Hindi News ›   World ›   Saudi Arabia bans travel to 16 countries including India over Covid outbreaks

Coronavirus Alert: सऊदी अरब पर फिर कोरोना का साया, भारत सहित 16 देशों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, जेद्दाह, सऊदी अरब] Published by: Jeet Kumar Updated Mon, 23 May 2022 12:02 AM IST
सार

जिन 16 देशों पर सउदी अरब ने प्रतिबंध लगाया है, उनमें भारत के अलावा लेबनान, सीरिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, यमन, सोमालिया, इथियोपिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, लीबिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, आर्मेनिया, बेलारूस शामिल हैं और वेनेज़ुएला शामिल हैं।

कोरोना के मामले
कोरोना के मामले - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पिछले कुछ हफ्तों में सउदी अरब में कोरोना के दैनिक मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। इसी के मद्देनजर सउदी अरब ने अपने नागरिकों के भारत सहित 16 देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। 



वहीं जिन 16 देशों पर सउदी अरब ने प्रतिबंध लगाया है, उनमें भारत के अलावा लेबनान, सीरिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, यमन, सोमालिया, इथियोपिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, लीबिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, आर्मेनिया, बेलारूस और वेनेज़ुएला शामिल हैं।


इसके अलावा, सऊदी अरब में स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने देश की जनता को जानकारी दी कि देश में अभी शून्य मंकीपॉक्स के मामले हैं। सउदी अरब के उप स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल्ला असिरी ने कहा है कि देश में किसी भी संदिग्ध कोरोना के मामलों की निगरानी और खोज करने की क्षमता है और यदि कोई नया मामला सामने आता है तो संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि अब तक, मनुष्यों के बीच कोरोना के मामले बहुत सीमित हैं, और इसलिए इससे होने वाले किसी भी प्रकोप की संभावना बहुत कम है।  यहां तक कि उन देशों में भी जहां मामलों का पता चला है वहां भी मामले सीमित हैं।

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 11 देशों में मंकीपॉक्स के 80 मामलों की पुष्टि की है और कहा है कि वे प्रकोप की सीमा और इसके कारण को बेहतर ढंग से समझने के लिए काम कर रहे हैं।

शुक्रवार को जारी एक बयान में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वायरस कई देशों में कुछ जानवरों की आबादी में स्थानिक है, जिससे स्थानीय लोगों और यात्रियों में कभी-कभार इसका प्रकोप होता है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00