लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Taiwan China Tension : 51 fighter Chinaese plane entered Taiwan tension increased defense systems activated

Taiwan China Tension : ताइवान में घुसे चीन के 51 लड़ाकू विमान, फिर बढ़ा तनाव, रक्षा प्रणालियां सक्रिय

एजेंसी, ताइपे। Published by: योगेश साहू Updated Sat, 20 Aug 2022 05:32 AM IST
सार

Taiwan China Tension : प्राग स्थित थिंक टैंक एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल अफेयर्स के मुताबिक,चीन के खिलाफ ताइवान को पनडुब्बियों के नए बेड़े से बड़ी मदद मिल सकती है। भले ही पनडुब्बियां अकेले चीन के हमले को नहीं रोक पाएंगी, लेकिन चीनी सैनिकों को जमीन पर पहुंचने से रोकने में अहम किरदार निभा सकती हैं।

चीनी लड़ाकू विमान
चीनी लड़ाकू विमान - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Taiwan China Tension : चीन की सेना की पूर्वी थियेटर कमान ने युद्धाभ्यास के नाम पर ताइवान को चारों तरफ से घेर रखा है। लगातार आक्रामक हरकतों की वजह से ताइवान खाड़ी में तनाव चरम पर है। ताइवान ने बताया कि बृहस्पतिवार को 6 चीनी नौसैनिक जहाज और 51 लड़ाकू विमानों ने उसकी सीमा का उल्लंघन किया।



इससे पहले 7 अगस्त को ताइवान की सीमा में चीन के 14  युद्धपोत और 66 विमानों के दाखिल होने से हालात बेहद नाजुक हो गए थे। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ताइवान के सुरक्षाबल बेहद संयम के साथ स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। चीन की आक्रामकता को देखते हुए ताइवान ने भी अपनी रक्षा और हमले का अभ्यास शुरू कर दिया है। 


इसके अलावा अपनी समुद्री व हवाई रक्षा प्रणालियों को सक्रिय कर दिया है।  मंत्रालय के मुताबिक, चीन के 12 एसयू-3, 6 जे-16, 4 जे-10, 2 एच-6 और एक वाई-8 विमान एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में दाखिल हुए। इसके जवाब में तुरंत ताइवान के लड़ाकू विमानों ने उड़ानें भरीं।  

नई पनडुब्बियों से मिलेगी मदद
प्राग स्थित थिंक टैंक एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल अफेयर्स के मुताबिक,चीन के खिलाफ ताइवान को पनडुब्बियों के नए बेड़े से बड़ी मदद मिल सकती है। थिंक टैंक के मुताबिक भले ही पनडुब्बियां अकेले चीन के हमले को नहीं रोक पाएंगी, लेकिन चीनी सैनिकों को जमीन पर पहुंचने से रोकने में अहम किरदार निभा सकती हैं।

मिसाइल परीक्षण के दौरान जोखिम क्षेत्र में घुसा चीनी जहाज
ताइवान की नौसेना ने बृहस्पतिवार को मिसाइल परीक्षण किया। ताइवान के नेशनल चुंग शान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (एनसीएसआईएस) ने पिछले महीने घोषित कार्यक्रम के मुताबिक बृहस्पतिवार को पिंगटुंग स्थित जियुपेंग नौसैनिक अड्डे से ह्सिउंग शेंग क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया। 18-26 अगस्त के दौरान कोई भी विमान या जहाज जोखिम क्षेत्र में प्रवेश नहीं करने की चेतावनी के बावजूद मिसाइल परीक्षण से कुछ घंटे पहले चीन की नौसेना का एक जहाज जोखिम क्षेत्र में ग्रीन आइलेंड के पास देखा गया।

आते रहेंगे विदेशी मेहमान
अमेरिका में ताइवान की दूत ह्सियाओ बी-खिमो ने कहा कि ताइवान में विदेशी मेहमान व प्रतिनिधिमंडल आते रहेंगे। ताइवान झुकेगा नहीं। चीन से डरकर हम दुनिया में दोस्त बनाना और उन्हें बुलाना बंद नहीं करने वाले।

90 फीसदी ताइवानी लोग चीन के खिलाफ
ताइवान की मेनलैंड अफेयर काउंसिल की तरफ से कराए एक सर्वे में ताइवान के 90 फीसदी लोग चीन के युद्धाभ्यास के खिलाफ दिखे। 88.3 फीसदी ने कहा कि चीन ताइवान से दुश्मनी रखता है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00