Hindi News ›   World ›   US President Joe Biden and Russian President Vladimir Putin will hold phone conversations about increasing Russian military intervention near Ukrainian territory

वार्ता: बाइडन ने कहा- अगर रूस यूक्रेन पर और हमला करता है तो अमेरिका, उसके सहयोगी देंगे जवाब

एजेंसी, विलमिंगटन Published by: ओम. प्रकाश Updated Fri, 31 Dec 2021 01:16 AM IST
जो बाइडन और ब्लादिमीर पुतिन
जो बाइडन और ब्लादिमीर पुतिन - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन क्षेत्र के पास बढ़ते हस्तक्षेप को लेकर फोन पर बात की। इस मुद्दे को लेकर दोनों नेताओं के बीच करीब 50 मिनट तक फोन पर चर्चा हुई। इसकी पुष्टि व्हाइट हाउस ने की है। इस दौरान  जो बाइडन ने कहा कि अगर रूस यूक्रेन पर और हमला करता है तो अमेरिका, उसके सहयोगी जवाब देंगे।



दोनों देशों के राष्ट्रपतियों ने पिछले कुछ हफ्तों में दूसरी बार फोन पर बातचीत की है। दोनों नेताओं के बीच बातचीत 3 बजकर 35 मिनट पर शुरू हुई और 4 बजकर 25 मिनट पर खत्म हुई। इससे पहले दोनों के बीच सात दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंस से बातचीत हुई थी।


दोनों नेताओं की वार्ता से पूर्व, व्हाइट हाउस ने संकेत दिया कि बाइडन, पुतिन को यह स्पष्ट कर देंगे कि एक राजनयिक मार्ग हमेशा खुला रहेगा, भले ही रूस ने करीब एक लाख सैनिकों को यूक्रेन रवाना किया हो अथवा पुतिन ने पूर्वी यूरोप में सुरक्षा गारंटी के लिए अपनी मांगों को आगे बढ़ाया हो। 

अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बाइडन इस बात को दोहराएंगे कि बातचीत में ‘वास्तविक प्रगति’ तब हो सकती है, जब वहां से सैनिकों को हटाने की बात हो, ना कि बढ़ाने की। अमेरिका और रूस के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच जिनेवा में 10 जनवरी को होने वाली वार्ता से पहले यह बातचीत हो रही है।

अगर रूस यूक्रेन पर और हमला करता है तो अमेरिका, उसके सहयोगी निर्णायक जवाब देंगे
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन के साथ तनाव को कम करने का आग्रह करते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने 50 मिनट के फोन कॉल के दौरान स्पष्ट किया कि अगर रूस यूक्रेन पर और हमला करता है वाशिंगटन, उसके सहयोगी और सहयोगी निर्णायक रूप से जवाब देंगे।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति बाइडन ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और रूस से यूक्रेन के साथ तनाव कम करने का आग्रह किया। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00