लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Lectures for Yoga held in Saudi universities read big news

Big News: सऊदी विश्वविद्यालयों में योग के लिए व्याख्यान आयोजित, अमेरिका में भारतवंशी पर धारदार हथियार से हमला

एजेंसी, रियाद। Published by: Jeet Kumar Updated Fri, 30 Sep 2022 05:38 AM IST
सार

सऊदी यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स फेडरेशन के सहयोग से सऊदी योग समिति ने रियाद में इस कार्यक्रम का आयोजन किया।इसमें मानसिक व शारीरिक सेहत को शामिल किया गया।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : istock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सऊदी विश्वविद्यालय के सभी प्रतिनिधियों के लिए जागरूकता फैलाने और समाज के सभी वर्गों में जीवन शैली के बतौर योगाभ्यास को प्रेरित करने के लिए योग पर एक वर्चुअल व्याख्यान आयोजित किया गया। सऊदी गजट की रिपोर्ट के अनुसार, इसका उद्देश्य सऊदी विश्वविद्यालयों में पारंपरिक योग और योगासन खेल दोनों को पेश करना था ताकि विवि परिसरों में छात्रों को योगाभ्यास के लिए कई तरह के विकल्प दिए जा सकें।



इसमें मानसिक व शारीरिक सेहत को शामिल किया गया। सऊदी यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स फेडरेशन के सहयोग से सऊदी योग समिति ने रियाद में इस कार्यक्रम का आयोजन किया। सऊदी योग समिति के अध्यक्ष नौफ अलमारवाई ने कहा कि समिति सऊदी समाज के भीतर बड़े पैमाने पर योग का प्रसार करना चाहती है।


अमेरिका में भारतवंशी पर धारदार हथियार से हमला
अमेरिका में उबर ईट्स के लिए डिलीवरी का काम करने वाले एक भारतवंशी भरत पटेल पर धारदार हथियार से कई बार हमला किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हमलावर शॉन कूपर का आपराधिक इतिहास रहा है और वह सौ से ज्यादा बार गिरफ्तार हो चुका है।

‘न्यूयार्क पोस्ट’ के अनुसार न्यूयार्क के लोअर ईस्ट साइड पर भरत पटेल पर धारदार हथियार से हमला किया गया। अखबार ने भरत के हवाले से बताया कि आरोपी ने बिना कुछ कहे उस पर हमला किया और आसपास खड़े लोगों ने मेरी मदद तक नहीं की। पटेल (36) विवाहित हैं और छह वर्षीय बेटे के पिता हैं। उन पर हमला करने वाले की पहचान शॉन कूपर के रूप में की गई है। खबर के अनुसार, पुलिस ने कहा कि पटेल पर हमला करने वाला फरार हो गया। पुलिस ने बाद में 47 वर्षीय कूपर को गिरफ्तार कर लिया।

पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री डार अब ‘भगोड़े’ की सूची से बाहर
पाकिस्तान के नवनियुक्त वित्त मंत्री इशाक डार के पेश होने के बाद अदालत ने उन्हें ‘भगोड़ा’ घोषित करने के लगभग पांच साल बाद अपने पुराने आदेश को उलट दिया। डार अदालत में पेश हुए और भ्रष्टाचार के एक मामले में मुकदमे का सामना करने का हलफनामा दिया।

बुधवार को डार की ओर से पेश वकील मिस्बाह-उल हसन काजी ने जवाबदेही अदालत के न्यायाधीश मोहम्मद बशीर से 72 वर्षीय मंत्री को जमानत के लिए आवेदन करने के बजाय आपराधिक प्रक्रिया संहिता के तहत मुचलका भरने की अनुमति देने का अनुरोध किया। जज ने आवेदन पर राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो को नोटिस जारी कर सात अक्तूबर तक जवाब मांगा है। हाल में जज ने डार का गिरफ्तारी वारंट निलंबित कर उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी। डार पांच साल के आत्म-निर्वासन के बाद सोमवार को ब्रिटेन से पाकिस्तान लौटे थे।
विज्ञापन

तालिबान और रूस में तेल, गैस और गेहूं के लिए बड़ा समझौता
तालिबान ने रूस से गेहूं, गैस और तेल खरीदने के लिए बड़ा समझौता किया है। गत वर्ष 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने किसी दूसरे देश से यह पहला सौदा किया है। इसके तहत डीजल, गैस और गेहूं सहित अन्य उत्पाद रूसी मुद्रा में विशेष छूट पर खरीदे जाएंगे।

