की बौछार
दक्षिणी इस्राइल पर रॉकेट दागे जाने के बाद इस्राइल के जेट विमानों ने शनिवार तड़के गाजा में विद्रोहियों के ठिकानों को निशाना बनाया। फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद के एक शीर्ष कमांडर की लक्षित हत्या के बाद शुक्रवार को शुरू हुई लड़ाई पूरी रात जारी रही। इसमें पांच साल की बच्ची और एक विद्रोही सहित कम से कम 10 लोग मारे गए। 

इसलिए शुरू हुई लड़ाई
इस्राइल के इस्लामिक जिहाद के वरिष्ठ कमांडर को मार गिराए जाने के बाद यह लड़ाई शुरू हुई। इस्लामिक जिहाद के उग्रवादी लगातार रॉकेट दाग रहे हैं और इजराइली सेना गाजा पर हवाई हमले कर रही है। हालांकि, रविवार सुबह गोलीबारी थोड़ी कम हुई। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00