Hindi News ›   World ›   Mysterious Viral Fever reported from Pakistan Karachi infected show symptoms of Dengue but test reports negative know what experts say news and updates

पाकिस्तान: कराची में फैला रहस्यमयी वायरल बुखार, डेंगू जैसे लक्षण पर रिपोर्ट निगेटिव, जानें क्या बोले एक्सपर्ट्स

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, कराची Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र Updated Sat, 13 Nov 2021 09:38 AM IST

सार

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, कई लोगों में इस बुखार के बाद प्लेटलेट्स भी कम होती दर्ज की गईं। ये डेंगू होने के सबसे बड़े लक्षण है। लेकिन इसके बावजूद जब मरीजों का डेंगू का टेस्ट किया गया, तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव मिल रही है। 
पाकिस्तान के कराची में रहस्यमयी बुखार से पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है।
पाकिस्तान के कराची में रहस्यमयी बुखार से पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है। - फोटो : Social Media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पाकिस्तान के व्यापारिक केंद्र के तौर पर मशहूर कराची में आज कल एक रहस्यमयी वायरल बुखार का डर फैला हुआ है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों में लोगों को अचानक बीमार पड़ते देखा जा रहा है। उनमें लक्षण काफी हद तक डेंगू के हैं, लेकिन टेस्ट रिपोर्ट में डेंगू नहीं पाया जा रहा है। इससे अब कराची का स्वास्थ्य विभाग भी काफी चिंतित है। 
विज्ञापन


पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, कई लोगों में इस बुखार के बाद प्लेटलेट्स भी कम होती दर्ज की गईं। ये डेंगू होने के सबसे बड़े लक्षण है। लेकिन इसके बावजूद जब मरीजों का डेंगू का टेस्ट किया गया, तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव मिल रही है। 


पाकिस्तान की डाउ यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के प्रोफेसर सईद खान का कहना है कि पिछले दो हफ्तों से हमें लगातार वायरल बुखार के केस मिल रहे हैं। इसमें लोगों के प्लेटलेट्स और व्हाइट ब्लड सेल्स (डब्ल्यूबीसी) दोनों को ही गिरते देखा जा सकता है। इसके अलावा लोगों में लक्षण भी डेंगू के ही दिख रहे हैं, लेकिन जब इन लोगों का एनएस1 एंटीजन टेस्ट कराया जा रहा है तो रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। 

बाकी एक्सपर्ट्स का कहना है कि कराची में डेंगू वायरस जैसा कोई रोगाणु फैल रहा है। इसमें लक्षण और इससे होने वाले बुखार का इलाज भी डेंगू के प्रोटोकॉल से ही किया जा रहा है, लेकिन अब तक किए गए टेस्ट्स में यह डेंगू नहीं पाया गया है। पाकिस्तान में डेंगू और इस नए बुखार की वजह से मरीजों की संख्या बढ़ी है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं पर भी बोझ बढ़ा है। लोग प्लेटलेट्स जुटाने के लिए अब अस्पताल और ब्लड बैंक्स के बाहर जुटने लगे हैं। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00