तालिबान सरकार के वाणिज्य-उद्योग मंत्री हाजी नूरुद्दीन ने इस सौदे की पुष्टि की है लेकिन मूल्य निर्धारण पर कोई विवरण नहीं दिया। बता दें, यह डील ऐसे वक्त में हुई है जब यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के कारण वह बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। जबकि तालिबान हुकूमत को दुनिया के किसी भी देश ने मान्यता नहीं दी है।

‘ब्लूमबर्ग’ की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने अफगानिस्तान को कम दामों पर डीजल आपूर्ति की पेशकश की थी। बाद में सौदे में डील में एलपीजी और गेहूं भी जोड़ दिए गए। इस कदम से तालिबान की अमेरिका व पश्चिमी देशों से नाराजगी और बढ़ सकती है।

श्रीलंका : गोतबाया राजपक्षे से मिले सुब्रमण्यम स्वामी
भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी ने बृहस्पतिवार को यहां श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे से मुलाकात की। स्वामी ऐसे पहले विदेशी मेहमान बन गए हैं, जिन्होंने अपदस्थ श्रीलंकाई राष्ट्रपति राजपक्षे से उनकी स्वदेश वापसी के बाद मुलाकात की है। श्रीलंका में सबसे खराब आर्थिक संकट से निपटने में विफल रहने के चलते विरोध-प्रदर्शन का सामना कर रहे राजपक्षे देश छोड़कर चले गए थे। स्वामी जनरल सर जॉन कोटेलावाला रक्षा विवि में राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक सम्मेलन में हिस्सा लेने श्रीलंका पहुंचे हैं। वह बुधवार को महिंदा राजपक्षे के आवास पर नवरात्रि पूजा में शामिल हुए थे।

ओकलैंड के हाईस्कूल में गोलीबारी, 6 लोग घायल
कैलिफोर्निया के ओकलैंड शहर के एक स्कूल में गोलीबारी में कम से कम छह लोग घायल हो गए हैं। रुड्सडेल न्यूकमर हाई स्कूल फायरिंग में घायलों में से तीन को ओकलैंड के हाईलैंड अस्पताल ले जाया गया, जबकि अन्य तीन को कास्त्रो घाटी के ईडन मेडिकल सेंटर ले जाया गया। सभी 6 लोगों को गोली लगी है, जिनमें से तीन गंभीर रूप से घायल हैं, जिनका इलाज चल रहा है। हालांकि जो लोग घायल हैं, उनमें कोई भी स्कूली बच्चा शामिल नहीं है। पुलिस पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इस हमले के पीछे किसका हाथ है। पुलिस ने घटना के बारे में विवरण की जानकारी देने से इनकार कर दिया।

अपेक्स ग्लोबल पर 4 साल का प्रतिबंध
सेबी ने अपेक्स ग्लोबल और इसके मालिक यदुनाथ सिंह पर बाजार में कारोबार करने पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। निवेशकों का पैसा 3 महीने में वापस करने का आदेश दिया है। कंपनी ने अवैध तरीके से निवेशकों से 1.23 करोड़ की रकम जुटाई थी।

आईडीबीआई-एलआईसी फंड का विलय जल्द
आईडीबीआई व एलआईसी म्यूचुअल फंड का विलय एडवांस चरण में है। एलआईसी म्यूचुअल फंड के सीईओ टी एस रामकृष्णन ने बृहस्पतिवार को कहा, विलय की प्रक्रिया जारी है और जल्द पूरी होगी। एयूएम 18,000 करोड़ रुपये है।

रिलायंस रिटेल का प्रीमियम फैशन ब्रांड
रिलायंस रिटेल ने लार्ज फार्मेट प्रीमियम फैशन और लाइफ स्टाइल स्टोर ब्रांड अजोर्टे को लांन्च किया है। इसमें ट्रायल रूम और अन्य सुविधाएं होंगी। रिलायंस रिटेल के सीईओ अखिलेश प्रसाद ने कहा कि ब्रांड ग्राहकों को बहुत कुछ ऑफर करता है।

