Hindi News ›   World ›   US President Joe Biden said Russia will be held accountable if it invades Ukraine

Russia Ukraine dispute: बाइडन की यूक्रेन मामले में रूस को चेतावनी, बोले- अंजाम बुरे होंगे, अफगानिस्तान पर कही यह बात

एएनआई, वाशिंगटन Published by: देव कश्यप Updated Thu, 20 Jan 2022 05:07 AM IST

सार

बाइडन ने कहा कि 'उन्होंने (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन) कभी भी वैसे प्रतिबंधों को नहीं देखा होगा, जैसा मैंने वादा किया है कि अगर रूस यूक्रेन के खिलाफ आगे बढ़ता है तो लगाया जाएगा।'
जो बाइडन और व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)
जो बाइडन और व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो) - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार करते हुए चेतावनी दी है। जो बाइडन ने कहा कि "यूक्रेन पर हमला करने पर रूस को जवाबदेह ठहराया जाएगा। अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो यह रूस के लिए एक आपदा होगी। हमारे साथी और सहयोगी रूस और उसकी अर्थव्यवस्था को भारी कीमत और महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार हैं।"

विज्ञापन


बाइडन ने कहा कि 'उन्होंने (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन) कभी भी वैसे प्रतिबंधों को नहीं देखा होगा, जैसा मैंने वादा किया है कि अगर रूस यूक्रेन के खिलाफ आगे बढ़ता है तो लगाया जाएगा।'


बाइडन ने कहा, "मैं पहले ही यूक्रेनियन को 600 मिलियन अमरीकी डॉलर (करीब 44.67 अरब रुपये) से अधिक के जटिल रक्षा उपकरण भेज चुका हूं। यूक्रेन पर हमला करने कि स्थिति में रूसियों के लिए जीवन का भौतिक नुकसान भारी, वास्तविक और परिणामी होने जा रहा है।"

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी दिया था बड़ा बयान
रूस और यूक्रेन के बीच गहराते विवाद के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले महीने दिसंबर में बड़ा बयान दिया था। एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि "हमने न केवल अपनी साझा चिंताओं को दिखाने के लिए सहयोगियों और भागीदारों के साथ बहुत करीबी समन्वय किया है, बल्कि इस बात को भी ध्यान में रखा है कि अगर रूस यूक्रेन के खिलाफ नए सिरे से आक्रामकता के कृत्य करता है तो एक सार्थक और व्यापक प्रतिक्रिया होगी।"

ब्लिंकन ने कहा था कि "हमने नाटो, यूरोपीय संघ और जी-7 के बयानों को देखा है- सभी स्पष्ट करते हैं कि रूस अगर यूक्रेन के खिलाफ और आक्रामक कार्रवाई करता है तो इसके 'व्यापक परिणाम' होंगे।

रूस ने दिया था कड़ा जवाब 
एंटनी ब्लिंकन के बयान पर रूस ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि उनके देश में यूक्रेन को लेकर अमेरिका के साथ गतिरोध में पीछे हटने की कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि जब तक यूक्रेन पश्चिम में अपनी "आक्रामक रेखा" नहीं छोड़ता, तब उन्हें कड़ी प्रतिक्रिया के लिए मजबूर होना पड़ेगा। 

वहीं चीनी आयात पर शुल्क हटाने को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि "मेरा व्यापार प्रतिनिधि उस पर काम कर रहा है। उत्तर अनिश्चित है। वे (चीनी) प्रतिबद्धताओं को पूरा कर रहे हैं और इसमें से कुछ को पूरा करने में सक्षम होंगे लेकिन हम अभी तक वहां नहीं पहुंचे हैं।"

अफगानिस्तान में जो किया उस पर माफी मांगने से बाइडन का इनकार 
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को बाहर निकालने के मामले को लेकर किसी भी तरह की माफी मांगने से राष्ट्रपति जो बाइडन ने इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में मैंने जो किया उसके लिए मैं कोई माफी नहीं मांगूंगा। अगर हम वहां रुके होते, तो हमें 20,000-50,000 सैनिकों को वापस अफगानिस्तान में भेजने के लिए कहा जाता।

उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि "अगर आप पूछें कि तालिबान की अक्षमता के परिणामस्वरूप जो वहां हो रहा है, क्या उसे जानकर मुझे बुरा लगता है? तो मैं कहूंगा हां मैं बुरा महसूस करता हूं।"
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00