आईपीओ से जुटाई गई रकम 32% घटकर 35,456 करोड़
चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही आईपीओ के लिहाज से अच्छी नहीं रही। इस दौरान 14 कंपनियों ने आईपीओ से 35,456 करोड़ जुटाए हैं। यह एक साल पहले की समान अवधि से 32% कम है। प्राइम डाटाबेस की रिपोर्ट के मुताबिक, 2021-22 की अप्रैल-सितंबर अवधि में 25 कंपनियों ने आईपीओ के जरिये 51,979 करोड़ रुपये जुटाए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, 2022-23 की पहली छमाही में सार्वजनिक इक्विटी से सिर्फ 41,919 करोड़ जुटाए गए। यह एक साल पहले के 92,191 करोड़ से 55% कम है।

एलआईसी के निर्गम ने संभाल ली थी स्थिति
पहली छमाही में आईपीओ गतिविधियों में और सुस्ती आ सकती थी। लेकिन, एलआईसी ने हालात को संभाल लिया। सरकारी बीमा कंपनी ने आईपीओ के जरिये 20,557 करोड़ जुटाए थे। इसकी अप्रैल-सितंबर, 2022 के दौरान आईपीओ से जुटाई गई कुल रकम में 58 फीसदी हिस्सेदारी रही थी। डेल्हीवरी ने आईपीओ के जरिये 5,235 करोड़ रुपये और रेनबो चिल्ड्रंस ने 1,581 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई थी।

इसरो के वैज्ञानिक अनिल कुमार आईएएफ के उपाध्यक्ष चुने गए
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वरिष्ठ वैज्ञानिक एके अनिल कुमार को इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल फेडरेशन (आईएएफ) का उपाध्यक्ष चुना गया है। अनिल कुमार वर्तमान में इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क में एसोसिएट डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। 1951 में स्थापित आईएएफ 72 देशों में 433 सदस्यों के साथ दुनिया की अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने वाली अग्रणी संस्था है।

पैंथर्स पार्टी के पूर्व अध्यक्ष मनकोटिया भाजपा में शामिल
पैंथर्स पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और बाद में आम आदमी पार्टी में शामिल होने वाले बलवंत सिंह मनकोटिया बृहस्पवितार को भाजपा में शामिल हो गए। उधमपुर से दो बार विधायक रह चुके मनकोटिया ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, राजीव चंद्रशेखर, राज्य के प्रभारी तरुण चुघ और प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना की उपस्थिति में भाजपा की सदस्यता ली। भाजपा में शामिल होने के बाद मनकोटिया ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हित में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों पर भरोसा जताया है।

मुंबई एयरपोर्ट पर 13 करोड़ की काली कोकीन के साथ महिला गिरफ्तार
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने मुंबई हवाईअड्डे पर बोलीवियाई महिला से 13 करोड़ की 3.2 किलो काली कोकीन जब्त की है। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को ब्राजील से कोकीन लाई महिला को पकड़ने के बाद इसी कड़ी में गोवा से एक नाइजीरियाई व्यक्ति को भी पकड़ा है, जो ड्रग्स विभिन्न राज्यों में सप्लाई करता था।

गरुड़ एयरोस्पेस एक लाख युवाओं को करेगा प्रशिक्षित, मिली मंजूरी
ड्रोन निर्माता कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस एक लाख युवाओं को प्रशिक्षित करेगा। बृहस्पतिवार को कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन के उपयोग पर युवाओं के प्रशिक्षण के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की मंजूरी मिल गई। गरुड़ एयरोस्पेस ने कहा, कृषि ड्रोन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कंपनी ने 2024 तक कम से कम एक लाख किसान ड्रोन बनाने का लक्ष्य रखा है। डीजीसीए से अनुमोदन मिलने के बाद 755 जिलों के युवाओं को प्रशिक्षित और कौशल निपुण बनाया जाएगा।

भारतीय तटरक्षक बल ने नौ मछुआरों को बचाया
भारतीय तटरक्षक बल ने बृहस्पतिवार को नौ भारतीय मछुआरों को बचाया। दरअसल, श्रीलंका के जल क्षेत्र में भारतीय मछुआरों के पोत का इंजन खराब हो गया था। इसके बाद वह पानी में बहने लगा था। श्रीलंकाई नौसेना के विशेष अभियान के तहत इन मछुआरों को सुरक्षित निकालकर कराईकल वापस लाया गया। इस महीने की शुरुआत में श्रीलंकाई नौसेना ने आठ भारतीय मछुआरों को श्रीलंकाई जल क्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में गिरफ्तार किया था।
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00